होम / कौन है वो पाकिस्तानी महिला जिसका कैप्टन अमरिंदर से था खास कनेक्शन? इस वजह से पंजाब के CM ने यहां 2 बार करवाई पूजा

कौन है वो पाकिस्तानी महिला जिसका कैप्टन अमरिंदर से था खास कनेक्शन? इस वजह से पंजाब के CM ने यहां 2 बार करवाई पूजा

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 17, 2024, 1:17 pm IST

Captain Amarinder Pakistani Friend ( कौन है कैप्टन अमरिंदर की पाकिस्तानी दोस्त ? )

India News (इंडिया न्यूज), Captain Amarinder Pakistani Friend: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। दरअसल उन्होंने एक पाकिस्तानी महिला का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्‍तानी महिला का पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह से खास कनेक्‍शन रहा है। वो महिला पाकिस्‍तान की पत्रकार अरूसा आलम हैं। इस बारे में जिक्र करते हुए पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि जब वो पंजाब के सीएम बने तो उन्‍हें बताया गया कि सीएम हाउस के एक कमरे में पाकिस्‍तानी पत्रकार अरूसा आलम भी रहती थी। इसके बाद उन्‍होंने दो बार सीएम हाउस में पूजा-पाठ करवाई।

कौन है ये महिला पत्रकार? 

इस तरह की खबरें काफी लंबे समय तक चली थी कि अरूसा आलम और कैप्‍टन अमरिंदर सिंह रिलेशनशिप में हैं। लेकिन इसको अमरिंदर सिंह और अरूसा आलम ने कभी भी सार्वजानिक रूप से इसे स्वीकार नहीं किया है। इस मुद्दे पर पहले कई बार पंजाब की राजनीति का पारा चढ़ चुका हैं। दोनों कई बार एक साथ देखे जा चुके हैं। साल 2017 में जब कैप्‍टन ने पंजाब के सीएम के रूप में  शपथ ली थी। तब अरूसा आलम वहां वीवीआईपी गेस्‍ट के बीच बैठी थी। वो अमूमन सीएम हाउस आया जाया करती थी। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की पत्‍नी और परिवार से भी उनकी अच्‍छी दोस्‍ती की बात कही जाती है। खबरों की मानें तो अरूसा आलम अमरिंदर सिंह को प्‍यार से महाराजा साहब बुलाया करती थीं। 

इस्लाम धर्म अपनाने के बाद बने इस हिंदू को कश्मीरी मुस्लिमों ने सिर पर बिठाया, एक ही परिवार के 4 लोगों को बनाया CM

कैसे हुई इन दोनों की मुलाकात? 

अगर हम मीडिया रिपोर्ट्स पर भरोसा करें तो साल 2004 में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पहली मुलाकात अरूसा आलम से हुई थी। तब कैप्‍टन अमरिंदर सिंह पाकिस्‍तान के दौरे पर थे। इसके बाद दूसरी बार इन दोनों की मुलाकात साल 2006 में जालंधर में हुई थी। अरूसा जालंधर में पंजाब प्रेस क्लब के उद्घाटन समारोह में पत्रकारों के निमंत्रण पर आई थी। यहां से दोनों की दोस्‍ती गहरी होती चली गई। दावा किया जाता है कि कैप्‍टन ने कई बार अरूसा के भारत आने के लिए उनके वीजा के आवेदन पर विदेश मंत्रालय को सिफारिशी पत्र भी भेजा था।

एनडीए और यूपीए दोनों ही सरकारों के वक्‍त में अरूसा को पाकिस्‍तान से भारत आने का वीजा बेहद आसानी से मिलता रहा है। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की किताब ‘द लास्ट सनसेट’ साल 2010 में सामने आई थी। तब इस किताब के विमोचन के मौके पर भी अरूसा भारत आई थीं। 

आतिशी से पहले किन पावरफुल महिलाओं को मिली दिल्ली की कुर्सी? जानें अब तक की महिला मुख्यमंत्रियों की लिस्ट

क्या है अरूसा आलम का ISI कनेक्‍शन?

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह पर निशाना साधने के लिए पंजाब के पूर्व डिप्‍टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने अरूसा आलम को पाकिस्तानी की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) का एजेंट करार दिया था। दरअसल अरूसा पत्रकार के तौर पर पाकिस्तान में रक्षा मंत्रालय और पाक आर्मी को कवर करती हैं। इन मुद्दों पर उनकी काफी मजबूत पकड़ है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अरूसा के पिता का 1970 के दशक में पाकिस्तान की राजनीति में खासा दखल हुआ करता था। यही वजह है कि अरूसा ने इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाया।

यहां तक कहा गया है कि साल 1997 में पाकिस्तान के तत्कालीन नौसेना प्रमुख मंसूरुल हक को ​गिरफ्तार की वजह अरूसा ही बनी थी। दरअसल पाकिस्‍तान के अगस्ता-90 बी पनडुब्बी सौदे पर अरूसा की रिपोर्ट काफी चर्चा में रही थी। ऐसे में विपक्ष ने मुद्दा बनाया था कि कैप्‍टन से रिश्‍तों का फायदा उठाकर पाकिस्‍तानी पत्रकार भारतीय सेना के सीक्रेट जानने में लगी हैं। 

इन 5 वजहों से आतिशी को मिली दिल्ली की कुर्सी? आखिरी वाले कारण से मिला केजरीवाल का वोट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT