होम / Farmer Protest: 'कल फिर कोशिश करेंगे', दिल्ली की ओर मार्च कर रहे किसानों ने की संघर्ष विराम की घोषणा

Farmer Protest: 'कल फिर कोशिश करेंगे', दिल्ली की ओर मार्च कर रहे किसानों ने की संघर्ष विराम की घोषणा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 14, 2024, 12:04 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Farmer Protest: प्रदर्शनकारी किसानों ने आज दिल्ली जाने के रास्ते में पुलिस के साथ घंटों झड़प के एक दिन बाद “संघर्षविराम” की घोषणा की। पंजाब और हरियाणा से किसान संगठन दिल्ली की ओर मार्च करने की कोशिश कर रहे हैं। प्रशासन ने कई जगहों पर प्रतिबंध भी लगाए हैं। दिल्ली-हरियाणा सीमा पर टिकरी और सिंघु बॉर्डर को सील कर दिया गया है। पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर किसानों के मार्च को लेकर तनाव बना हुआ है।

प्रदर्शनकारी किसानों को हरसंभव रोक रही पुलिस

हरियाणा पुलिस ने उन्हें राज्य में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया और अपने पास मौजूद आंसू गैस के कनस्तर, पानी की बौछारें, सीमेंट अवरोधक, रेत के थैले और टायर डिफ्लेटर ले जाने वाले ड्रोन सभी चीजों से लगातार प्रदर्शनकारियों रोकने का प्रयास किया जा रहा है।

लंबी संघर्ष के लिए तैयार है किसान

किसानों का कहना है कि वे लंबी यात्रा के लिए तैयार हैं और छह महीने के राशन और डीजल से लैस होकर आते हैं। एक किसान ने कहा, “पिछली बार हम 13 महीने तक नहीं रुके। हमसे वादा किया गया था कि हमारी मांगें पूरी की जाएंगी, लेकिन सरकार ने अपना वादा नहीं निभाया। इस बार, हम अपनी सभी मांगें पूरी होने के बाद ही यहां से हटेंगे।”

एक किसान नेता ने कहा, “यह आज के लिए संघर्ष विराम है और हम कल सुबह फिर से प्रयास करेंगे।” कल केंद्रीय मंत्रियों की एक टीम के साथ आखिरी बैठक बेनतीजा रहने के बाद किसानों ने आज सुबह “दिल्ली चलो” मार्च शुरू किया। उन्होंने कहा कि केंद्र उन मांगों को पूरा करने के लिए तैयार नहीं है जिन्हें पूरा करने का उन्होंने दो साल पहले लिखित में वादा किया था।

किसानों से बातचीत कर रही है सरकार

किसानों की मांगों में एक कानून है जो उन्हें सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी), कृषि ऋण माफी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के कार्यान्वयन की गारंटी देता है। कल की बातचीत में ये तीनों ही मुद्दे पर अड़े रहे। किसानों का आरोप है कि सरकार सिर्फ समय बर्बाद कर रही है और उनकी मांगें पूरी करने का उसका कोई इरादा नहीं है।

किले में तब्दील हुई दिल्ली 

दिल्ली एक किले में तब्दील हो गई है, पुलिस ने निषेधाज्ञा लागू कर सीमा पर बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है, कंक्रीट की अवरोधक लगा दी है और सड़क पर कीलें बिछा दी हैं। इस बीच, केंद्र और अरविंद केजरीवाल सरकार के बीच किसानों के दिल्ली में प्रवेश करने की स्थिति में उनके लिए “होल्डिंग एरिया” को लेकर एक बार फिर विवाद हो गया है।

वहीं, अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक स्टेडियम को “होल्डिंग एरिया” में बदलने के केंद्र के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है निषेधाज्ञा आदेश एक महीने तक जारी रहेंगे और दिल्ली पुलिस ने सीमा पार वाहनों की आवाजाही पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT