होम / RBI Monetary Policy 2024: आरबीआई ने रेपो रेट 6.50% पर रखा बरकरार, महंगाई नियंत्रण पर फोकस 

RBI Monetary Policy 2024: आरबीआई ने रेपो रेट 6.50% पर रखा बरकरार, महंगाई नियंत्रण पर फोकस 

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 5, 2024, 10:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), RBI Monetary Policy 2024: RBI ने रेपो रेट 6.50% पर बरकरार रखा, महंगाई नियंत्रण पर फोकस बरकरार। यह एक विकासशील कहानी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली मौद्रिक नीति की घोषणा की। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी), दर-निर्धारण पैनल की दो दिवसीय समीक्षा बैठक 3 अप्रैल को शुरू हुई और आज, 5 अप्रैल को समाप्त हुई। आरबीआई ने सातवीं बार प्रमुख नीति रेपो दर को 6.5% पर अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया। लगातार समय. गवर्नर दास के नेतृत्व वाली छह सदस्यीय एमपीसी ने भारत की जीडीपी वृद्धि और मुद्रास्फीति प्रक्षेपवक्र जैसे आर्थिक निर्धारकों पर वैश्विक प्रतिकूल परिस्थितियों के प्रभाव का अवलोकन किया।

 RBI ने रेपो रेट बरकरार रखा

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रमुख रेपो रेट को 6.5% पर अपरिवर्तित रखने की घोषणा की। नीतिगत रुख भी ‘आवास वापस लेने’ पर कायम रहा। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास रेपो दर, नीति दृष्टिकोण, मुद्रास्फीति और विकास अनुमानों से संबंधित मौद्रिक नीति समिति के फैसलों की घोषणा करेंगे।

यह देखते हुए कि भारत की विकास गति मजबूत बनी हुई है, हमें लगता है कि एमपीसी के लिए आगामी नीति बैठक में नीति सेटिंग्स (दरें और रुख) को बदलने की कोई जल्दी नहीं है। हमें उम्मीद है कि जून नीति में नीतिगत रुख में “तटस्थ” बदलाव होने की संभावना है। हम जून में फेड धुरी (यूबीएस पूर्वानुमान) और भारत के अनुसार, वित्त वर्ष 2025 में उथले दर में कटौती चक्र (संचयी 50 बीपीएस) के लिए अपना आह्वान बनाए रखते हैं। यूबीएस इंडिया के मुख्य भारत अर्थशास्त्री तन्वी गुप्ता जैन ने कहा, वास्तविक नीति दर भी प्रतिबंधात्मक क्षेत्र में प्रवेश करना शुरू कर देती है (अपेक्षा से अधिक तेज अवस्फीति के बीच)।

Weather Report: दिल्ली को मिलेगी गर्मी से राहत! कई राज्यों में बारिश के आसार; जानें IMD की ताजा अपडेट

भारतीय रुपया का हाल

भारतीय रुपया आज आरबीआई की नीति घोषणा से पहले अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सपाट खुला। स्थानीय मुद्रा गुरुवार के 83.44 के बंद स्तर की तुलना में 83.43 प्रति डॉलर पर खुली।

Delhi Air Pollution: दिल्ली में आज बारिश के आसार, AQI लेवल पहुंचा 100 के पार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT