होम / Ahlan Modi: UAE के इस कार्यक्रम में पहुंचते ही लगे मोदी-मोदी के नारे, हुई मोदी की गारंटी पर चर्चा

Ahlan Modi: UAE के इस कार्यक्रम में पहुंचते ही लगे मोदी-मोदी के नारे, हुई मोदी की गारंटी पर चर्चा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 14, 2024, 5:21 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Ahlan Modi: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई के दौरे पर हैं। पीएम मोदी मंगलवार दोपहर अबू धाबी पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। पीएम ने यूएई के राष्ट्रपति से मुलाकात की है। इसके बाद पीएम मोदी ने अबू धाबी में अहलान मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया। यहां पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद के नारे के साथ की। आइए जानते हैं कार्यक्रम में पीएम ने क्या कहा।

अबू धाबी में नया इतिहास रचा गया- पीएम मोदी

अबू धाबी में ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आज आपने अबू धाबी में एक नया इतिहास रचा है। आप यूएई के कोने-कोने से और भारत के अलग-अलग राज्यों से यहां आए हैं। लेकिन सबके दिल जुड़े हुए हैं। इस ऐतिहासिक स्टेडियम में हर धड़कन, हर सांस, हर आवाज कहती है- भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद। पीएम मोदी ने कहा कि आइए यादें इकट्ठा करें जो जीवन भर मेरे और आपके साथ रहेंगी

मैं अपने परिवार से मिलने आया हूं- पीएम मोदी

अबू धाबी में आयोजित ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम में आए लोगों ने मोदी-मोदी के नारों के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम ने लोगों से कहा कि मैं यहां अपने परिवार से मिलने आया हूं। मैं उस मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं जहां आपने जन्म लिया और मैं 140 करोड़ लोगों का संदेश लेकर आया हूं और संदेश यह है कि भारत को आप पर गर्व है, आप हमारे देश का गौरव हैं, भारत को आप पर गर्व है।

शेख जायद ने की भारत के लोगों की तारीफ- पीएम मोदी

अबू धाबी में ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि मुझे 2015 में यूएई की अपनी पहली यात्रा याद है जब मैं केंद्र में आया था। तीन दशकों के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा थी। कूटनीति की दुनिया मेरे लिए नई थी। उस समय एयरपोर्ट पर मेरा स्वागत तत्कालीन क्राउन प्रिंस और आज के राष्ट्रपति शेख जायद ने अपने पांच भाइयों के साथ किया था। वह गर्मजोशी, उसकी आंखों में वह चमक – मैं इसे कभी नहीं भूलूंगा। वह स्वागत अकेले मेरे लिए नहीं बल्कि 140 करोड़ भारतीयों के लिए था।’ पीएम ने कहा कि शेख जायद भारत के लोगों की तारीफ करते हैं और उनकी परवाह करते हैं।

एक क्षण में ही मंदिर निर्माण की मिली मंजूरी

पीएम मोदी ने अहलान मोदी कार्यक्रम में अबू धाबी में बन रहे पहले हिंदू मंदिर के बारे में भी बात की। पीएम मोदी ने कहा कि 2015 में जब मैंने आप सभी की तरफ से शेख मोहम्मद बिन जायद को अबू धाबी में मंदिर बनाने का प्रस्ताव दिया तो उन्होंने बिना एक पल भी सोचे हां कह दिया। अब इस भव्य (BAPS) मंदिर के उद्घाटन का समय आ गया है। पीएम ने कहा कि आज भारत और यूएई की दोस्ती और मजबूत हो रही है।

पीएम ने शेख जायद की तारीफ की

अबू धाबी में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 साल में यूएई की यह मेरी 7वीं यात्रा है। भाई शेख मोहम्मद बिन जायद भी आज मुझे एयरपोर्ट पर रिसीव करने आए। इससे उन्हें विशेष खुशी होती है। मुझे ख़ुशी है कि हमें चार बार भारत में उनका स्वागत करने का अवसर मिला। कुछ दिन पहले वह गुजरात आए थे और लाखों लोग उन्हें धन्यवाद देने के लिए सड़कों पर उमड़ पड़े थे। पीएम मोदी ने कहा कि मैं भाग्यशाली हूं कि यूएई ने मुझे अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार- द ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया है। यह सम्मान सिर्फ मेरा नहीं बल्कि करोड़ों भारतीयों का है।’ यह आप सभी का है।

प्रतिभा, नवाचार और संस्कृति का है हमारा रिश्ता

अबू धाबी में पीएम मोदी ने कहा कि हमारा रिश्ता टैलेंट, इनोवेशन और कल्चर का है। अतीत में, हमने हर दिशा में अपने संबंधों को फिर से सक्रिय किया है। दोनों देश एक साथ चले हैं और एक साथ आगे बढ़े हैं। आज यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। आज यूएई भारत में सातवां सबसे बड़ा निवेशक है। दोनों देश ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में काफी सहयोग कर रहे हैं। आज भी हम अपने बीच हुए एमओयू के माध्यम से इस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ा रहे हैं। हम अपनी वित्तीय प्रणाली को एकीकृत कर रहे हैं। टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के क्षेत्र में भारत और यूएई के बीच साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है। भारत-यूएई ने समुदाय और संस्कृति के क्षेत्र में जो हासिल किया है वह दुनिया के लिए एक मॉडल है।

मोदी की गारंटी पर चर्चा

पीएम मोदी ने अबू धाबी में बदलते भारत को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि आज जब भी लोग भारत जाते हैं तो उन्हें बदला हुआ भारत दिखता है। हमारी सरकार ने करोड़ों लोगों को घर दिये। 10 करोड़ लोगों को सीवेज कनेक्शन दिया, 50 करोड़ लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा और 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा दी। पीएम ने कहा कि ग्रामीण लोगों को इलाज में और परेशानी न हो, इसके लिए हमने 1।5 लाख रुपये से आयुष्मान स्वास्थ्य केंद्र बनाया। पीएम मोदी ने कहा कि उनके तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। ये मोदी की गारंटी है। मोदी की गारंटी का मतलब है हर गारंटी को पूरा करने की गारंटी।

पीएम ने भारत की सफलता पर चर्चा की

अबू धाबी में कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आज हर भारतीय का लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित देश बनाना है। पीएम ने कहा कि वह कौन सा देश है जिसकी अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है? हमारा भारत। कौन सा देश? विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम किस देश में है? हमारा भारत। कौन सा देश अपने पहले प्रयास में मंगल ग्रह पर पहुंचा? हमारा भारत। कौन सा देश चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचा? हमारा भारत।

यूएई में 1.5 लाख से ज्यादा भारतीय छात्र

पीएम मोदी ने कहा कि यूएई के स्कूलों में 1.5 लाख से ज्यादा भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं। पिछले महीने, यहां आईआईटी दिल्ली परिसर में एक मास्टर कोर्स शुरू किया गया था और एक नया सीबीएसई कार्यालय भी शुरू किया जाएगा। ये संस्थान यहां भारतीय समुदाय को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने में सहायक होंगे।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT