होम / Jahangirpuri Violence: नाकाम रहा पुलिस का खुफिया विभाग, पहले से थी उपद्रव की आशंका

Jahangirpuri Violence: नाकाम रहा पुलिस का खुफिया विभाग, पहले से थी उपद्रव की आशंका

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : April 17, 2022, 8:44 am IST

Riots in Delhi’s Jahangirpuri

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस(Delhi police) के वरिष्ठ सूत्रों का कहना है कि उपद्रव होने की आशंका पहले से ही थी, लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया। ऐसे में इसे दिल्ली पुलिस की खुफिया विभाग की असफलता बताया जा रहा है। के. ब्लॉक के रहने वाले राजबीर ने सवाल किया कि शोभायात्रा निकालते और उसकी तैयारी करते वक्त दंगा होने की आशंका पहले से ही थी तो पुलिस को इस बारे में क्यों नही पता चला। हिंसा(Riots) को लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री से बात की है और कहा है कि हिंसा के दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा। घटना को लेकर राजनीतिक बयानबाजी शुरू हो चुकी है। इस सिलसिले में करीब 15 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

500 मीटर तक बिखरी थीं ईंटें, कांच और पत्थर

शोभायात्रा में शामिल लोगों पर हमले के बाद सड़क पर करीब 500 मीटर तक कांच, पत्थर व ईंटें बिखरी थीं। सवाल ये खड़ा होता है कि आखिर इतनी मात्रा में कांच की बोतलें व पत्थर कहां से आ गए। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि जहांगीरपुरी के सी-ब्लॉक में जब शोभायात्रा धार्मिक स्थल के पास से गुजर रही थी तभी उपद्रव हो गया। यहां दोनों पक्षों के लोगों ने नारेबाजी करना शुरू कर दिया था।

Riots in Delhi's Jahangirpuri
A view of the incident site where violence broke out between two communities during the Shobha Yatra procession on Hanuman Jayanti, at Jahangirpuri, in New Delhi on Saturday.

उपद्रव शुरू होते ही चारों तरफ भगदड़ मच गई थी। लोग जान बचाने के लिए सुरक्षित जगह देख रहे थे। एच ब्लॉक में रहने वाले मनीष ने बताया कि साजिश के तहत उपद्रव हुआ है। एक समुदाय ने पहले से ही तैयारी कर रखी थी। हथियार, बोतल व पत्थरों को एकत्रित किया गया था। घटनास्थल के पास रहने वाले लोगों ने बताया कि उपद्रव करना पूरी तरह नियोजित था।

कब क्या हुआ
3:30 बजे दोपहर : जहांगीरपुरी से शोभायात्रा शुरू हुई
4:30 बजे शाम : रास्ते में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए
शाम 6:20 बजे – शोभायात्रा उपद्रव वाली जगह पर पहुंची
शाम 6:30 बजे- उपद्रव सी-ब्लॉक, जे, पी और 100 नंबर गली तक पहुंच गया
शाम 6: 40 बजे- पुलिस को सूचना दी गई
शाम 6:42 बजे – दमकल विभाग को सूचना दी गई
शाम 7:00 बजे- पुलिस बल मौके पर पहुंचा
रात 8:00 बजे- तक पुलिस ने उपद्रव को काबू किया
रात 8:15 बजे- घायल दो पुलिसकर्मियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया
रात 9.00 बजे- तक माहौल पूरी तरह शांत हो गया

 

 

 

 

 

 

 

पथराव के बाद गरमाई दिल्ली की सियासत
हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर शनिवार शाम जहांगीरपुरी इलाके में दो समुदायों के बीच पथराव के बाद दिल्ली की सियासत भी गरमा गई है। शांति कायम रखने की अपील करने के साथ ही सभी पार्टियों के नेता एक-दूसरे पर जिम्मेदारी का ठीकरा फोड़ने की कोशिश में जुट गए। आम आदमी पार्टी ने जहां, पूरे मामले को केंद्र सरकार के पाले में डालते हुए खुद पल्ला झाड़ लिया वहीं, भाजपा ने दिल्ली सरकार को जिम्मेदार ठहराया। कांग्रेस ने दोनों दलों को कटघरे में खड़ा करते हुए महंगाई और बेरोजगारी सरीखे बुनियादी मसलों से ध्यान बंटाने की कोशिश करार दिया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल से बात की है। उन्होंने शांति व सद्भाव कायम रखने का आश्वासन दिया है। इस मामले के दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार व उसके अधीन दिल्ली पुलिस दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखे। केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है कि सुरक्षा शांति बनाए रखे। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

वहीं, भाजपा नेता आशीष सूद ने कहा कि निश्चित रूप से दिल्ली पुलिस कार्रवाई करेगी, लेकिन दिल्ली सरकार केंद्र पर ठीकरा फोड़कर अपना पल्ला नहीं झाड़ सकती। एक तरफ तो दिल्ली सरकार दिल्ली पुलिस कमिश्नर को विधानसभा में बुला लेती है तो दूसरी तरफ यह कहती है कि कोई जिम्मेदारी नहीं है। प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि शाम करीब छह बजे शोभा यात्रा सी-ब्लॉक के कुशल सिनेमा से मंगल बाजार को जोड़ने वाली सड़क से गुजर रही थी। इस बीच पथराव होने लगा। इसके बाद हालात बिगड़ गए। दोनों तरफ से नारेबाजी होने लगी और हथियार भी लहराए गए।

अचानक होने लगी पत्थरबाजी

मौके पर मौजूद नीरज कुमार ने बताया कि शाम करीब छह बजे शोभा यात्रा निकाली गई थी। सब-कुछ शांतिपूर्वक चल रहा था। कुशल सिनेमा से गुजरते वक्त अचानक पत्थरबाजी होने लगी। इससे हिंसा भड़क गई। इलाके में मछली का कारोबार करने वाले सोहन कुमार ने बताया कि शोभा यात्रा शांति पूर्वक निकल रही थी। पत्थरबाजी होने से हिंसा भड़की है। एक महिला ने बताया कि हम लोग बाजार गए थे। वापस घर लौटे दस मिनट भी नहीं हुए थे कि दरवाजे के सामने पत्थर गिरने लगे। कुछ समझ में आता, उससे पहले नारेबाजी शुरू हो गई। हम सब सहम गए थे। पुलिस के पहुंचने पर थोड़ी राहत मिली।

Also Read: Delhi Riots : जहांगीरपुरी में बवाल पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने उपराज्यपाल से की बात

Also Read: Anurag Thakur Said on Delhi Riots जहांगीरपुरी में पथराव की घटना पर अनुराग ठाकुर ने केजरीवाल पर फोड़ा ठीकरा, बोले- अपना सूबा संभलता नहीं दूसरों की लेते हैं मीटिंग

Also Read: Adesh Gupta On Delhi Riots : जहांगीरपुरी में पथराव की घटना को दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने बताया साजिश

Also Read: Gautam Gambhir On Delhi Riots : भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि-हनुमान जयंती की शोभायात्रा पर पथराव दुःखद और निंदनीय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT