होम / Ramoji Rao Biography: गरीबी से पद्मविभूषण तक का सफर, जानें कौन थे रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव-Indianews

Ramoji Rao Biography: गरीबी से पद्मविभूषण तक का सफर, जानें कौन थे रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 8, 2024, 9:43 am IST
Ramoji Rao Biography: गरीबी से पद्मविभूषण तक का सफर, जानें कौन थे रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव-Indianews

Ramoji rao

India News(इंडिया न्यूज), Ramoji Rao Biography: रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव दुनिया को अलविदा कह चुक हैं। पत्रकारिता जीवन में उनके द्वारा किए गए योगदान को कोई नहीं भूल सकता। इस बीच आज हम आपको बताएंगे कि कैसे रामोजी राव ने अपने करियर की शुरु की थी, क्या-क्या उपलब्धियां उन्होंने हासिल की और भी उनके जीवन से जुड़े बड़े तथ्य। चलिए जानते हैं इस खबर में।

रामोजी राव का जन्म

चेरुकुरी रामोजी राव का जन्म 16 नवंबर 1936 को आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के पेडापरुपुडी गांव में श्री चेरुकुरी वेंकट सुबामा और चेरुकुरी वेंकट सुब्बैया के घर हुआ था। उन्होंने अपना अद्भुत बचपन अपनी दो बहनों रंगनायकम्मा और राज्यलक्ष्मी के साथ साझा किया। वह एक गौरवशाली किसान परिवार से हैं और इसलिए उन्होंने अपने परिवार और गांव की गहरी जड़ों से कृषि का ज्ञान प्राप्त किया। बचपन के दौरान, उन्हें नई चीजें सीखने, कुछ रचनात्मक करने और किसानों के कल्याण के लिए काम करने का बहुत शौक था। इस प्रसिद्ध व्यक्तित्व की पहली झलक सफेद सफारी और सफेद जूतों में बहुत ही सुखद और शांत, सरल और परिष्कृत व्यक्तित्व की है। काफी कठिनाइयों के दौर से उनका जीवन बीता लेकिन उन्होंने दुनिया के समक्ष अफनी एक ऐसी छवि बनाई जिसके बारे में दूर-दूर तक कोई सोच नहीं सकता था।

पत्रकारिता जीवन में बड़ा योगदान

16 नवंबर, 1936 को जन्मे रामोजी राव ने एक विशाल व्यापारिक साम्राज्य की स्थापना की, जिसमें मार्गदर्शी चिट फंड, ईनाडु तेलुगु दैनिक, टेलीविजन चैनलों का ईटीवी नेटवर्क, फिल्म निर्माण कंपनी उषा किरण मूवीज और दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म निर्माण सुविधा – रामोजी फिल्म सिटी (आरएफसी) शामिल हैं। वे डॉल्फिन समूह के होटलों, कलंजलि साड़ी शोरूम, प्रिया फूड्स और मयूरी फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स के भी मालिक हैं। उषा किरण मूवीज के बैनर तले राव की फिल्मों ने कई राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। पत्रकारिता, साहित्य और शिक्षा में उनके योगदान के लिए 2016 में उन्हें देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

Lok Sabha: प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण के बाद इस दिन शुरू होगा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी शुरुआत-Indianews

कैसे की थी करियर की शुरुआत?

रामोजी राव का नाम तेलुगु पत्रकारिता में काफी अहम है तो चलिए आपको बताते हैं कि रामोजी राव ने कैसे अपने करियर की शुरआत की थी। रामोजी राव ने “अन्नदाता” नामक पत्रिका प्रकाशित करके अपने करियर की शुरुआत की। वे तेलंगाना के एक प्रसिद्ध व्यवसायी हैं। वे हैदराबाद के पास हयातनगर में सबसे बड़ी फिल्म निर्माण सुविधाओं में से एक का संचालन करते हैं, जिसे रामोजी राव फिल्म सिटी के नाम से जाना जाता है। मीडिया के अलावा, उनके पास कई अन्य क्षेत्रों में भी व्यावसायिक हित हैं। मेसर्स मार्गदर्शी फाइनेंसर्स उनकी व्यावसायिक इकाई है। उषाकिरोन मूवीज, ईटीवी, प्रिया पिकल्स, प्रिया पिकल्स, डॉल्फिन ग्रुप ऑफ होटल्स, ईनाडु न्यूज पेपर उनकी स्वामित्व वाली कुछ प्रमुख कंपनियां हैं। उन्होंने निर्माता के रूप में अपनी फिल्म नुव्वे कवाली के लिए तेलुगु में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त किया। दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म निर्माण सुविधा रामोजी राव फिल्म सिटी है।

रामोजी राव का निधन

रामोजी राव लंबे समय से गंभीर बीमारी और उम्र से संबंधित स्वास्थ्य जटिलताओं से पीड़ित थे। प्रमुख मीडिया दिग्गज चेरुकुरी रामोजी राव, रामोजी समूह के अध्यक्ष और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित, शनिवार की सुबह लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया, उनके परिवार के सदस्यों ने बताया।
राव लंबे समय से गंभीर बीमारी और उम्र से संबंधित स्वास्थ्य जटिलताओं से पीड़ित थे। उन्हें सांस संबंधी समस्याओं और उच्च रक्तचाप के कारण 5 जून की दोपहर हैदराबाद के नानकरामगुडा के स्टार अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

“उनका वेंटिलेटर सपोर्ट पर इलाज किया जा रहा था और उनकी हालत गंभीर थी। उन्होंने नानकरामगुडा के स्टार अस्पताल में सुबह करीब 4.50 बजे अंतिम सांस ली। उनके पार्थिव शरीर को थोड़ी देर में हैदराबाद के बाहरी इलाके में रामोजी फिल्म सिटी में उनके आवास पर ले जाया जाएगा,” परिवार के एक सदस्य ने कहा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT