होम / Security for 9th June: G-20 जैसी होगी शपथ ग्रहण समारोह के दिन सुरक्षा व्यवस्था, ये विदेशी नेता भी करेंगे शिरकत-Indianews

Security for 9th June: G-20 जैसी होगी शपथ ग्रहण समारोह के दिन सुरक्षा व्यवस्था, ये विदेशी नेता भी करेंगे शिरकत-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 7, 2024, 12:08 pm IST
Security for 9th June: G-20 जैसी होगी शपथ ग्रहण समारोह के दिन सुरक्षा व्यवस्था, ये विदेशी नेता भी करेंगे शिरकत-Indianews

Security plans for 9th june ‘

India News(इंडिया न्यूज), Security for 9th June: 9 जून को नई दिल्ली में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए जी-20 जैसी सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। मध्य दिल्ली की सुरक्षा के लिए ज़मीन से हवा में निगरानी और उन्नत सुरक्षा उपाय लागू किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आ चुके हैं और एनडीए सरकार बनाने जा रही है। इसी के साथ नरेंद्र मोदी 9 जून को शपथ ग्रहण करेंगे जिसके लिए सुरक्षा व्यवस्था को सख्त किया जा रहा है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

9 जून के लिए बढ़ाई गई सुरक्षा

सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि 9 जून को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए जी-20 शिखर सम्मेलन जैसी सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। मध्य दिल्ली की सुरक्षा के लिए खुफिया एजेंसियों और सशस्त्र बलों के साथ समन्वय में ज़मीन से हवा में निगरानी की व्यवस्था की जा रही है। अग्रिम घुसपैठ चेतावनी प्रणाली और मुद्रा पहचान तंत्र से लेकर गुप्त स्नाइपर्स तक – सुरक्षा बलों को हर संभव संसाधन का उपयोग करते हुए देखा जा रहा है, ताकि वे इस सुरक्षा दुःस्वप्न से निपट सकें।

इन होटलों में कड़ी होगी सुरक्षा व्यवस्था

दक्षिण एशियाई देशों के शासनाध्यक्षों को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है और बांग्लादेश और श्रीलंका के नेताओं ने पहले ही अपनी उपस्थिति की पुष्टि कर दी है। दिल्ली पुलिस के लिए तीन मुख्य चुनौतियाँ हैं – उन होटलों की सुरक्षा, जहाँ राष्ट्राध्यक्ष और गणमान्य व्यक्ति ठहरेंगे, मुख्य चिंता का विषय है। ये हैं वो चार होटल – ताज, मौर्य, लीला और ओबेरॉय जिन्हें भारी सुरक्षा घेरे में लाया जा रहा है।
सुरक्षा के दो अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे हैं उनके काफिले की आवाजाही और होटल और आयोजन स्थल के बीच के मार्ग की सुरक्षा। प्रत्येक गणमान्य व्यक्ति को एक कॉल साइन दिया जाएगा जिसे समारोह की सुबह प्रकट किया जाएगा। इसका उपयोग काफिले की आवाजाही और राष्ट्रपति भवन और कर्तव्य पथ तक उनके मार्ग के समन्वय के लिए किया जाएगा।

Parliament Building: जाली आधार कार्ड का उपयोग कर संसद परिसर में घुस रहा था तीन शख्स, अरेस्ट – IndiaNews

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे कई दिग्गज 

गुरुवार दोपहर दिल्ली पुलिस मुख्यालय में व्यवस्थाओं की बारीकियों पर चर्चा करने के लिए एक विस्तृत विचार-विमर्श सत्र आयोजित किया गया। चर्चाओं से अवगत एक डीसीपी रैंक के अधिकारी के अनुसार, बैठक के दौरान जी-20 के दौरान अपनाए गए उपायों को दोहराने का निर्णय लिया गया। अधिकारी ने कहा, कि “इसका मतलब है कि प्रत्येक होटल में डीसीपी रैंक के स्थल कमांडर होंगे, जहां विदेशी राष्ट्राध्यक्ष ठहरेंगे। वे विशेष आयुक्त रैंक के जोनल/वर्टिकल कमांडरों को रिपोर्ट करेंगे।” इस विषय में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं सही जाएगी क्योंकि ये देश के लिए अहम दिन साबित होने वाला है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT