होम / NDA ने राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा किया पार, चुनाव में निर्विरोध चुने गए 12 सदस्य

NDA ने राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा किया पार, चुनाव में निर्विरोध चुने गए 12 सदस्य

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 27, 2024, 8:24 pm IST

Rajya Sabha Election

India News (इंडिया न्यूज), Rajya Sabha Election: भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के पास लोकसभा में बहुमत तो है। परंतु बात जब राज्यसभा की आती है तब सत्तारूढ़ एनडीए के लिए संकट के बादल छा जाते हैं। वहीं राज्यसभा में एनडीए मंगलवार (27 अगस्त) को बहुमत के आंकड़े के करीब पहुंच गया। राज्यसभा सदन के लिए उपचुनाव के लिए मतदान से पहले ही भाजपा के 9 और सहयोगी दलों के 2 सदस्य निर्विरोध चुने गए। ऐसे में नौ सदस्यों के साथ भाजपा की ताकत 96 हो गई है, जिससे राज्यसभा में एनडीए के सदस्यों की संख्या अब 112 हो गई है।

एनडीए के 12 उम्मीदवार जीते

बता दें कि, निर्विरोध चुने गए तीन अन्य सदस्यों में एनडीए की सहयोगी एनसीपी के अजित पवार गुट और राष्ट्रीय लोक मंच के एक-एक सदस्य शामिल हैं। इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन एनडीए को छह नामित और एक निर्दलीय सदस्य का भी समर्थन मिला है। इसके अलावा कांग्रेस का भी एक सदस्य चुना गया। तेलंगाना से कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी निर्विरोध चुने गए। दरअसल, राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं। इसमें से फिलहाल 8 सीटें खाली हैं। जिनमें से चार जम्मू-कश्मीर और चार नामित सदस्यों के लिए होंगी। हालांकि सदन की मौजूदा ताकत 237 है, इसलिए बहुमत का आंकड़ा 119 है।

ऐसा क्या हुआ कि खुद को ही गोली मारने को बोले अकबरुद्दीन ओवैसी, मामला जान हो जाएंगे हैरान

10 भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध जीते

बता दें कि, 9 राज्यों की 12 सीटों पर होने वाले उपचुनाव से पहले ही भाजपा के 10 उम्मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके हैं। इनमें असम से मिशन रंजन दास और रामेश्वर तेली, बिहार से मनन कुमार मिश्रा, हरियाणा से किरण चौधरी, मध्य प्रदेश से जॉर्ज कुरियन, त्रिपुरा से भट्टाचार्जी, महाराष्ट्र से धीर शील पाटिल, ओडिशा से ममता मोहंता, राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू और राजीव शामिल हैं। ऐसे में एनडीए एक दशक से राज्यसभा में बहुमत पाने की कोशिश कर रहा है, जिससे उसके लिए विवादित विधेयकों को पारित कराना आसान हो जाएगा। वहीं, पिछले कुछ सालों में भारत गठबंधन की मजबूत मौजूदगी ने अक्सर राज्यसभा में विवादित सरकारी विधेयकों को अटकाया है।

Nabanna में हुए बवाल के बाद Mamata Banerjee पर आई नई मुसीबत, कल BJP करेगी बड़ा खेला?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT