होम / Russian Army: रूसी सेना में भारतीयों की भर्ती पर पूरी तरह लगे रोक, दो नागरिकों की मौत पर विदेश मंत्रालय ने दी ये चेतावनी-Indianews

Russian Army: रूसी सेना में भारतीयों की भर्ती पर पूरी तरह लगे रोक, दो नागरिकों की मौत पर विदेश मंत्रालय ने दी ये चेतावनी-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 12, 2024, 7:39 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Russian Army:  रूस में लगातार रूप से भारतीय नागरिकों की भर्ती को लेकर विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है जिसमें भारतीय विदेश मंत्रालय ने रूस को चेतावनी देते हुए मंगलवार को कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष में रूसी सेना में सेवारत उसके दो और नागरिक मारे गए हैं, जिससे इस तरह की मौतों की संख्या चार हो गई है।

भारत ने उठाई मांग

भारतीय पक्ष ने रूसी सेना द्वारा भारतीय नागरिकों की और अधिक भर्ती पर “सत्यापित रोक” लगाने की भी मांग की। यह घटनाक्रम उन रिपोर्टों की पृष्ठभूमि में हुआ है जिनमें बताया गया था कि पिछले साल से रूसी सेना द्वारा रसोइए और सहायक जैसे सहायक कर्मचारियों के रूप में काम करने के लिए 200 से अधिक भारतीय नागरिकों की भर्ती की गई है।

N Chandrababu Naidu: चंद्रबाबू नायडू आज लेंगे सीएम पद की शपथ, पीएम मोदी समेत टॉलीवुड सितारे करेंगे शिरकत -IndiaNews

विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

वहीं इस मामले में विदेश मंत्रालय ने मंगलवार देर रात जारी एक बयान में कहा कि हमें यह बताते हुए खेद है कि रूसी सेना द्वारा भर्ती किए गए दो भारतीय नागरिक हाल ही में रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष में मारे गए हैं। इसमें संघर्ष में मारे गए भारतीय नागरिकों के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी गई। बयान में आगे कहा गया है कि भारत ने यह भी मांग की है कि रूसी सेना द्वारा हमारे नागरिकों की किसी भी तरह की और भर्ती पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए। ऐसी गतिविधियाँ हमारी साझेदारी के अनुरूप नहीं होंगी।

इसके साथ ही आपको बता दें कि यह पहली बार है जब भारतीय पक्ष ने सुझाव दिया है कि इस मामले का द्विपक्षीय संबंधों पर असर पड़ सकता है। भारत ने अब तक यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा करने से परहेज किया है और केवल दोनों देशों से शत्रुता समाप्त करने और अपने मतभेदों का समाधान खोजने के लिए बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान किया है।

भारतीय नागरिकों की गई जान

वहीं इस मामले में विदेश मंत्रालय ने मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की। बयान में कहा गया है, “मास्को स्थित हमारे दूतावास ने रक्षा मंत्रालय सहित रूसी अधिकारियों पर पार्थिव शरीर को शीघ्र वापस भेजने के लिए दबाव डाला है।” बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्रालय और मास्को स्थित भारतीय दूतावास ने “रूसी सेना में शामिल सभी भारतीय नागरिकों की शीघ्र रिहाई और वापसी के लिए क्रमशः नई दिल्ली स्थित रूसी राजदूत और मास्को स्थित रूसी अधिकारियों के समक्ष इस मामले को जोरदार तरीके से उठाया है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस वर्ष मार्च में, 30 वर्षीय हैदराबाद निवासी मोहम्मद असफान यूक्रेन के साथ अग्रिम मोर्चे पर रूसी सैनिकों के साथ सेवा करते समय लगी चोटों के कारण दम तोड़ दिया। गुजरात के सूरत निवासी 23 वर्षीय हेमल अश्विनभाई मंगुआ फरवरी में डोनेट्स्क में “सुरक्षा सहायक” के रूप में सेवा करते समय यूक्रेनी हवाई हमले में मारे गए।

Kangana Ranaut: हम एक विकसित राष्ट्र नहीं हैं, विकेंड का इंतजार बंद करना होगा; वर्क कल्चर पर कंगना रनौत का बयान – IndiaNews

विदेश मंत्रालय ने लोगों से किया आग्रह

मंगलवार शाम को यह बयान विदेश सचिव विनय क्वात्रा के रूसी दूतावास में रूसी राष्ट्रीय दिवस समारोह में भाग लेने और रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव के साथ बातचीत करने के कुछ घंटों बाद जारी किया गया। विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों से “रूस में रोजगार के अवसर तलाशते समय सावधानी बरतने” का भी आग्रह किया।

वहीं विदेश मंत्रालय के अनुसार, अब तक रूसी सेना के साथ सहायक कर्मचारी के रूप में काम करने वाले कुल 10 भारतीयों को रिहा कर दिया गया है और उन्हें वापस भेज दिया गया है। भारतीय पक्ष ने हाल के महीनों में मास्को पर ऐसे पदों पर कार्यरत सभी नागरिकों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए दबाव डाला है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सिगरेट पिने से उग आते है गले में बाल, क्या है ये अजीबोगरीब बिमारी Endotracheal Hair Growth?
रोज रात में करें सरसों के तेल से अपने तलवों की मालिश, इन सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा-Indianews
Sanjana Jatav: अपनी सासों के साथ शपथ लेने पहुंची राजस्थान की सबसे यंग सांसद, परिवार को दिया श्रेय; तस्वीरें आई सामने-Indianews
इस बार का Budget 2024 होगा ऐतिहासिक, अभिभाषण में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  -IndiaNews
President Draupadi Murmu Speech: अर्थव्यवस्था से लेकर किसानों तक, जानिए राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 अहम बातें- Indianews
पलक झपकते खत्म हो गई जिंदगी, यूपी में बैंक कर्मचारी की मौत का लाइव वीडियो -IndiaNews
SSC MTS Notification 2024: भारत सरकार ने हवलदार भर्ती की नोटिफिकेशंस की जारी-Indianews
ADVERTISEMENT