होम / Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान की भीनमाल विधानसभा सीट में 3 साल रहा BJP का कब्जा, क्या इस बार देगी कांग्रेस झटका?

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान की भीनमाल विधानसभा सीट में 3 साल रहा BJP का कब्जा, क्या इस बार देगी कांग्रेस झटका?

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 13, 2023, 2:14 pm IST
Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान की भीनमाल विधानसभा सीट में 3 साल रहा BJP का कब्जा, क्या इस बार देगी कांग्रेस झटका?

Rajasthan Assembly Election 2023

India News,(इंडिया न्यूज), Rajasthan Assembly Election 2023: देश में पांच राज्यों के चुनाव जल्द ही होने है। चुनाव आयोग ने 25 नवंबर को राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख तय की है। वहीं इस बार चुनाव को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच राजस्थान के काटे की टक्कर देखने को मिलेगी। हालांकि कई सालों से राज्य में सरकार बदलने का क्रम जारी है। आज हम आपको राजस्थान के जालोर जिले की भीनमाल विधानसभा सीट पर बात करने जा रहे है। यहां लगातार तीन बार से बीजेपी का कब्जा है, क्या इस बार बीजेपी या फिर कांग्रेस करेंगी वापसी। ये सवाल खड़े हो रहे है।

बता दें कि इस सीट से 2018 के चुनाव में 12 उम्मीदवारों ने अपनी ताकत आजमाई, लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच रहा। इसके अलावा यहां से एक बीजेपी के बागी निर्दलीय प्रत्याशी ने भी करीब 13564 मत हासिल किए थे। वहींस वर्तमान बीजेपी के विधायक पूराराम चौधरी ने कुल 78893 मत प्राप्त किए।

2018 के वोटों का आकड़ा

कांग्रेस के समरजीत सिंह को 69247 मत मिले थे. जिसमें बीजेपी के पूराराम चौधरी ने 9646 अंतर से कांग्रेस के समरजीत सिंह को हराया। 2018 में हुए चुनाव में 182892 मतदाताओं में मतदान किया जिसमें 3492 लोगों ने NOTA दबाया।

इस सीट में तीन बार से लगातार BJP का कब्जा

राजस्थान का जालौर जिले का भीनमाल विधानसभा क्षेत्र की काफी चर्चाओं में रहता है और इसकी अहमियत काफी मानी जाती है। राजस्थान के जालौर जिले के अब 3 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिसमें भीनमाल विधानसभा सीट अहम मानी जाती है। जालौर जिला बीजेपी का गढ़ भी कहा जाता है, जिसमें भीनमाल विधानसभा में तीन बार से लगातार बीजेपी विधायक है।

 वोटर और आबादी

2018 के चुनाव में कुल 307357 मतदाता थे। जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 162729 थे, वहीं महिला कुल संख्या के साथ अन्य एक मतदाता शामिल है। इस विधानसभा क्षेत्र से 2018 के चुनाव में 12 उम्मीदवारों ने चुनाव में अपनी ताल ठोंकी, लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस के पूर्व विधायक दो समरजीत सिंह और बीजेपी के वर्तमान विधायक पूराराम चौधरी के बीच रहा। इस सीट से बड़ी जीत हासिल करने वाले विधायक पूराराम चौधरी लगातार तीन बार से विधायक हैं। इसके अलावा बीजेपी ने भी इस ओर से उन्हें छह बार भीनमाल विधानसभा क्षेत्र से भरोसा जताते हुए टिकट दिया गया। उन्होंने चार बार जीत हासिल की।

राजनीतिक इतिहास

राजस्थान की भीनमाल विधानसभा क्षेत्र के राजनीतिक इतिहास को देखा जाए तो साल 1985 में कांग्रेस से सूरजपाल सिंह, साल 1990 में कांग्रेस से प्रेम सिंह दहिया और साल 1993 में बीजेपी से पूरा नाम चौधरी, साल 1998 में कांग्रेस से डॉक्टर समरजीत सिंह और साल 2003 में कांग्रेस से समरजीत सिंह, साल 2008 से पूराराम लगातार तीसरी बार विधायक अब तक है।

सामाजिक और आर्थिक खेल

राजस्थान की भीनमाल विधानसभा क्षेत्र में OBC वर्ग में चौधरी (कलबी) भोमिया राजपूत, राजपुरोहित, माली, सुथार, देवासी, घांची, बिश्नोई, जाट, रवाणा राजपूत, समाज के लोग रहते हैं। वहीं, ST-SC समाज में मेघवाल, भील, वाल्मीकि हीरागढ़ सरगरा सही करने जातियां आती हैं। इनके अलावा जनरल वर्ग में राजपूत, राजपूत, भोमिया, राजपुरोहित और ब्राह्मण वर्ग के लोग भी शामिल हैं।

 

यह भी पढ़ेंः-

 Israel Hamas War: इजरायल दौरे के दौरान बोले एंटनी ब्लिंकन, राष्ट्रपति बाइडन के रूख को किया साफ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT