होम / मोदी सरकार को राज्यसभा में लग सकता है झटका, INDIA ब्लॉक में शामिल हो सकती हैं ये पार्टियां

मोदी सरकार को राज्यसभा में लग सकता है झटका, INDIA ब्लॉक में शामिल हो सकती हैं ये पार्टियां

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 27, 2024, 5:50 am IST

Rajya Sabha Seats

India News (इंडिया न्यूज), Rajya Sabha Seats: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद देश की राजनीतिक हालात कई मायनों में बदली हुई नजर आ रही है। कभी भाजपा के साथ दोस्ताना संबंध रखने वाली बीजू जनता दल अब विपक्षी पार्टी बन गई है। वहीं अटकलें लगाई जा रही हैं कि बीजद, इंडिया ब्लॉक के करीब पहुंच रही है। दरअसल, अटकलें यूं ही नहीं लग रहा है। कभी भाजपा की सहयोगी रही बीजद के अध्यक्ष और ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री ने हालिया बजट को ओडिशा विरोधी बताया। उन्होंने दावा किया कि केंद्र ने राज्य की वास्तविक चिंताओं को नजरअंदाज किया। जबकि भाजपा ने अपने घोषणापत्र में ओडिशा के लिए कई चुनावी वादे किए थे। इसके अलावा जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भाषण पढ़ रही थीं, उसी समय बीजद के सांसद बाहर चले गए।

एनडीए को झटका दे सकता है वाईएसआरसीपी और बीजद

बता दें कि, एक तरफ बीजेडी सरकार को बाहर से समर्थन दे रही है, वहीं दूसरी तरफ सरकार के बजट का विरोध भी कर रही है। दूसरी तरफ आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वाईएसआरसीपी के अध्यक्ष जगन मोहन रेड्डी ने दिल्ली में सीएम एन. चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ प्रदर्शन किया। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्ता में आने के बाद टीडीपी ने उनकी पार्टी के खिलाफ हिंसक रूप अपना लिया है। इस प्रदर्शन में इंडिया गठबंधन के कई नेता भी शामिल हुए। हालांकि बीजेडी का लोकसभा में कोई सदस्य नहीं है, जबकि वाईएसआरसीपी के पास 4 सांसद हैं। लेकिन राज्यसभा में बीजेडी और वाईएसआरसीपी काफी मजबूत हैं। एक तरफ वाईएसआरसीपी के पास राज्यसभा में 11 सदस्य हैं, जबकि बीजेडी के पास 9 हैं। अगर ये अटकलें हकीकत बन जाती हैं, तो संसद में इंडिया गठबंधन और मजबूत हो जाएगा।

बंगाल में हिंदुओं की हालत कश्मीरी पंडितों जैसी, बीजेपी सांसद ने इस धर्म को बताया खतरा

किसके पास कितने सदस्य?

संसद के ऊपरी सदन में कुल 245 सीटें हैं, लेकिन 19 सीटें खाली होने की वजह से फिलहाल इसकी संख्या 226 है। Sansad.in के मुताबिक, बीजेपी के पास कुल 87 सदस्य हैं, कांग्रेस के पास 26, टीएमसी के पास 13, वाईएसआरसीपी के पास 11, आम आदमी पार्टी के पास 10, डीएमके के पास 10, बीजेडी के पास 9, मनोनीत सदस्य 6, आरजेडी के पास 6, एआईएडीएमके के पास 4, बीआरएस के पास 4, सीपीआईएम के पास 4, जेडीयू के पास 4, समाजवादी पार्टी के पास 4, जेएमएम के पास 3 सदस्य हैं, अन्य पार्टियों के पास एक या दो-दो सदस्य हैं।

ऐसे में राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा 113 है। जिसमें एनडीए के पास 101 सांसद और विपक्षी गठबंधन के पास 87 सांसद हैं। वहीं अगर बीजेडी और वाईएसआरसीपी के 20 राज्यसभा सांसदों को इंडिया ब्लॉक में जोड़ दिया जाए तो यह आंकड़ा 107 हो जाता है जो एनडीए गठबंधन से भी ज्यादा है। ऐसे में सरकार को कोई भी बिल पास कराने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने इजरायली पीएम नेतन्याहू से मार-ए-लागो में की मुलाकात, अपनी हार को बताया भयावह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT