होम / त्योहारों में बेटिकट यात्रियों पर रेलवे कसेगा लगाम, क्या आम और क्या खास, अब ऐसे चलेगा चेकिंग का चाबुक

त्योहारों में बेटिकट यात्रियों पर रेलवे कसेगा लगाम, क्या आम और क्या खास, अब ऐसे चलेगा चेकिंग का चाबुक

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 23, 2024, 7:39 am IST

Railways Ticket: त्योहारों में बेटिकट यात्रियों पर रेलवे कसेगा लगाम

India News (इंडिया न्यूज), Railways Ticket: देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है और 3 अक्टूबर से नवरात्रि का त्योहार शुरू होगा। जिसके बाद देश में भीड़-भाड़ भी बढ़ जाएगा। वहीं दशहरा, दिवाली, छठ जैसे त्योहारों के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ होती है। ऐसे में त्योहारों के दौरान बेटिकट यात्रियों पर नजर रखने के लिए रेल मंत्रालय ने विशेष टिकट चेकिंग अभियान शुरू करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि आम यात्रियों के साथ-साथ पुलिसकर्मियों पर भी खास नजर जरूर रखी जाएगी क्योंकि वे सबसे बड़े नियम तोड़ने वालों में पाए गए हैं।

कब से कब तक चलेगा यह विशेष अभियान?

रेलवे का यह विशेष अभियान 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर और 25 अक्टूबर से 10 नवंबर के बीच चलाया जाएगा। इसके लिए रेलवे अधिनियम 1989 के प्रावधान के तहत सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पुलिसकर्मी भी इनके निशाने पर होंगे। इसके लिए मंत्रालय ने 20 सितंबर को 17 जोन के महाप्रबंधकों को पत्र लिखा है। जिसमें बिना टिकट और अनधिकृत यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है, क्योंकि त्योहारों के दौरान भीड़ होती है। उस समय आम लोगों के साथ-साथ पुलिसकर्मी भी बिना टिकट यात्रा करते पाए जाते हैं।

खुद मजदूर का बेटा, पार्टी चीन समर्थक… जानिए कौन है श्रीलंका का नया वामपंथी राष्ट्रपति? भारत के लिए बनेंगे चनौती!

पुलिसकर्मी पर कसेगी नाकाम

वहीं, रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि गाजियाबाद और कानपुर के बीच किए गए औचक निरीक्षण में हमने सैकड़ों पुलिसकर्मियों को बिना टिकट यात्रा करते पकड़ा। यहां तक ​​कि कई एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के एसी कोच में भी पुलिसकर्मी बिना टिकट यात्रा करते पाए गए। जब ​​हमने उन पर जुर्माना लगाया तो शुरू में उन्होंने जुर्माना और टिकट देने से मना कर दिया और हमें गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी भी दी। लेकिन हम बिना डरे रहे और उनसे पैसे लिए।

‘इसके लिए खास तौर पर यात्रियों की प्रतिक्रिया काफी उत्साहजनक रही, क्योंकि वे पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई देखकर खुश थे। बता दें कि, हर साल लाखों यात्री रेलवे में बिना टिकट यात्रा करते हैं। रेलवे ने बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में 361.045 लाख यात्री बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए। इनसे कुल 2231.74 करोड़ रुपये जुर्माना वसूला गया। रेलवे ने यह जानकारी आरटीआई कानून के तहत चंद्रशेखर गौड़ द्वारा लगाए गए आवेदन पर दी है।

‘अरविंद केजरीवाल के साथ मेरा रिश्ता’, मनीष सिसोदिया ने ऐसा क्या कहा जो CM आतिशी को लगी मिर्ची

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT