होम / Russia Ukraine War 11th day : रूस ने सीजफायर के बाद यूक्रेन पर फिर शुरू की सैन्य कार्रवाई

Russia Ukraine War 11th day : रूस ने सीजफायर के बाद यूक्रेन पर फिर शुरू की सैन्य कार्रवाई

Vir Singh • LAST UPDATED : March 6, 2022, 8:23 am IST

Russia Ukraine War 11th day

इंडिया न्यूज, मास्को:

Russia Ukraine War 11th day रूस ने दो शहरों में संघर्षविराम के बाद कल देर रात यूक्रेन पर फिर सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी। रूसी रक्षा मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है। गौरतलब है कि कल यूक्रेन के मारियुपोल और वोल्नोवाखा में रूस ने सीजफायर का ऐलान किया था ताकि युद्ध के कारण संकट में फंसे लोग बिना किसी भय के उन शहरों से निकल सकें। इस बीच ऐसी खबरें है कि रूस ने संघर्षविराम का पूरी तरह पालन नहीं किया।

Also Read : Ukraine Russia War Tenth day Updates : देश छोड़ने की रिपोर्टें झूठी, में राजधानी कीव में हूं : जेलेंस्की

कल सुबह साढ़े ग्यारह बजे किया गया था ऐलान

मारियुपोल और वोल्नोवाखा में संघर्षविराम सुबह साढ़े 11 बजे सीजफायर की घोषणा की गई थी। इसके तहत दोनों शहरों में गोलीबारी रोककर सुरक्षित कारिडोर बनाए गए जहां से इन शहरों में फंसे लोग बिना किसी भय के सुरक्षित जगहों पर जाते नजर आए।

Russia Ukraine War Tenth Day Update

सीजफायर के मुताबिक रूस के राजदूत ने कहा था कि जब तक इन दोनों शहरों में फंसे लोग यहां से निकाल नहीं लिए जाते हैं तब तक रूस की ओर से कोई बमबारी अथवा गोलीबारी नहीं की जाएगी। तास एजेंसियों और आरआईए नोवोस्ती ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से यह जानकारी थी। लेकिन इस बीच रूस की ओर से सीजफायर तोड़ने की रिपोर्टें आ रही हैं।

सीजफायर का उल्लंघन पर आरोप-प्रत्यारोप

Russia Ukraine War 11th day

सीजफायर के तहत मारियुपोल और वोल्नोवाखा में में कुछ घंटे तो सब कुछ ठीक चलता रहा लेकिन उसके बाद मारियुपोल प्रशासन ने नागरिकों को यह कहकर घर में रहने का निर्देश दे दिया रूस के सैनिक सीजफायर की अवहेलना कर गोलीबारी कर रहे हैं, इसलिए लोगों को निकलना जोखिम से कम नहीं है।

इसके बाद यूक्रेन ने पर्यवेक्षकों व रेडक्रास की निगरानी में लोगों को निकालना शुरू किया। वहीं रूसी रक्षा मंत्रालय ने आरोप लगाया कि यूक्रेन के अति राष्ट्रवादियों के हथियारबंद दस्तों नागरिकों को मारियुपोल और वोल्नोवाखा से नहीं निकलने दिया। वे लोगों को ढाल बनाकर रूसी सेना से लड़ना चाहते हैं, ताकि नागरिकों के हताहत होने पर रूस को बदनाम किया जा सके।

Also Read : Russia Ukraine War Live Updates : रूस के हमले के बाद यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट में लगी आग

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Reduce Salt: ज्यादा नमक का सेवन करने वाले सावधान! हृदय रोग से यूरोप में डेली हो रही 10000 लोगों की मौत, WHO की चेतावनी-Indianews
सुनील छेत्री के संन्यास की घोषणा के बाद भावुक हुए Ranveer Singh, दिया यह इमोशनल रिएक्शन -Indianews
Mamata Banerjee: ‘बाहरी समर्थन’ वाले बयान पर बोले कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, कहा-ममता पर भरोसा मत करो वह बीजेपी के साथ भी जा सकती हैं-Indianews
Delhi BJP Office: दिल्ली बीजेपी कार्यालय में लगी आग, शॉर्ट सर्किट की आशंका-Indianews
Jaw Locked: रात में उबासी लेते वक्त लड़की का खुला ही रह गया मुंह, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान-Indianews
Debit Card: डेबिट कार्ड के बिना भी निकाल सकते हैं ATM से पैसा, जानें कैसे
Lok Sabha Election: आम आदमी पार्टी से प्रश्न क्यूं नहीं पूछते किसान संगठन, जाखड़ ने किया सवाल
ADVERTISEMENT