होम / Railways Non AC Coaches: रेलवे ने दिया गुड न्यूज, 2 साल में बनेंगे 10,000 नॉन-एसी कोच, जानें आपको क्या होगा फायदा 

Railways Non AC Coaches: रेलवे ने दिया गुड न्यूज, 2 साल में बनेंगे 10,000 नॉन-एसी कोच, जानें आपको क्या होगा फायदा 

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 5, 2024, 1:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Railways Non AC Coaches: रेल मंत्रालय ने बढ़ती मांग को पूरा करने और अपने नेटवर्क पर आम आदमी के लिए यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए तोहफा देने जा रही है। 2024-25 और 2025-26 में 10,000 अतिरिक्त गैर-एसी कोच बनाने की योजना तैयार की है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने चालू वित्त वर्ष (2024-25) में 4,485 गैर-एसी कोच और 2025-26 में 5,444 अन्य गैर-एसी कोच बनाने के लिए उत्पादन बढ़ाने की मंत्रालय की योजना का खुलासा किया।

इसके अतिरिक्त, रेलवे ने अपने रोलिंग स्टॉक की क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए 5,300 से अधिक सामान्य कोच बनाने की योजना बनाई है। चालू वित्त वर्ष में भारतीय रेलवे 2,605 सामान्य कोच बनाने के लिए तैयार है, जिसमें यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष अमृत भारत सामान्य कोच शामिल हैं।

  • 2,605 जनरल कोच बनाने की तैयारी
  • भारतीय रेलवे का लक्ष्य
  • 1,910 नॉन-एसी स्लीपर कोच बनाने की तैयारी 

2,605 जनरल कोच बनाने की तैयारी

भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को इस महत्वाकांक्षी योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय रेलवे 2,605 जनरल कोच बनाने की तैयारी में है, जिसमें यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष अमृत भारत जनरल कोच भी शामिल हैं। इसके अलावा, 1,470 नॉन-एसी स्लीपर कोच और 323 एसएलआर (सिटिंग-कम-लगेज रेक) कोच, जिनमें अमृत भारत कोच के कोच, 32 उच्च क्षमता वाले पार्सल वैन और 55 पेंट्री कार शामिल हैं, का निर्माण किया जाएगा, ताकि यात्रियों की विविध जरूरतों और रसद आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।

T20 वर्ल्ड कप की शानदार जीत के बाद परिवार से मिलने लंदन रवाना हुए Virat Kohli, देखें वीडियो

भारतीय रेलवे का लक्ष्य

वित्तीय वर्ष 2025-26 में, भारतीय रेलवे का लक्ष्य 2,710 सामान्य कोचों के साथ अपने बेड़े को बढ़ाना है, जिसमें अपनी उन्नत सुविधाओं के लिए जाने जाने वाले अमृत भारत सामान्य कोचों को शामिल करना जारी रहेगा। इस अवधि के उत्पादन लक्ष्यों में अमृत भारत जनरल कोचों सहित 1,910 नॉन-एसी स्लीपर कोच और अमृत भारत स्लीपर कोचों सहित 514 एसएलआर कोच भी शामिल हैं।

BCCI ने लुटाए पैसे, टीम इंडिया को 125 करोड़ का दिया ईनाम; जानें किस खिलाड़ी को कितनी मिलेगी रकम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कौन हैं ‘मुस्लिम लड़कियों और हिंदू लड़कों’ वाला बयान देने वाले Maulana Tauqeer Raza? पहले भी बोल चुके हैं 5 भड़काऊ बातें
Rahul Gandhi Assam Visit: पीएम मोदी पहुंचे रूस तो राहुल गांधी असम, पीड़ितों से की मुलाकात; अब मणिपुर के लिए होंगे रवाना
Alanna Panday के घर गूंजी किलकारी, पति इवोर मैक्रे के साथ किया बेटे का स्वागत
T20 World Cup: T20 टूर्नामेंट में नहीं रखा कदम फिर भी मिलेंगे 5 करोड़, जानें क्यों और कौन हैं ये खिलाड़ी
Manish Sisodia: मनीष सिसोदिया आएंगे जेल से बाहर! याचिका पर सुप्रीम कोर्ट इस तारीख को करेगा सुनवाई 
Guru Gochar 2024: 12 साल बाद रोहिणी नक्षत्र में गुरु, इन 3 राशियों का अगस्त तक सूर्य की तरह चमकेगा भाग्य
Smriti Mandhana Engagement: इस खूबसूरत भारतीय महिला क्रिकेटर ने कर ली चुपके-चुपके बॉयफ्रेंड संग सगाई? तस्वीरों में हो गया खुलासा
ADVERTISEMENT