होम / Bengaluru Weather: बेंगलुरु में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार- indianews

Bengaluru Weather: बेंगलुरु में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 29, 2024, 7:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bengaluru Weather: बेंगलुरु में तेज गर्मी लोगों को सता रही है। क्योंकि रविवार को शहर का तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो इतिहास में दूसरा सबसे अधिक तापमान है।आईटी राजधानी में सबसे अधिक तापमान अप्रैल 2016 में दर्ज किया गया था जब पारा 39.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

रविवार को दर्ज किया गया तापमान सामान्य से 4.4 डिग्री अधिक था, और 1967 के तापमान डेटा का विश्लेषण करने वाले विशेषज्ञों ने पुष्टि की कि यह शहर में दर्ज किया गया दूसरा सबसे अधिक तापमान था, जो 2016 में सबसे अधिक था।

  • बेंगलुरु में अब तक का दूसरा सबसे अधिक तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
  • आज का तापमान सामान्य से 4.4 डिग्री अधिक रहा
  • शहर में पहली बार सबसे अधिक लगातार गर्म दिन देखे गए

पिछले 24 घंटे में पारा बढ़ा

पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से भी करीब एक डिग्री ज्यादा है.

साथ ही, इतिहास में पहली बार बेंगलुरु में लगातार सबसे ज्यादा गर्म दिन देखे गए। 10-15 दिनों से अधिक समय तक शहर में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री अधिक दर्ज किया गया।

हालांकि, बेंगलुरु में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मई के दूसरे सप्ताह में बारिश होने की संभावना है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है।

लेकिन अधिकारी यह भी ध्यान देते हैं कि समुद्र तल से 3-5 किलोमीटर ऊपर एक असामान्य उच्च दबाव वाला क्षेत्र देखा जाता है, और इसलिए आगे गर्म दिनों की संभावना से भी इंकार नहीं किया जाता है।

कर्नाटक में गर्म मौसम की स्थिति मुख्य रूप से एल नीनो प्रभाव में वृद्धि के कारण है, जो एक जलवायु पैटर्न है जो पूर्वी उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में सतह के पानी की असामान्य वार्मिंग का वर्णन करता है। यह दुनिया भर में सामान्य मौसम पैटर्न को बाधित करता है, जिससे बाढ़, सूखा और अन्य चरम मौसम की घटनाएं होती हैं।

Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News

Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News

Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT