होम / Farmer Protest:हरियाणा पुलिस ने लगाया प्रदर्शनकारीयों पर आरोप, कहा-किसानों ने पुलिस को घेरा, पराली जलाने में मिर्च पाउडर मिलाया

Farmer Protest:हरियाणा पुलिस ने लगाया प्रदर्शनकारीयों पर आरोप, कहा-किसानों ने पुलिस को घेरा, पराली जलाने में मिर्च पाउडर मिलाया

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 21, 2024, 9:04 pm IST
ADVERTISEMENT
Farmer Protest:हरियाणा पुलिस ने लगाया प्रदर्शनकारीयों पर आरोप, कहा-किसानों ने पुलिस को घेरा, पराली जलाने में मिर्च पाउडर मिलाया

Farmers Protest

India News (इंडिया न्यूज), Farmer Protest:हरियाणा पुलिस द्वारा बैरिकेड्स की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने के बाद शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर स्थिति तनावपूर्ण हो गई।

हरियाणा में अंबाला के पास शंभू सीमा बिंदु पर बैरिकेड की कई परतों की ओर बढ़ने लगे कुछ किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। दोपहर तक कम से कम तीन राउंड आंसू गैस के गोले दागे जा चुके थे।

सुरक्षाकर्मियों ने शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़ने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया।

प्रदर्शनकारीयों ने सुरक्षा कर्मियों को घेरा

इस बीच, हरियाणा पुलिस ने दावा किया कि प्रदर्शनकारी किसानों ने मिर्च पाउडर के साथ पराली जलाकर दत्त सिंह-खनौरी सीमा पर तैनात सुरक्षा कर्मियों को घेर लिया। इसमें यह भी कहा गया कि हमले में 12 सुरक्षाकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए।

हरियाणा पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील की ”दाता सिंह-खनौरी सीमा पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस कर्मियों को चारों तरफ से घेर लिया और उसमें मिर्च पाउडर डालकर पराली जला दी। उन्होंने लाठी-डंडों और फरसों से भी पुलिसकर्मियों पर हमला किया और पथराव भी किया। करीब 12 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए।”

13 फरवरी से शुरु हुआ मार्च

किसानों-पुलिस के बीच गतिरोध का हालिया दौर तब आया जब हजारों किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी समेत अपनी मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए 13 फरवरी को विभिन्न किसान समूहों द्वारा शुरू किया गया ‘दिल्ली चलो’ मार्च फिर से शुरू किया। ) फसलों और कृषि ऋण के लिए।

पुलिस ने किसानों को चेतावनी जारी करते हुए विरोध स्थलों पर खुदाई करने वाली मशीनें और अनुकूलित ट्रैक्टर जैसी बड़ी मिट्टी हटाने वाली मशीनें देखीं, उन्हें डर था कि वाहनों का इस्तेमाल बैरिकेड तोड़ने और सुरक्षा कर्मियों को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा सकता है।

इस बीच, केंद्र ने प्रदर्शनकारी किसानों से शांति बनाए रखने और चर्चा के जरिए मुद्दों को सुलझाने की अपील की है।

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा, जो किसान नेताओं के साथ बातचीत करने वाले तीन केंद्रीय मंत्रियों में से हैं, ने नेताओं को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सहित सभी मुद्दों पर पांचवें दौर की बातचीत के लिए आमंत्रित किया।

ये भी पढ़े-India Alliance: सपा प्रमुख का बड़ा बयान, इंडिया गठबंधन में कोई दिक्कत नहीं

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT