होम / Pune Mosquito Tornado: पुणे के रिहायशी इलाकों में दिखा मच्छरों का भयानक बवंडर, वीडियो वायरल 

Pune Mosquito Tornado: पुणे के रिहायशी इलाकों में दिखा मच्छरों का भयानक बवंडर, वीडियो वायरल 

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 12, 2024, 8:08 am IST
ADVERTISEMENT
Pune Mosquito Tornado: पुणे के रिहायशी इलाकों में दिखा मच्छरों का भयानक बवंडर, वीडियो वायरल 

Pune Mosquito Tornado

India News (इंडिया न्यूज), Pune Mosquito Tornado: आपने धूर का बवंडर देखा होगा, पानी के बवंडर के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी मच्छरों के बवंडर के बारे में सुना है। चौंक गए ना आप। बिल्कुल ऐसी ही हालत पुणे के रिहायशी इलाकों में रहने वाले लोगों की तब हुई। जब वहां अचानक की मच्छरों का विशाल झुंड देखने को मिला। जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

”मच्छर बवंडर”

सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें पुणे की मुथा नदी पर मंडराते एक असामान्य घटना को ”मच्छर बवंडर” करार दिया गया है। शहर के मुंडवा, केशवनगर और खराड़ी इलाकों में कैप्चर किए गए वीडियो में आसमान में मच्छरों का विशाल समूह दिखाई दे रहा है।

इस भयावह स्थिति से निवासियों में दहशत फैल गई है, जिनकी शिकायत है कि मच्छरों के प्रकोप के कारण उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन पॉश इलाकों में आलीशान ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग अपने घरों तक ही सीमित हो गए हैं और अपनी बालकनी के दरवाजे भी नहीं खोल पा रहे हैं। यहां तक ​​कि बगीचे और पार्क भी बच्चों के लिए वर्जित हैं।

सहमें लोग 

कई निवासियों ने सोशल मीडिया पर अपनी चिंताएं व्यक्त कीं और अधिकारियों से कार्रवाई करने और प्रभावित क्षेत्र को साफ करने का आग्रह किया। कई लोगों ने बताया कि मच्छरों का प्रजनन कई स्वास्थ्य खतरों और मलेरिया, डेंगू और यहां तक ​​कि चिकनगुनिया जैसी अन्य बीमारियों के लिए एक संभावित स्थान है।

क्या है कारण 

विशेष रूप से, इस खतरे का कारण खरादी में मुला-मुथा नदी में बढ़ा हुआ जल स्तर है। हालांकि पुणे नगर निगम ने दो दिन पहले ही अतिरिक्त पानी निकालने का काम शुरू कर दिया है, लेकिन स्थिति अभी भी नियंत्रण में नहीं है। नदी के किनारे स्थिति विशेष रूप से गंभीर है, जिससे गगनचुंबी इमारतों, आईटी पार्क परिसर, स्कूल, खेल स्टेडियम, वृद्धाश्रम, श्मशान और स्थानीय गांवों सहित विभिन्न प्रतिष्ठान प्रभावित हो रहे हैं।

इसके अलावा, नदी के तल पर एक छोटा बांध के साथ-साथ एक जल उपचार संयंत्र भी है। इन परियोजनाओं के कारण पानी का प्रवाह धीमा हो गया है, जिससे पानी जमा हो गया है, जो बदले में मच्छरों के प्रजनन के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करता है। इस तरह के बवंडर पहले आमतौर पर बारिश के मौसम में मध्य अमेरिका और रूस से रिपोर्ट किए गए हैं।

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT