होम / रेलवे ने ट्रेन में की बेबी बर्थ सुविधा, अब मां के बगल में आराम से सो सकेगा बच्चा

रेलवे ने ट्रेन में की बेबी बर्थ सुविधा, अब मां के बगल में आराम से सो सकेगा बच्चा

India News Desk • LAST UPDATED : May 11, 2022, 5:23 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
ट्रेन में अब छोटे बच्चे भी मां के साथ आराम से सोकर सफर कर सकेंगे। क्योंकि अब भारतीय रेलवे ने एक अनूठी सुविधा दी है। रेलवे ने ट्रेन में महिलाओं के लिए लोअर बर्थ के साथ उनके छोटे बच्चों के लिए ‘बेबी बर्थ’ का भी इंतजाम कर दिया है। तो चलिए जानते हैं रेलवे ने क्यों शुरू की गई यह सुविधा।

क्या ये सुविधा हर ट्रेन में है?

यह जानकारी लखनऊ डीआरएम ने ट्वीट के जरिए दी है। उन्होंने लिखा है फिलहाल लखनऊ मेल की कोच संख्या 194129/बी4, बर्थ नंबर 12 और 60 में एक बेबी बर्थ की शुरूआत की गई है। इससे मां के लिए अपने बच्चे के साथ यात्रा करना आसान हो जाएगा। यात्रियों की प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे दूसरी ट्रेनों में लगाया जाएगा। इससे स्पष्ट है कि अभी लखनऊ मेल में दो बर्थ की व्यवस्था की गई है।

रेलवे ने क्यों शुरू की सुविधा?

बताया जा रहा है कि ट्रेन के रिजर्व्ड बर्थ की चौड़ाई कम होती है। इस कारण महिलाओं को बच्चों के साथ सफर परेशानी का सामना करना पड़ता है। खासकर रात के समय सोने में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। इसलिए महिला के लिए अब रिजर्व्ड लोअर बर्थ के साथ बेबी बर्थ की व्यवस्था की गई है। इस बेबी बर्थ में इस बात का ध्यान रखा गया है कि बच्चा बर्थ से नीचे न गिरे।

कितने पैसे देने होंगे बेबी बर्थ के लिए?

रेलवे बच्चे की बर्थ के लिए कोई एक्स्ट्रा किराया नहीं लेगा। इसके लिए रिजर्वेशन के दौरान बच्चे के नाम का फॉर्म भरना होगा। तभी सफर में आपको बेबी बर्थ मिलेगी।

क्यों खास है बेबी बर्थ?

  • बच्चे की सुविधा देखते हुए बेबी बर्थ में एक स्टॉपर लगाया गया है। इस पर ऊपर की तरफ एक छोटा हैंडल और साइड में एक रॉड लगा है, जिससे बच्चा सोते समय सुरक्षित रहे। दोनों तरफ तकिया लगाकर बच्चे को उसमें सुलाया जा सकता है। यह मेन बर्थ सीट से अटैच है और फोल्डेबल भी है।
  • बेबी बर्थ में दो बेल्ट हैं। इस बेल्ट से बेबी को पूरी तरह से सुरक्षित किया जा सकता है। मां अगर सो रही है तो भी बेल्ट की वजह से बच्चा गिरेगा नहीं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : Sedition Law: राजद्रोह कानून पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

यह भी पढ़ें : मोहाली ब्लास्ट मामले में खुलासा, जांच में पााकिस्तान में बना पाया गया राकेट ग्रेनेड

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.