होम / हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत पर भारत के किस राज्य में हुआ विरोध प्रदर्शन? महबूबा मुफ्ती ने उसे बताया शहीद

हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत पर भारत के किस राज्य में हुआ विरोध प्रदर्शन? महबूबा मुफ्ती ने उसे बताया शहीद

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 29, 2024, 1:15 am IST
हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत पर भारत के किस राज्य में हुआ विरोध प्रदर्शन? महबूबा मुफ्ती ने उसे बताया शहीद

Mehbooba Mufti On Hassan Nasrallah Death ( महबूबा मुफ्ती ने हसन नसरल्लाह को बताया शहीद )

India News (इंडिया न्यूज), Mehbooba Mufti On Hassan Nasrallah Death: इजरायल के हमले के बाद हिजबुल्लाह कमांडर हसन नसरल्लाह ढेर हो गया है। इसको लेकर भारत के जम्मू-कश्मीर में शनिवार ( 28 सितंबर, 2024) को लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। जब लोग लेबनान के बेरूत में इजरायल द्वारा हवाई हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या की निंदा करते हुए सड़कों पर उतरे। बडगाम में आयोजित विरोध मार्च में महिलाओं और बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग हिजबुल्लाह प्रमुख की तस्वीरें लिए हुए थे। इजरायल द्वारा आतंकवादी समूह के 64 वर्षीय नेता की हत्या की घोषणा के बाद श्रीनगर के पुराने शहर और राज्य के अन्य इलाकों में भी इसी तरह के विरोध प्रदर्शन हुए, जिसकी बाद में संगठन ने पुष्टि की।

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने हसन नसरल्लाह को बताया शहीद 

हिजबुल्लाह कमांडर हसन नसरल्लाह के मारे जाने की खबर के बाद जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने उनकी ह्त्या की निंदा की है। उन्होंने कहा कि उनकी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) का विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार रविवार को बंद रहेगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनकी पार्टी लेबनान और गाजा के लोगों के साथ खड़ी है। इस बारे में उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट लिखते हुए कहा कि, “लेबनान और गाजा के शहीदों, खास तौर पर हसन नसरल्लाह के साथ एकजुटता में कल अपना अभियान रद्द कर रही हूं। हम इस दुख और अनुकरणीय प्रतिरोध की घड़ी में फिलिस्तीन और लेबनान के लोगों के साथ खड़े हैं।”

‘मुझे नहीं लगता कि अब…’, अपने पुराने रिलेशनशिप को लेकर बॉलीवुड की इस मशहूर अदाकारा ने किया चौंकाने वाला खुलासा

अब तक हिजबुल्लाह के कौन-कौन से प्रमुख लोग मारे गए?

ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के 64 वर्षीय नेता की शुक्रवार को बेरूत में समूह के मुख्यालय पर इजरायली हमले में मौत हो गई। इजरायल और हिजबुल्लाह दोनों ने ही मौत की पुष्टि की, जिससे इजरायल के साथ सशस्त्र संघर्ष में लगे समूह को बड़ा झटका लगा। बेरूत पर इजरायली हमलों में रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के वरिष्ठ ईरानी जनरल अब्बास निलफोरुशान की भी मौत हो गई। रिपोर्ट के अनुसार, मारे गए लोगों में नसरल्लाह की बेटी ज़ैनब नसरल्लाह और हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कराकी भी शामिल हैं।

Spacex ने अंतरिक्ष में फंसे सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को वापस लाने के लिए मिशन किया शुरू, जानिए कब से फंसे हुए हैं ये दोनों?

इजरायल कब से कर रहा है हमला?

इजरायल ने पिछले कुछ दिनों में लेबनान में हवाई हमलों की एक श्रृंखला की है, जिसके परिणाम स्वरूप 800 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य विस्थापित हो गए हैं। यह वृद्धि हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल में रॉकेटों की बौछार के बाद हुई, जो समूह द्वारा इस्तेमाल किए गए हजारों पेजर और वॉकी-टॉकी के विस्फोट के बाद हुई। 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के हमले के बाद से हिजबुल्लाह इजरायल को निशाना बना रहा है। इजरायली सेना गाजा और फिलिस्तीन के अन्य हिस्सों में भी अपना आक्रमण जारी रखे हुए है।

IND VS BAN T20 Squad: सूर्या की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम का हुआ ऐलान, इस मिस्ट्री स्पिनर की 3 साल बाद हो रही वापसी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT