होम / President Draupadi Murmu Speech: अर्थव्यवस्था से लेकर किसानों तक, जानिए राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 अहम बातें- Indianews

President Draupadi Murmu Speech: अर्थव्यवस्था से लेकर किसानों तक, जानिए राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 अहम बातें- Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 27, 2024, 1:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),President Draupadi Murmu Speech: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। यह 18वीं लोकसभा के गठन के बाद राष्ट्रपति का यह पहला संबोधन था। इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश के सामने सरकार का विजन पेश किया। उन्होंने 1975 में हुए आपातकाल का भी जिक्र किया। राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में जब पूर्वोत्तर का नाम लिया तो विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया और विपक्षी दलों के सांसदों ने नारेबाजी की, तो चलिए जानते हैं राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 अहम बातें..

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी, SSC MTS के लिए भर्ती हुए शुरु; यहां देखें पूरी जानकारी-Indianews

राष्ट्रपति के संबोधन की 10 अहम बातें 

  1. राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में आपातकाल का भी जिक्र करते हुए कहा कि 1975 में देश में हाहाकार मचा हुआ था। आपातकाल संविधान पर सीधे हमले का सबसे बड़ा और काला अध्याय था। आपातकाल के दौरान पूरा देश अंधकार में डूब गया था लेकिन देश ऐसी असंवैधानिक शक्तियों को हराने में सफल रहा।
  2. राष्ट्रपति ने कहा कि सभी को हमारे लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाने की हर कोशिश की निंदा करनी चाहिए। देश के अंदर और बाहर से विभाजनकारी ताकतें लोकतंत्र को कमजोर करने, समाज में दरार पैदा करने की साजिश कर रही हैं।
  3. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सरकार का निरंतर प्रयास है कि देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का भरपूर अवसर मिले। मेरी सरकार पेपर लीक की हालिया घटनाओं की निष्पक्ष जांच के लिए प्रतिबद्ध है। दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी। इससे पहले भी हमने विभिन्न राज्यों में पेपर लीक होते देखे हैं। इसके लिए दलगत राजनीति से ऊपर उठकर संसद द्वारा सख्त कानून बनाने की जरूरत है।
  4. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, मजबूत भारत के लिए हमारी सेनाओं में आधुनिकीकरण जरूरी है। युद्ध की स्थिति में हम सर्वश्रेष्ठ रहें – इसके लिए सेनाओं में सुधार की प्रक्रिया जारी रहनी चाहिए। इसी सोच के साथ मेरी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं… पिछले एक दशक में हमारा रक्षा निर्यात 18 गुना बढ़कर 21,000 करोड़ रुपये हो गया है।
  5. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, मेरी सरकार ने सीएए कानून के तहत शरणार्थियों को नागरिकता देना शुरू किया है। इससे विभाजन से पीड़ित कई परिवारों को सम्मान की जिंदगी सुनिश्चित हुई है। मैं सीएए के तहत नागरिकता पाने वाले परिवारों के बेहतर भविष्य की कामना करती हूं।
  6. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के किसानों को 3 लाख 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि प्रदान की है। मेरी सरकार के नए कार्यकाल की शुरुआत से अब तक किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई है। सरकार ने खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में भी रिकॉर्ड वृद्धि की है। आज का भारत अपनी वर्तमान जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपनी कृषि प्रणाली में बदलाव कर रहा है। आजकल दुनिया में जैविक उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है।
  7. भारतीय किसानों के पास इस मांग को पूरा करने की पूरी क्षमता है, इसलिए सरकार प्राकृतिक खेती और इससे जुड़े उत्पादों की आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत कर रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जैसे ही अपने संबोधन में पूर्वोत्तर का जिक्र किया, विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। सांसदों ने इस दौरान नारेबाजी की।
  8. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, आने वाला समय हरित युग का है। इसके लिए भी सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है। हम हरित उद्योगों में निवेश बढ़ा रहे हैं, जिससे हरित रोजगार भी बढ़े हैं।
  9. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था। करीब 64 करोड़ मतदाताओं ने जोश और उत्साह के साथ अपना कर्तव्य निभाया है। इस बार भी महिलाओं ने बड़ी संख्या में मतदान में हिस्सा लिया है। जम्मू-कश्मीर से भी इस चुनाव की बेहद सुखद तस्वीर सामने आई है। कश्मीर घाटी में कई दशकों के मतदान के रिकॉर्ड टूट गए हैं।
  10. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, मेरी सरकार अर्थव्यवस्था के तीनों स्तंभों- विनिर्माण, सेवा और कृषि को समान महत्व दे रही है। पीएलआई योजनाओं और व्यापार करने में आसानी से बड़े पैमाने पर निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। पारंपरिक क्षेत्रों के साथ-साथ उभरते क्षेत्रों को भी मिशन मोड पर बढ़ावा दिया जा रहा है।

अमेरिकी अभिनेता Bill Cobbs का हुआ निधन, 90 साल की उम्र में ली आखिरी सांस -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT