होम / President to Administer Oath: राष्ट्रपति 9 जून को शाम 7.15 बजे नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद को दिलाएंगे शपथ-Indianews

President to Administer Oath: राष्ट्रपति 9 जून को शाम 7.15 बजे नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद को दिलाएंगे शपथ-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 7, 2024, 9:35 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), President to Administer Oath: राष्ट्रपति भवन द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी एक बयान के अनुसार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार शाम 7.15 बजे नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाएंगी।

राष्ट्रपति भवन से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, “राष्ट्रपति ने विभिन्न प्राप्त समर्थन पत्रों के आधार पर स्वयं को संतुष्ट करते हुए, कि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन जो कि सबसे बड़ा चुनाव पूर्व गठबंधन भी है, नवगठित 18वीं लोकसभा में बहुमत का समर्थन प्राप्त करने और एक स्थिर सरकार बनाने की स्थिति में है, भारतीय संविधान के अनुच्छेद 75(1) के तहत निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए, श्री नरेंद्र मोदी को भारत का प्रधानमंत्री नियुक्त किया है।”

शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति दिलाएंगी शपथ

विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रपति रविवार शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रमुख जे पी नड्डा द्वारा भाजपा संसदीय दल के नेता के रूप में मोदी के चुनाव पर पत्र सौंपे जाने के बाद मुर्मू ने शुक्रवार को मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया तथा राजग नेताओं ने अपने समर्थन पत्र सौंपे।

लोकसभा चुनावों में 240 सीटें जीतीं भाजपा

भाजपा ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में 240 सीटें जीतीं, जो 543 सदस्यीय सदन में बहुमत के आंकड़े से कम है, लेकिन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने मिलकर 293 सीटें जीतीं, जो एक आरामदायक बहुमत है। मुर्मू ने मोदी को नियुक्ति पत्र सौंपा, जिन्होंने शुक्रवार शाम को यहां राष्ट्रपति भवन में उनसे मुलाकात की।

इससे पहले NDA के नेताओं ने मुर्मू से मुलाकात की तथा उन्हें मोदी के लिए अपने समर्थन पत्र सौंपे। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया है।

उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति ने मुझे प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत सदस्य के रूप में काम करने के लिए कहा है और शपथ ग्रहण समारोह के बारे में मुझे सूचित किया है।” उन्होंने कहा कि उन्होंने मुर्मू को सूचित किया है कि अगर रविवार शाम को समारोह आयोजित किया जाता है तो उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी।

पीएम मोदी ने कही यह बात

मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति भवन रविवार को शपथ ग्रहण समारोह के विवरण पर काम करेगा, तब तक वह मंत्रिपरिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप देंगे।

उन्होंने कहा, “यह 18वीं लोकसभा उन सपनों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जब देश 2047 में स्वतंत्रता के 100 साल मनाएगा।” मोदी ने कहा कि 18वीं लोकसभा नई ऊर्जा, युवा ऊर्जा का सदन होगी और लोगों ने एनडीए सरकार को एक और मौका दिया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT