होम / S Jaishankar: पाकिस्तान की इस पॉलिसी पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कनाडा से रिश्तों पर भी की खुलकर बात

S Jaishankar: पाकिस्तान की इस पॉलिसी पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कनाडा से रिश्तों पर भी की खुलकर बात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 2, 2024, 2:10 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),S Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मोदी सरकार के तहत पाकिस्तान से निपटने के लिए भारत के दृष्टिकोण और उसकी वैश्विक राजनयिक रणनीतियों पर प्रकाश डाला है। जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि भारत ने कूटनीतिक बातचीत में सीमा पार आतंकवाद को लाभ के रूप में इस्तेमाल करने की पाकिस्तान की नीति को प्रभावी ढंग से बेअसर कर दिया है। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान सीमा पार आतंकवाद का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा था…हमने उस नीति को अप्रासंगिक बना दिया है।”

एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में, जयशंकर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत पाकिस्तान से निपटने के लिए तैयार है, लेकिन उन परिस्थितियों में नहीं जहां आतंकवाद को कूटनीति के लिए एक वैध उपकरण के रूप में देखा जाता है। उन्होंने कहा, “ऐसा मामला नहीं है कि हम किसी पड़ोसी के साथ सौदा नहीं करेंगे… बल्कि यह है कि हम उन शर्तों के आधार पर सौदा नहीं करेंगे जो उन्होंने निर्धारित की हैं जहां आतंकवाद के अभ्यास को वैध और प्रभावी माना जाता है।” तुम्हें मेज पर ले आओ।”

विदेश नीति के व्यापक पहलुओं व्यापक चर्चा की

मंत्री ने भारत की विदेश नीति के व्यापक पहलुओं, विशेषकर संयुक्त राज्य अमेरिका के संबंध में भी चर्चा की। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की भारत यात्रा में असमर्थता पर चर्चा करते हुए, जयशंकर ने खुलासा किया कि यह यात्रा प्रस्तावित क्वाड शिखर सम्मेलन से जुड़ी थी और तारीखें सभी भागीदारों के लिए संरेखित नहीं थीं। उन्होंने बताया, “यह क्वाड शिखर सम्मेलन से जुड़ा था…हर बात पर सभी की सहमति नहीं बन सकी।”

भारत पर किए आलोचनाओं पर जयशंकर का पलटवार

जयशंकर ने भारत में लोकतंत्र की स्थिति के बारे में आलोचनाओं को भी संबोधित किया, जिसे अक्सर विदेशी मीडिया में उजागर किया जाता है। उन्होंने इस तरह के आख्यानों पर आलोचनात्मक दृष्टिकोण का आग्रह करते हुए कहा, “जरूरी नहीं कि विदेशी मीडिया में जो कुछ भी आता है उसे अंकित मूल्य पर लिया जाए।” उन्होंने भारत की लोकतांत्रिक साख का बचाव करते हुए कहा कि देश निष्पक्ष चुनाव से लेकर संस्थागत कार्यक्षमता तक लोकतंत्र के किसी भी मानक को पूरा करता है।

उन्होंने कहा, “मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हम परफेक्ट हैं। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हमारे पास सुधार की गुंजाइश नहीं है। हर कोई करता है। हम निश्चित रूप से करते हैं। लेकिन मैं कहूंगा, कृपया उनके मकसद और उनके एजेंडे को देखें। वे एजेंडा नहीं हैं -कम, वे उद्देश्यहीन नहीं हैं, वे एक निश्चित सीमा को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि उनका एक निश्चित हित है, इसलिए जरूरी नहीं कि विदेशी मीडिया में जो कुछ भी आता है उसे अंकित मूल्य पर लें… क्योंकि जब आप कई मानकों को देखते हैं वे अभ्यास करते हैं…आप इस देश में लोकतंत्र की स्थिति के बारे में बात कर रहे हैं, मुझे लोकतंत्र का कोई पैमाना बताएं। क्या आपके चुनाव निष्पक्ष हैं, क्या आपकी भागीदारी बढ़ रही है। क्या व्यापक और व्यापक वर्ग शामिल हैं, क्या आपकी संस्थाएं काम कर रही हैं। मैं कहूंगा जयशंकर ने कहा, ”मैं किसी भी अन्य लोकतंत्र की तरह ही अच्छा कर रहा हूं। सच कहूं तो, अगर कुछ भी हो, तो मैं बाकी सभी पर फैसला सुना सकता हूं।”

जयशंकर ने खाड़ी देशों, विशेषकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ भारत के विकसित होते संबंधों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने भारतीय प्रवासियों और तेल आयात के मामले में देश के महत्व के बावजूद, पीएम मोदी की यात्रा से पहले यूएई की उच्च-स्तरीय यात्राओं की कमी का उल्लेख किया। मंत्री की अंतर्दृष्टि अंतरराष्ट्रीय संबंधों में भारत के मुखर रुख और सीमा पार आतंकवाद से निपटने के साथ-साथ अपने वैश्विक राजनयिक पदचिह्न का विस्तार करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

पाकिस्तान की आर्थिक चुनौतियों पर बातचीत हुई

मंत्री ने पाकिस्तान की आंतरिक चुनौतियों पर भी बात की और कहा कि देश का भविष्य काफी हद तक उसके अपने कार्यों और विकल्पों पर निर्भर करता है, खासकर इसकी वर्तमान आर्थिक कठिनाइयों के आलोक में। उन्होंने श्रीलंका के साथ भारत के संबंधों की तुलना की, जहां भारत ने द्वीप राष्ट्र के आर्थिक संकट के दौरान सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कनाडा की राजनीति ने खालिस्तानी ताकतों को जगह दी है- जयशंकर

जयशंकर ने कनाडा की राजनीति में खालिस्तानी ताकतों के प्रभाव पर भी चिंता व्यक्त की और कहा कि उनकी गतिविधियां भारत और कनाडा के बीच संबंधों के लिए हानिकारक हैं। एएनआई के साथ साक्षात्कार में, जयशंकर ने टिप्पणी की, “मुख्य मुद्दा यह है कि कनाडाई राजनीति में, इन खालिस्तानी ताकतों को बहुत जगह दी गई है और उन गतिविधियों में शामिल होने की इजाजत दी गई है जो मुझे लगता है कि रिश्ते के लिए हानिकारक हैं, स्पष्ट रूप से भारत के हित में नहीं, और कनाडा के हित में भी नहीं। लेकिन दुर्भाग्य से, उनकी राजनीति की यही स्थिति है।”
जयशंकर ने यह भी स्पष्ट किया कि नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का कनाडा में खालिस्तानी मुद्दे से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा, “जी20 में सभी को शामिल करने का कनाडा में खालिस्तान मुद्दे से कोई लेना-देना नहीं है। खालिस्तान मुद्दा नया नहीं है। खालिस्तान मुद्दा वर्षों से मौजूद है…मैं अपनी सरकार, अपने प्रधान मंत्री और अपने बारे में बता सकता हूं।” पुस्तक। अन्य प्रधानमंत्रियों पर अटकलें लगाना मेरा काम नहीं है।”

चीन से निपटने में यथार्थवाद

चीन के प्रति अपने दृष्टिकोण में, जयशंकर सरदार पटेल और पीएम मोदी की नीतियों से प्रेरणा लेते हुए यथार्थवाद की वकालत करते हैं। उन्होंने चीन के साथ नेहरू युग की रूमानियत की आलोचना की और आपसी सम्मान, संवेदनशीलता और रुचि पर आधारित व्यावहारिक दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर दिया।

चीन पर भारत द्वारा अपनाई गई धुरी के बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मुझे विश्वास नहीं है कि यह वह धुरी है जिसे हमने लिया है, हमने एक ऐसा संबंध बनाने की कोशिश की है जो आधारित है, जैसा कि मैं कहता हूं तीन आपसी संबंधों पर, और तथ्य यह है कि जब तक पारस्परिकता को मान्यता दी गई है – इस रिश्ते को आगे बढ़ना बहुत मुश्किल होगा। आज, हमारी समस्या का एक हिस्सा वास्तव में है – क्योंकि 2020 में समझौतों की अवहेलना की गई और जिस पारस्परिकता पर यह पूरा रिश्ता आधारित है, उसका पालन नहीं किया गया है – हमारे पास है स्थिति, हमारे पास है। इसलिए, जब आप मुझसे पूछते हैं, यह कहां जाएगा – मैं कहूंगा, इसका बहुत कुछ इस पर निर्भर करेगा कि चीनी नीति क्या है।’

जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि भारत-चीन संबंधों का विकास सम्मान, संवेदनशीलता और हित के तीन पारस्परिक तत्वों द्वारा निर्देशित होता है। चीन के साथ माइंड गेम खेलने के बारे में विदेश मंत्री ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि हम हमेशा हारते हैं, लेकिन मैं तर्क दूंगा कि विभिन्न समय पर, हम हार सकते थे – जब हम अतीत के बारे में बात करते हैं, तो आज का दिन हमारे लिए बहुत कठिन होगा।” समझने वाला कोई है। पंचशील समझौता ऐसा ही एक और उदाहरण है।”

G20 में भारत का नेतृत्व

जयशंकर ने वैश्विक ध्रुवीकरण, विशेषकर यूक्रेन मुद्दे के बीच भारत की जी20 की सफल अध्यक्षता पर गर्व व्यक्त किया। उन्होंने नई दिल्ली घोषणा को सर्वसम्मति से अपनाने के लिए सभी सदस्य देशों को मेज पर लाने में भारत की भूमिका पर जोर दिया। जयशंकर के अनुसार, यह उपलब्धि वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते प्रभाव और सम्मान का प्रमाण है।

जयशंकर ने अपनी आने वाली किताब के बारे में भी बात की. जयशंकर ने अपनी पुस्तक ‘व्हाई भारत मैटर्स’ में 2014 से भारत की विदेश नीति के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण पर चर्चा की है। इसमें पड़ोसी देशों के प्रति उदार दृष्टिकोण, दक्षिण पूर्व एशिया, हिंद महासागर क्षेत्र, खाड़ी और मध्य एशिया के साथ संबंधों का विस्तार शामिल है। और विशिष्टता के बिना वैश्विक मुद्दों पर प्रमुख शक्तियों को शामिल करना।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT