होम / गर्मी के मौसम में आम आदमी होगा बेहाल, सताएगी दूध-डेयरी प्रोडक्ट्स की महंगाई, RBI गवर्नर- 'दूध के दामों में रहेगी तेजी'

गर्मी के मौसम में आम आदमी होगा बेहाल, सताएगी दूध-डेयरी प्रोडक्ट्स की महंगाई, RBI गवर्नर- 'दूध के दामों में रहेगी तेजी'

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 6, 2023, 7:45 pm IST

Milk Prices To Remain High: दूध की बढ़ती कीमत इस गर्मी के मौसम में आपकी जेब खाली कर सकती है। दूध के बढ़ते दाम आपके घर के बजट पर असल डाल सकती है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पहली मॉनिटरी पॉलिसी की घोषणा करते हुए कहा है कि दूध के दामों में इस वर्ष गर्मी के सीजन में लगातार तेजी बनी रह सकती है।

जारी रहेगी दूध की कीमतों में उछाल 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस पॉलिसी का एलान करते हुए बढ़ती महंगाई पर RBI के रूख की जानकारी देते हुए कहा है कि डिमांड और सप्लाई दिक्कतों के साथ-साथ चारे के दामों में तेज उछाल की वजह से इस साल गर्मी के मौसम में दूध की कीमतों में तेजी बनी रह सकती है। मार्च महीने में सांख्यिकी मंत्रालय ने खुदरा महंगाई दर के जो आंकड़े जारी किए थे। उन आंकड़ों में भी यह स्पष्ट हो रहा था कि महीने दर महीने दूध की महंगाई बढ़ी है। दूध की कीमतों में बीते एक साल में 20 से 25 परसेंट से भी अधिक उछाल देखने को मिला है।

बढ़ती दूध की कीमतों ने लोगों को किया परेशान 

फरवरी 2023 के लिए मार्च महीने में जो खुदरा महंगाई दर के आंकड़े जारी किए गए। उसके अनुसार, दूध और उससे जुड़े डेरी प्रोडक्ट्स की महंगाई दर 10 परसेंट के करीब 9.65 परसेंट तक पहुंच चुकी है। करीब 14 महीने पहले जनवरी 2022 में दूध और डेरी प्रोडक्ट्स की खुदरा महंगाई दर 4.09 प्रतिशत रही थी। जिसके हिसाब से दूध की महंगाई दर में बीते 14 महीने में 136 फीसदी का उछाल देखने को मिला है।

डेयरी प्रोडक्ट्स के आयात पर सरकार का विचार

बता दें कि दूध और उससे बने हुए प्रोडक्ट्स की कीमतो में तेज उछाल का यह नतीजा देखने को मिल रहा है कि डेयरी प्रोडक्ट्स पर बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए सरकार डेयरी प्रोडक्ट्स के आयात की इजाजत देने को लेकर विचार कर रही है। कोरोना वायरस के बाद दूध के प्रोडक्ट्स की घरेलू मांग में 8 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। दूध की कीमतों में बढ़ोतरी बढ़ते दूध की मांग, लागत में बढ़ोतरी तथा ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट के बढ़ने से आई है।

Also Read: जयराम रमेश और ज्योतिरादित्य सिंधिया में छिड़ी ट्विटर जंग, कांग्रेस नेता ने कहा- ‘आपके नए भगवान सावरकर ने भी…’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT