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इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में जब से कोरोना महामारी शुरू हुई तब से रेलवे ने सभी ट्रेनों में बैडिंग सर्विस (कंबल, चादर और तकिया) और फूडिंग सर्विस (सुबह का नाश्ता, लंच और डिनर) यात्रियों को देना बंद कर दिया था। 14 फरवरी 2022 से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने सभी ट्रेनों में फिर से यात्रियों के लिए फूडिंग सर्विस शुरू कर दी है।
अब ट्रेन में यात्रियों को पहले जैसे ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की सुविधा मिलेगी। लंच और डिनर में थाली दी जाएगी। वहीं, ब्रेकफास्ट का मेन्यू अलग होगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के इस फैसले से लोगों के चेहरे खिल उठे हैं। लेकिन इस फैसले पर रेलवे ने कोरोना महामारी को देखते हुए कई नियमों में बदलाव भी किया है। भले ही आप कैटरिंग सर्विस से अब ताजा खाना खा सकते हैं, लेकिन खाना खाते समय कुछ सावधानियां जरूर रखनी होगी, ताकि संक्रमण का खतरा न रहे और आप बीमार न पड़े।
जी हां, सभी ट्रेनों में यात्रियों को खाना मिलेगा। राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी लगभग 30 फीसदी प्रीमियम ट्रेनों में दिसंबर 2021 से ही कैटरिंग सर्विस शुरू हो गई थी। जनवरी 2022 तक 80 फीसदी ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस शुरू हो गई थी। 14 फरवरी 2022 तक बची 20 फीसदी ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस शुरू हो गई है।
यात्री आईआरसीटीसी मोबाइल ऐप www.ecatering.irctc.co.in वेबसाइट और 1323 में कॉल करके अपना खाना बुक कर सकते हैं। साथ ही कैटरिंग वाली ट्रेनों में सफर के दौरान ही खाना आर्डर कर सकते हैं। आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग से खाना आॅर्डर करें। खाना खरीदते समय आनलाइन पेमेंट होगी। पैकेट का बाहरी कवर तुरंत फेंक दें। मास्क और सैनिटाइजर अपने साथ रखें।
ट्रेन में खाना आर्डर करना तब तक सुरक्षित है जब तक आप अपना आर्डर किसी अधिकृत आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग पार्टनर को देते हैं। साथ ही सुरक्षा के दिशा-निदेर्शों का पालन करते हैं। अगर डिलीवरी बॉय ने फेस मास्क और हाथ के दस्ताने नहीं पहने हैं तो इसकी शिकायत कर सकते हैं।
Railways Started Facility For Passengers
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