होम / S Jaishankar: भारतीय लोकतंत्र के आलोचकों को एस जयशंकर ने दिया करारा जवाब, जानें क्या कहा-Indianews

S Jaishankar: भारतीय लोकतंत्र के आलोचकों को एस जयशंकर ने दिया करारा जवाब, जानें क्या कहा-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 24, 2024, 7:33 am IST

Nepal New Note

India News (इंडिया न्यूज), S Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पश्चिमी मीडिया पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि वे भारत के चुनावों में “राजनीतिक खिलाड़ी” के रूप में काम करते हैं। यहां वो पश्चिमी मीडिया पर निशाना साधते हुए उन्हें मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। आइए जानते हैं क्या कहा भारत के विदेश मंत्री ने..

राजनीति खिलाड़ी बनने की कोशिश  

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत की अनुचित आलोचना को लेकर पश्चिमी मीडिया पर निशाना साधते हुए कहा कि वे देश के चुनावों में “राजनीतिक खिलाड़ी” के रूप में काम करते हैं, इसलिए नहीं कि उनके पास जानकारी का अभाव है। मंगलवार को हैदराबाद में राष्ट्रवादी विचारकों के एक मंच को संबोधित करते हुए, एस जयशंकर ने कहा, “मुझे पश्चिमी प्रेस से इस तरह के बहुत सारे शोर मिलते हैं और अगर वे हमारे लोकतंत्र की आलोचना करते हैं, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि उनके पास जानकारी की कमी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे भी हमारे चुनाव में राजनीतिक खिलाड़ी बनने की कोशिश करते हैं।

विदेश मंत्री ने दिया करारा जवाब

जयशंकर ने एक विदेशी मीडिया हाउस के लेख का जिक्र करते हुए कहा, ”मैंने पढ़ा जहां कुछ पश्चिमी मीडिया ने कहा, भारत में इतनी गर्मी है, वे इस समय चुनाव क्यों करा रहे हैं? मैंने वह लेख पढ़ा और मैं कहना चाहता था, उस गर्मी में मेरा सबसे कम मतदान आपके सर्वोत्तम रिकॉर्ड में सबसे अधिक मतदान से ज्यादा है। जयशंकर ने आरोप लगाया कि ”ये वो खेल हैं जो भारत के साथ खेला जा रहा हैं।

Petrol Diesel Price: 24 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें कच्चे तेल का भाव-indianews  

एस जयशंकर के भाषण के शीर्ष 5 उद्धरण

“ये राजनीति हैं। ये हमारी घरेलू राजनीति है जो वैश्विक हो रही है, वैश्विक राजनीति जो महसूस करती है कि उन्हें अब भारत में घुसपैठ करनी चाहिए न ही हमारे देश की राजनीति में दखलअंदाजी करने की कोशिश करनी चाहिए। ये लोग हमसे परामर्श किए बिना यह कैसे तय कर सकते हैं कि हम पर शासन कौन करेगा? वे वास्तव में सोचते हैं कि वे हमारे मतदाताओं का हिस्सा हैं… मुझे लगता है कि आज समय आ गया है कि हम उनका दुरुपयोग करें और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका आत्मविश्वास है।”
“हमें इस प्रकार के हमलों और आलोचनाओं, रैंकिंग और रिपोर्टों के प्रति खड़े होने की ज़रूरत है क्योंकि वे हर चीज़ पर सवाल उठाएंगे।”वे आपकी चुनाव प्रणाली, आपकी ईवीएम, आपके चुनाव आयोग और यहां तक कि मौसम पर भी सवाल उठाएंगे।”
“और एक शिकायत यह है… भाजपा बहुत अनुचित है, भाजपा सोचती है कि वह बहुत बड़ी जीत हासिल करने जा रही है।”

विदेश मंत्री ने कहा कि यह सरकार जो निर्णय लेगी, वह सिर्फ अगले पांच वर्षों के लिए नहीं है, और इससे भारत, उसके समाज और आने वाली पीढ़ियों को “बहुत बड़ा विश्वास मत” मिलेगा।

Kashmir Issue: पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर फिर हाथ लगी निराशा, ईरानी राष्ट्रपति ने कर दिया खेला – India News

जयशंकर ने कहा, “यह गारंटी है, गारंटी विश्वास की अभिव्यक्ति है। हमने पिछले दस वर्षों में जो दिया है, उसके आधार पर यह विश्वास की अभिव्यक्ति है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए जयशंकर ने कहा, “यह इन सबका संयोजन है और, जैसा कि मैंने कहा, वह कद जो प्रधानमंत्री व्यक्तिगत रूप से संभालते हैं…मैं ऐसा देखता हूं क्योंकि मैं अक्सर उनके साथ यात्रा करता हूं।”

प्रधानमंत्र मोदी को दी सराहना 

उस समय को याद करते हुए जब भारत को जी20 की अध्यक्षता मिली, जयशंकर ने कहा, “जब हमें जी20 की अध्यक्षता मिली, वह 1 दिसंबर, 2022 को था। मुझे लगता है कि दुनिया के अधिकांश लोगों ने कहा, आप जानते हैं, मुझे नहीं पता कि आप लोग कहां फंस गए हैं। आप जानते हैं कि यह कैसे होने वाला है. इसे प्रबंधित करने में आपको वास्तव में कठिन समय का सामना करना पड़ेगा। और फिर भी, वास्तव में, जब जी20 शिखर सम्मेलन हुआ, तो पहले दिन के भीतर, हम वास्तव में आम सहमति बनाने में सक्षम थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT