होम / From Courts To Votes: कोर्ट से वोट तक, जानिए अभिजीत गंगोपाध्याय और उनके विवाद के बारे में    

From Courts To Votes: कोर्ट से वोट तक, जानिए अभिजीत गंगोपाध्याय और उनके विवाद के बारे में    

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 6, 2024, 8:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज), From Courts To Votes: पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय का कलकत्ता उच्च न्यायालय में अपने कार्यकाल के दौरान वकीलों, तृणमूल कांग्रेस और एक साथी न्यायाधीश के साथ टकराव हुआ था और यहां तक ​​कि उच्चतम न्यायालय ने संबंधित मामलों की सुनवाई के दौरान एक घोटाले पर साक्षात्कार देने के लिए उनकी खिंचाई भी की थी।

अपने करियर में कई अभूतपूर्व कदम उठाने के बाद, श्री गंगोपाध्याय ने एक और कदम उठाया है – हाल ही में इस्तीफा देकर किसी राजनीतिक दल में शामिल होने वाले पहले उच्च न्यायालय न्यायाधीश बनना। पूर्व न्यायाधीश ने घोषणा की है कि वह गुरुवार को भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

श्री गंगोपाध्याय ने कथित तौर पर रिश्वत के बदले नौकरी घोटाले पर एक बंगाली समाचार चैनल को साक्षात्कार दिया था, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी के खिलाफ बोला था, अप्रैल 2023 में सुप्रीम कोर्ट ने उन पर कड़ा रुख अपनाया था और कहा था कि न्यायाधीशों को लंबित मामलों पर साक्षात्कार देने का कोई अधिकार नहीं है।

 पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय

“मैं बस यह कहना चाहता हूं कि न्यायाधीशों का उन मामलों पर साक्षात्कार देने का कोई काम नहीं है जो लंबित हैं। यदि उन्होंने याचिकाकर्ता (श्री बनर्जी) के बारे में ऐसा कहा है, तो उन्हें कार्यवाही में भाग लेने का कोई अधिकार नहीं है। सवाल यह है कि क्या एक न्यायाधीश जिसने बयान दिया है सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने 24 अप्रैल को कहा था, ”इस तरह के राजनीतिक व्यक्तित्व के बारे में सुनवाई में भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। कुछ प्रक्रिया होनी चाहिए।”

ये भी पढ़े:- 17 मार्च को समाप्त होगी यात्रा, राहुल गांधी मुंबई रैली से चुनाव अभियान की करेंगे शुरूआत

SC के सेक्रेटरी जनरल को आदेश

कुछ दिनों बाद, 28 अप्रैल को, सुप्रीम कोर्ट ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से मामले को किसी अन्य न्यायाधीश को सौंपने के लिए कहा था और कहा था कि “न्याय प्रशासन में जनता के विश्वास को बनाए रखने की आवश्यकता” को देखते हुए यह आवश्यक था। उसी दिन, श्री गंगोपाध्याय ने सर्वोच्च न्यायालय के महासचिव को एक आदेश जारी किया, जिसमें निर्देश दिया गया कि उन्हें हटाने से संबंधित दस्तावेज़ आधी रात तक उनके समक्ष प्रस्तुत किये जाएँ।

“मैं भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के महासचिव को निर्देश देता हूं कि वे मेरे सामने रिपोर्ट और मीडिया में मेरे द्वारा दिए गए साक्षात्कार का आधिकारिक अनुवाद और इस न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल के हलफनामे की मूल प्रति आधी रात 12 बजे तक पेश करें। आज,” उन्होंने अपने आदेश में लिखा, उन्होंने कहा कि वह दस्तावेजों के लिए 12:15 बजे तक अपने कक्ष में इंतजार करेंगे। श्री गंगोपाध्याय के आदेश पर उसी शाम उच्चतम न्यायालय ने रोक लगा दी।

ये भी पढ़े:- देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च , फास्ट चार्जिंग का मिलेगा ऑप्शन, जानिए इसके फीचर्स

वकील बहिष्कार

“मैं बस यह कहना चाहता हूं कि न्यायाधीशों का उन मामलों पर साक्षात्कार देने का कोई काम नहीं है जो लंबित हैं। यदि उन्होंने याचिकाकर्ता (श्री बनर्जी) के बारे में ऐसा कहा है, तो उन्हें कार्यवाही में भाग लेने का कोई अधिकार नहीं है। सवाल यह है कि क्या एक न्यायाधीश जिसने बयान दिया है सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने 24 अप्रैल को कहा था, ”इस तरह के राजनीतिक व्यक्तित्व के बारे में सुनवाई में भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। कुछ प्रक्रिया होनी चाहिए।”

जज बनाम जज

इस साल की शुरुआत में, कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सौमेन सेन और उदय कुमार की खंडपीठ ने श्री गंगोपाध्याय के उस फैसले पर रोक लगा दी थी, जिसमें बंगाल में मेडिकल प्रवेश की सीबीआई जांच का आदेश दिया गया था, न्यायाधीश ने श्री सेन पर एक राजनीतिक दल के लिए काम करने का आरोप लगाया था। उन्होंने यह भी कहा था कि जस्टिस सेन और कुमार द्वारा पारित आदेश “पूरी तरह से अवैध था और इसे नजरअंदाज किया जाना चाहिए”।

उच्चतम न्यायालय ने बाद में इस मुद्दे पर ध्यान दिया था और श्री गंगोपाध्याय के आदेश सहित मामले में कलकत्ता उच्च न्यायालय की सभी कार्यवाही पर रोक लगा दी थी।

नई पारी

मंगलवार को अपने इस्तीफे की पुष्टि करते हुए, श्री गंगोपाध्याय ने कहा कि वह भाजपा में शामिल होंगे और उनके शामिल होने की अस्थायी तौर पर गुरुवार को योजना बनाई गई है। उन्होंने तृणमूल कांग्रेस, सीपीएम और कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहुत मेहनती व्यक्ति के रूप में प्रशंसा की। “तृणमूल टूट रही है… इसका मतलब है भ्रष्टाचार। पीएम मोदी बहुत मेहनती आदमी हैं और वह इस देश के लिए कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं। भगवान और धर्म में विश्वास करते हैं, लेकिन सीपीएम ऐसा नहीं करती है और कांग्रेस एक की जमींदारी है।” परिवार,” उन्होंने कहा।

ये भी पढ़े:-UN: हमास लड़ाकों ने बंधकों के साथ किया दुष्कर्म किया, UN रिपोर्ट का बड़ा दावा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT