होम / Rajeev Chandrasekhar: "मल्लिकार्जुन खरगे एक वंशवादी पार्टी के अध्यक्ष हैं", केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कसा तंज

Rajeev Chandrasekhar: "मल्लिकार्जुन खरगे एक वंशवादी पार्टी के अध्यक्ष हैं", केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कसा तंज

Mudit Goswami • LAST UPDATED : August 15, 2023, 9:38 pm IST
ADVERTISEMENT
Rajeev Chandrasekhar:

Rajeev Chandrasekhar

India News (इंडिया न्यूज़),Rajeev Chandrasekhar:  केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पीएम मोदी के स्वत्रंता दिवस के बयान को प्रेरणदायक बताया। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने आज जो कहा वह बेहद प्रेरणादायक है। उन्होंने पिछले नौ वर्षों में भारत द्वारा की गई प्रगति, स्टार्टअप और भारत के भविष्य के बारे में बात की। उन्होंने पिछले 5 वर्षों के बारे में बताया कि कैसे उनकी सरकार और नीतियों ने 13 करोड़ भारतीयों को गरीबी से बाहर निकाला है।

उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष के कार्यक्रम पर उपस्थित ना होने पर कहा, दुर्भाग्य से, “मल्लिकार्जुन खरगे एक वंशवादी पार्टी के अध्यक्ष हैं, जहां उनके पास अपने परिवार के कहे अनुसार चलने के अलावा कोई विकल्प नहीं है…कांग्रेस पार्टी ने संसद बाधित किया।”

प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के कुछ खास अंश…

  • उन्होंने मणिपुर से अपने भाषण की शुरूआत करते हुए कहा,  “कुछ दिनों से मणिपुर से लगातार शांति की खबर आ रही है,देश मणिपुर के लोगों के साथ है…समाधान केवल शांति से ही पाया जा सकता है। केंद्र और राज्य सरकार समाधान के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.”
  • मैं पिछले 1000 वर्षों की बात इसलिए कर रहा हूं क्योंकि मैं देख रहा हूं कि देश के सामने एक बार फिर अवसर है। अभी हम जिस युग में जी रहे हैं इस युग में हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे और एक के बाद एक जो निर्णय लेंगे, वह स्वर्णिम इतिहास को जन्म देगा।
  • कोविड-19 महामारी के बाद एक नई विश्व व्यवस्था, एक नया भू-राजनीतिक समीकरण बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। भू-राजनीति की परिभाषा बदल रही है। आज नई विश्व व्यवस्था को आकार देने में 140 करोड़ लोगों की क्षमता देखी जा सकती है।
  • आज भारत को G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ है। बीते वर्ष में जिस प्रकार भारत के कोने-कोने में G20 के अनेक आयोजन हुए, उससे दुनिया को भारत के सामान्य जन के सामर्थ्य, भारत की विविधता का परिचय हुआ है।
  • 2014 में जब हम सत्ता में आए तो वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में हम 10वें स्थान पर थे। आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह ऐसे ही नहीं हुआ जब भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था तब हमने इसे रोका और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई।
  • 25 साल से देश में चर्चा चल रही थी कि नया संसद भवन बनेगा। यह मोदी है जिसने समय के पहले संसद बनाकर रख दिया। यह एक ऐसी सरकार है जो काम करती है, जो निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करती है। ये नया भारत है। यह एक ऐसा भारत है जो आत्मविश्वास से भरा है…ये भारत ना रुकता है, ना थकता है, ना हंफ्ता है और ना ही हारता है।
  • मेरा दृढ़ विश्वास है कि 2047 में जब देश आजादी के 100 वर्ष मनाएगा तो देश एक विकसित भारत होगा। मैं यह बात अपने देश की क्षमता और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर कहता हूं…लेकिन समय की मांग तीन बुराइयों से लड़ने की है – भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टिकरण।
  • 2019 में प्रदर्शन के आधार पर आपने मुझे एक बार फिर आशीर्वाद दिया…अगले पांच साल अभूतपूर्व विकास के हैं। 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा स्वर्णिम क्षण आने वाले पांच साल हैं। अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से देश की उपलब्धियों और विकास को आपके सामने रखूंगा।

Also Read: 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT