होम / Rahul Gandhi: चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को जारी की एडवाइजरी, कहा-सोच समझ कर बोलें

Rahul Gandhi: चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को जारी की एडवाइजरी, कहा-सोच समझ कर बोलें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 6, 2024, 8:49 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Rahul Gandhi: चुनाव आयोग ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को एक एडवाइजरी जारी की है।  इसमें राहुल गांधी को बयान देते समय अधिक सावधान और सतर्क रहने की सलाह दी गई है। दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश और प्रधानमंत्री के खिलाफ दिए गए बयानों पर राहुल गांधी के जवाब समेत सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता को भविष्य में अधिक सावधान और सतर्क रहने की सलाह दी है।

 पीएम मोदी के लेकर राहुल गांधी ने इन शब्दों का किया था इस्तेमाल

सूत्रों की माने तो चुनाव आयोग ने यह एडवाइजरी राहुल गांधी द्वारा पीएम मोदी के लिए ‘पनौती’ और ‘जेबकतरा’ जैसे शब्दों के इस्तेमाल को लेकर जारी की है। इसे लेकर बीजेपी ने चुनाव आयोग को शिकायत भेजी थी, जिस पर संज्ञान लेते हुए आयोग ने 23 नवंबर 2023 को राहुल गांधी को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस पर राहुल गांधी के जवाब के बाद यह एडवाइजरी जारी की गई है।

ये भी पढ़े:-Courts To Votes: कोर्ट से वोट तक, जानिए अभिजीत गंगोपाध्याय और उनके विवाद के बारे में   

चुनाव आयोग ने दी थी चेतावनी

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने पिछले साल दिसंबर के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के बाद राहुल गांधी से चुनाव प्रचार के दौरान स्टार प्रचारकों और राजनीतिक नेताओं के लिए जारी हालिया एडवाइजरी का ठीक से पालन करने को भी कहा है। इस साल 1 मार्च को जारी एक एडवाइजरी में चुनाव आयोग ने चेतावनी दी थी कि आदर्श आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन के लिए पार्टियों, उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों को सिर्फ नैतिक निंदा के बजाय सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इसमें यह भी कहा गया है कि जिन स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को पहले नोटिस मिल चुका है, अगर वे दोबारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हैं तो उन्हें सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

पिछले साल गांधी को जारी किया था नोटिस 

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने पिछले साल गांधी को नोटिस जारी किया था, जब कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री के लिए ‘पनौती’ और ‘जेबकतरे’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था. 21 दिसंबर को दिल्ली हाई कोर्ट ने भी आयोग से गांधी की इन टिप्पणियों के लिए जारी नोटिस पर फैसला लेने को कहा था जिसमें कहा था कि नवंबर 2023 में दिए गए भाषण के दौरान कांग्रेस नेता द्वारा दिया गया बयान उचित नहीं था।

ये भी पढ़े:-भारत और साउथ कोरिया इन क्षेत्रों में बढ़ा सकता है दोस्ती, JCM के बैठक में बोले S Jaishankar

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
Bomb Threat Emails: नागपुर और गोवा समेत इन हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा-Indianews
Ibrahim Ali Khan ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू करने का किया वादा, कल सुबह करेंगे बड़ी घोषणा -Indianews
Ajmer Mosque: नकाब लगाकर मस्जिद में घुसे 3 बदमाश, पीट-पीट कर कर दी मौलवी की हत्या- Indianews
Ranveer Singh के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, इस साउथ इंडस्ट्री के ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर संग करेंगे राक्षस -Indianews
Viral Video: शादी फंक्शन में डांस कर रही थी महिला, हुआ कुछ ऐसा की घर में पसरा मातम
Numerology Lucky Gemstones: मूलांक से जानें अपना लकी स्टोन, होंगे शानदार लाभ
ADVERTISEMENT