होम / राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को केंद्र में सरकार बनाने का दिया न्योता

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को केंद्र में सरकार बनाने का दिया न्योता

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 7, 2024, 7:09 pm IST
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को केंद्र में सरकार बनाने का दिया न्योता

President Droupadi Murmu invites Narendra Modi to form government at Centre

India News(इंडिया न्यूज),President Droupadi Murmu: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी को केंद्र में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया, क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने उन्हें संसदीय दल का नेता चुना है। राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति मुर्मू ने उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत करने का पत्र दिया है और शपथ ग्रहण समारोह के लिए उपयुक्त समय का विवरण मांगा है। उन्होंने शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची भी मांगी है।

भावी प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “राष्ट्रपति ने अभी मुझे फोन किया और मुझे मनोनीत प्रधानमंत्री के रूप में काम करने के लिए कहा, और उन्होंने मुझे शपथ समारोह के बारे में जानकारी दी है। मैंने राष्ट्रपति से कहा है कि 9 जून की शाम को हम सहज महसूस करेंगे। अब राष्ट्रपति भवन बाकी विवरण तैयार करेगा और तब तक हम मंत्रिपरिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप देंगे। उसके बाद शपथ समारोह होगा।”

नरेंद्र मोदी ने संवाददाताओं से कहा, “एनडीए में भाजपा, चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई वाली तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी), नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड और एकनाथ शिंदे की शिवसेना शामिल हैं। इसके 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से काफी ऊपर है। गठबंधन ने आज राष्ट्रपति को अपने सांसदों की सूची सौंपी है।”

आज सुबह एनडीए के नेता पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में एकत्र हुए। एनडीए सांसदों के अलावा मुख्यमंत्रियों समेत गठबंधन के वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार और एकनाथ शिंदे के अलावा चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, अनुप्रिया पटेल, पवन कल्याण वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ मुख्य मंच पर मौजूद एनडीए नेताओं में शामिल थे।

वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने मोदी के नेतृत्व के समर्थन में प्रस्ताव पेश किया और एनडीए सांसदों ने इसका समर्थन किया। बाद में नरेंद्र मोदी का समर्थन करने वाले सांसदों की सूची राष्ट्रपति को सौंपी गई।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT