होम / Seasonal illness: कटनी में फैला डेंगू ,स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी जारी

Seasonal illness: कटनी में फैला डेंगू ,स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी जारी

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : October 19, 2024, 7:22 pm IST
ADVERTISEMENT
Seasonal illness: कटनी में फैला डेंगू ,स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी जारी

India News MP (इंडिया न्यूज़), Seasonal illness: कटनी जिले में इन दिनों मच्छरों का आतंक बहुत अधिक देखने को मिल रहा है, जिसके शिकार हो रहे लोग बहुत गंभीर बीमारियां से ग्रसित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मौसम में आए अचानक बदलाव के चलते कटनी में डेंगू, चिकनगुनिया सहित जापानी इंसेफेलाइटिस के नए मरीज सामने आए हैं, जिनके आंकड़े आपको चौंका देंगे।

50 डेंगू के मामले सामने आए हैं

आपको बता दें कि कटनी स्वास्थ्य विभाग के ताजे आंकड़ों के अनुसार , जिले की 8 तहसील में अब तक डेंगू के 64 मरीज सामने आए हैं। वहीं, चिकनगुनिया के 6 तो वहीं जापानी इंसेफेलाइटिस के 2 गंभीर मरीज मिले हैं। हालांकि, चिंता का बड़ा विषय यह है कि सबसे अधिक मामले कटनी के शहरीय इलाके से निकल कर समाने आए हैं, जिसमें से अकेले कटनी अर्बन इलाके से 50 डेंगू के मामले सामने आए हैं। वहीं, कमजोर स्वास्थ्य सुविधाएं वाले विजयराघवगढ़ और रीठी के 2 पेशेंट में जापानी इंसेफेलाइटिस के लक्षण मिले थे।

जानलेवा गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं

डॉ. राकेश आठ्या ने कहा कि कटनी में पहले डेंगू, चिकनगुनिया सहित इंसेफेलाइटिस की जांच के लिए 755 लोगों के ब्लैड सैंपल ICMR लैब भेजा जाता था। लेकिन अब कीट आने के बाद तहसीली और जिला अस्पताल को मिलाकर प्रत्येक दिन 200 के करीब तीनों बीमारियों की जांच करवाई जाती है। इसमें टोटल डेंगू के 64, चिकनगुनिया के 6 तो जापानी इंसेफेलाइटिस बीमारी के 2 मरीज सामने आए हैं। इसके अचानक बढ़े मामले के पीछे कटनी जिले में ताबड़तोड़ बरसात है, जिससे जलभराव होने से मच्छरों के अंडे बनते हैं और कुछ खतरनाक मच्छरों के काटने से लोगों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और उन्हें जानलेवा बीमारियां घेर लेती हैं।

उमर अब्दुल्ला पूरा करेंगे PM Modi का किया वादा, बदल जाएगी कश्मीर की किस्मत, पहली बार होगा ये कारनामा

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT