होम / जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नया टर्मिनल 1 यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार, जानें शहर को इससे कैसे मिलेगा फायदा

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नया टर्मिनल 1 यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार, जानें शहर को इससे कैसे मिलेगा फायदा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 27, 2024, 9:33 pm IST
ADVERTISEMENT
जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नया टर्मिनल 1 यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार, जानें शहर को इससे कैसे मिलेगा फायदा

Jaipur International Airport

India News(इंडिया न्यूज),Jaipur International Airport:जयपुर के चहल-पहल भरे एविएशन हब में बदलाव की संभावना है, क्योंकि जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नया टर्मिनल 1 यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा द्वारा आधिकारिक रूप से उद्घाटन किया गया, टर्मिनल 27 अक्टूबर की मध्यरात्रि से परिचालन शुरू करते हुए, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर अपने विशेष ध्यान के साथ यात्रा के अनुभव को बढ़ाने के लिए तैयार है। इस बीच, टर्मिनल 2 घरेलू यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा, जिससे एयरपोर्ट सेवाओं के लिए एक सुव्यवस्थित दृष्टिकोण तैयार होगा। उद्घाटन के दौरान, सीएम शर्मा ने टर्मिनल को राजस्थान के लिए “प्रगति का प्रतीक” के रूप में उजागर किया, जो बुनियादी ढांचे में सुधार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

समारोह में अडानी समूह के एयरपोर्ट्स के निदेशक जीत अडानी मौजूद थे, जिन्होंने टर्मिनल के उद्घाटन पर गर्व व्यक्त किया, और राजस्थान में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार के रूप में जयपुर की भूमिका पर जोर दिया। अडानी ने एक्स पर कहा, “यह खूबसूरत गुलाबी शहर भारतीय पर्यटन के लिए एक ध्वजवाहक के रूप में खड़ा है, और इस अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।” टर्मिनल में यात्रियों की सुविधा और दक्षता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई कई सुविधाएँ हैं। सीएम शर्मा ने कहा, “यह राजस्थान का पहला अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल है, जिसे हमारी समृद्ध संस्कृति और परंपरा को ध्यान में रखकर बनाया गया है।” उन्होंने सभी के लिए अधिक आनंददायक यात्रा अनुभव का वादा किया।

 

 भविष्य को देखते हुए शर्मा ने दिसंबर में होने वाले राजस्थान राज्य निवेश शिखर सम्मेलन की घोषणा की, जिसमें दुनिया भर से मेहमानों के आने की उम्मीद है, जिससे टर्मिनल के रणनीतिक महत्व पर और अधिक जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे की वर्तमान क्षमता 6.5 मिलियन यात्री प्रति वर्ष है, जो आने वाले वर्षों में नाटकीय रूप से बढ़कर 38 मिलियन हो जाएगी, जिसका उद्देश्य इस क्षेत्र में अधिक निवेशकों और पर्यटकों को आकर्षित करना है।

उन्होंने कहा, “जयपुर हवाई अड्डे पर चल रहे सुधार न केवल यात्रियों की बढ़ती संख्या को समायोजित करेंगे, बल्कि राजस्थान के आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देंगे,” उन्होंने एक समृद्ध भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण को मजबूत करते हुए कहा।

टर्मिनल 1 की बढ़ी हुई कार्यक्षमता के साथ, जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा न केवल अपनी सुविधाओं को उन्नत कर रहा है, बल्कि राजस्थान में हवाई यात्रा के लिए एक नया मानक भी स्थापित कर रहा है, जो यात्रियों के लिए एक सहज और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध अनुभव का वादा करता है।

PUBG स्टाइल में इजरायल ने इस मुस्लिम देश को किया तबाह, चुन चुन के मारे… देख इस्लामिक मुल्कों में मचा हड़कंप

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT