होम / Sandeshkhali Case: शेख शाहजहां की हो गिरफ्तारी, संदेशखाली मामले में कोर्ट ने बंगाल सरकार को लगाई फटकार

Sandeshkhali Case: शेख शाहजहां की हो गिरफ्तारी, संदेशखाली मामले में कोर्ट ने बंगाल सरकार को लगाई फटकार

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 26, 2024, 1:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Sandeshkhali Case: ‘तृणमूल के शेख शाहजहां मुश्किलों में नजर आ रहे हैं। संदेशखाली मामले में कलकत्ता हाई कोर्ट ने बंगाल सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि उनकी गिरफ्तारी होनी चाहिए। इस बीच

संदेशखाली विवाद के बीच, तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने कहा है कि उनकी पार्टी अपने फरार नेता शाजहां शेख को नहीं बचा रही है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस सरकार पर शाहजहां को गिरफ्तार करने का दबाव बना रही है।

पश्चिम बंगाल सरकार को पिछले एक सप्ताह में संदेशखाली के ग्रामीणों से जमीन हड़पने से संबंधित अब तक 500 से अधिक शिकायतें मिली हैं। 5 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर भीड़ के हमले के बाद से शेख अज्ञात बना हुआ है।

संदेशखाली मामले से जुड़े 5 मुख्य बिंदू

  1. संदेशखाली जा रहे एक स्वतंत्र तथ्यान्वेषी समिति के छह सदस्यों को रविवार दोपहर पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के भोजेरहाट में गिरफ्तार कर लिया गया।
  2. टीम का नेतृत्व पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति नरसिम्हा रेड्डी ने किया। जिसमें चारू बाली खन्ना, भावना बजाज, ओपी व्यास, राजपाल सिंह, अपर्णा बनर्जी और बंदना विश्वास शामिल थे।
  3. पश्चिम बंगाल पुलिस ने ग्रामीणों से जमीन हड़पने के आरोप में संदेशखाली में स्थानीय टीएमसी नेता अजीत मैती को हिरासत में लिया है। भगोड़े शाहजहां शेख के करीबी सहयोगी माने जाने वाले मैती को ग्रामीणों द्वारा पीछा किए जाने के बाद एक नागरिक स्वयंसेवक के आवास से हिरासत में लिया गया था, जहां उसने खुद को चार घंटे से अधिक समय तक बंद रखा था।
  4. राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) ने कहा कि उसे टीएमसी नेता शाहजहां शेख और उनके सहयोगियों के खिलाफ आदिवासी परिवारों से “यौन शोषण और भूमि हड़पने” की 50 शिकायतें मिली हैं।
  5. पश्चिम बंगाल के अशांत संदेशखाली क्षेत्र में सरकारी शिविरों में भूमि विवादों से संबंधित 400 सहित 1,250 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं। संदेशखाली ब्लॉक 2 के बीडीओ अरुण कुमार सामंत के अनुसार, उनके कार्यालय को 1,000 से अधिक शिकायतें मिली हैं

Also Read: मालदीव के बहिष्कार के बाद लक्षद्वीप पर कैसा रहा असर, जानें कितने प्रतिशत यात्रियों की हुई वृद्धि

शाहजहां शेख के बारे में

टीएमसी नेता को लोकप्रिय रूप से “भाई” के नाम से जाना जाता है, जिन्होंने बांग्लादेश सीमा के पास उत्तर 24 परगना के संदेशखाली ब्लॉक में मत्स्य पालन में एक छोटे से कार्यकर्ता के रूप में शुरुआत की थी। उन्होंने 2004 में ईंट भट्टों में यूनियन नेता के रूप में राजनीति में प्रवेश किया। बाद में वह स्थानीय सीपीआई (एम) इकाई में शामिल हो गए। उग्र भाषणों और संगठनात्मक कौशल के लिए जाने जाने वाले शेख ने 2012 में तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व का ध्यान आकर्षित किया। 2018 में, शेख को सरबेरिया अगरघाटी ग्राम पंचायत के उप प्रमुख के रूप में प्रसिद्धि मिली। उनके छोटे भाई भी सक्रिय टीएमसी कार्यकर्ता हैं। वे भूमि सौदे सहित उसके व्यवसाय का प्रबंधन भी करते हैं।

Also Read: क्या कनाडा के साथ फिर से शुरू होगा व्यपार वार्ता? मैरी एनजी ने दिए ये संकेत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
India-China Border: ड्रैगन कर रहा भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य, भारत के लिए यह परियोजना बना सिरदर्द -India News
ADVERTISEMENT