होम / SDM Jyoti Maurya: ज्योति मौर्य ने ही नहीं, इन पत्नियों ने भी नौकरी के बाद अपने-अपने पति को छोड़ दिया

SDM Jyoti Maurya: ज्योति मौर्य ने ही नहीं, इन पत्नियों ने भी नौकरी के बाद अपने-अपने पति को छोड़ दिया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 9, 2023, 4:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), SDM Jyoti Maurya, लखनऊ: प्रयागराज के आलोक और ज्योति मौर्य का मामला पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया है। गांव से लेकर शहरों तक इस केस की चर्ची हो रही है। मामले के सामने आने के बाद कई लोगों ने पत्नियों को पढ़ाना बंद कर दिया। अकेले पटना वाले खान सर की कोचिंग में 93 पतियों ने अपनी पत्नियों के नाम कटवाए। खान सर ने खुद इस बात हो बताया। हालांकि ज्योति मौर्य का मामला अकेला नहीं है। देशभर में ऐसे कई मामले देखने को मिले जब पत्नियों ने नौकरी लगने के बाद पतियों को छोड़ दिया।

  • कानपुर देहात का मामला चर्चा में
  • साहिबगंज में भी ऐसा मामला
  • 2015 में पीसीएस अधिकारी बनी ज्योति

ज्योति मौर्या और आलोक मौर्या की शादी साल 2010 में हुई थी। इन दोनों की शादी का कार्ड भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कार्ड में आलोक के नाम के साथ ग्राम विकास अधिकारी और ज्योति के नाम के साथ अध्यापिका लिखा है। साल 2015 में ज्योति मौर्या का सिलेक्शन यूपी पीसीएस की परीक्षा में हुआ। उसके बाद उनकी तैनाती कौशांबी, प्रयागराज, जौनपुर, प्रतापगढ़ और लखनऊ में रही है। दोनों की बेटियां है जो ज्योति के पास रखती है।

अर्जुन का मामला-

  • यूपी के कानपूर देहात के रवींद्र पुरम गांव के रहने वाले है अर्जुन। उनकी शादी सविता मौर्य से हुई। पत्नी पढ़ाई में अच्छी थी तो अर्जुन ने उसे आगे पढ़ाने का फैसला किया। सविता का दाखिला पत्नी नर्सिंग कॉलेज करवाया गया। अर्जुन मजदूरी का काम करता था उसने मजदूरी कर पत्नी के लिए पैसे इकट्ठे किए। ट्रेनिंग के बाद सविता की नौकरी लग गई। नौकरी लगने का सविता का तौर-तरीका बदलने लगा। अर्जुन ने उसे वापस बुला लिया और घर के पास एक स्वास्थ्य केंद्र में नौकरी लगवा दी। सविता अर्जुन से दूर रहने लगी, कहने लगीं कि, ‘तुम काले हो, हमारा स्टेटस मेल नहीं करता है।’ इसके बाद मामला कोर्ट में गया।

कन्हाई लाल का मामला-

  • झारखंड के साहिबगंज जिले के रहने वाले कन्हाई लाल की कुछ ऐसी ही कहानी है। कन्हाई की शादी 2009 में कल्पना कुमारी से हुई थी। कल्पना पढ़ाई करना चाहती थी, कन्हाई ने मजदूरी कर कल्पना की पढ़ाई के लिए पैसे इकट्ठे किए और कॉलेज में एडमिशन करवाया। कभी-कभी कर्ज भी लिया। पढ़ाई की बाद कल्पना की नौकरी नर्स के रूप में लगी। अप्रैल 2023 में कल्पना घर से चली गई अपने 10 साल के बच्चे को लेकर। कन्हाई ने पुलिस के पास मामले दर्ज करवाया।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT