होम / Serial Blasts In Kerala: CM पिनाराई ने विस्फोट पर जताया दुख, विशेष टीम करेगी घटना की जांच

Serial Blasts In Kerala: CM पिनाराई ने विस्फोट पर जताया दुख, विशेष टीम करेगी घटना की जांच

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 29, 2023, 9:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Serial Blasts In Kerala : केरल के कलामासेरी में एक कन्वेंशन सेंटर में आज सिलसिलेवार विस्फोटों में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 56 घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि प्रार्थना सभा शुरू होने के कुछ ही मिनटों के भीतर कम से कम तीन विस्फोटों की सूचना मिली। यह घटना कोच्चि से लगभग 10 किलोमीटर दूर कलामासेरी में केंद्र में यहोवा के साक्षियों के सम्मेलन के दौरान हुई। प्रार्थना सभा में लगभग 2,000 लोगों ने भाग लिया।

 धमाकों के कुछ घंटों बाद, 48 वर्षीय एक व्यक्ति ने जिम्मेदारी ली और आत्मसमर्पण कर दिया। संदिग्ध डोमिनिक मार्टिन ने दावा किया है कि वह उसी ईसाई संप्रदाय से है जिसने प्रार्थना सभा का आयोजन किया था।

विशेष टीम करेगी घटना की जांच

केरल CM पिनाराई विजयन ने कहा, ”कलामासेरी में हुआ विस्फोट बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। फिलहाल 41 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से 27 लोग एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज में भर्ती हैं। 4 लोगों को छुट्टी मिल गई है। 2 लोगों की मौत हो गई है और 5 की हालत गंभीर है। एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर के नेतृत्व में एक विशेष टीम घटना की जांच करेगी। जांच टीम में 20 सदस्य होंगे। कल सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है।”

प्रार्थना के बीच हुआ पहला धमाका

कन्वेंशन सेंटर में मौजूद लोगों ने मीडिया को बताया कि पहला धमाका प्रार्थना के बीच हुआ. अधिकारियों ने कहा कि विस्फोटक एक टिफिन बॉक्स के अंदर रखा गया था।

हॉल के केंद्र में हुआ विस्फोट


कलामासेरी के सांसद हिबी ईडन ने कहा कि पहला विस्फोट हॉल के केंद्र में हुआ। उन्होंने कहा कि समूह के पास एक निकासी योजना थी जो पहले विस्फोट के तुरंत बाद कार्रवाई में शामिल हो गई।

धुआं से मचा भगदड़

श्री ईडन ने एनडीटीवी को बताया कि “सौभाग्य से, उनके पास एक निकासी योजना थी। हर बार जब समूह मिलता है, तो वे चर्चा करते हैं और एक निकासी योजना तैयार करते हैं। लेकिन बहुत अधिक धुआं था, जिसके कारण भगदड़ मच गई,” ।

घायलों का चल रहा है इलाज 

पुलिस ने कहा कि जिले के विभिन्न अस्पतालों में 56 घायलों का इलाज चल रहा है, जिनमें से 18 लोग आईसीयू में हैं। विस्फोट में घायल हुए छह लोगों की हालत गंभीर है।

मुख्यमंत्री ने धमाके को बताया दुर्भाग्यपूर्ण’

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने धमाकों को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया और कहा कि स्थिति को गंभीरता से देखा जा रहा है। राज्य के सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विस्फोट स्थल पर जा रहे हैं।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी करेगी धमाकों की जांच

धमाकों की जांच अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी करेगी। एजेंसी की फॉरेंसिक टीम पहले ही मौके पर पहुंच चुकी है और सबूत इकट्ठा कर रही है।

घटना के दृश्यों में बड़ी संख्या में अग्नि बचाव और पुलिस कर्मियों को साइट से लोगों को निकालते हुए दिखाया गया है, जिसे अब घेर लिया गया है।

सभी स्वास्थ्य कर्मियों को ड्यूटी पर आने का निर्देश

कन्वेंशन सेंटर के अंदर से परेशान करने वाले वीडियो में हॉल के अंदर कई बार आग लगने की घटनाएं देखी गईं और लोगों और बच्चों को डर के मारे चिल्लाते हुए सुना गया। वीडियो में कुछ लोगों को आग बुझाने की कोशिश करते हुए भी दिखाया गया है क्योंकि हॉल बिखरी हुई और क्षतिग्रस्त कुर्सियों से भरा हुआ था। विस्फोट के बाद कन्वेंशन सेंटर के बाहर सैकड़ों लोग देखे गए।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने विस्फोट के मद्देनजर सभी स्वास्थ्य कर्मियों को ड्यूटी पर आने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या श्री कृष्ण की नगरी से ला सकते है गोवर्धन का हिस्सा? जानें क्या पड़ता है जीवन पर इसका प्रभाव – Indianews
Lok Sabha Elections Phase 4: 9 राज्यों, जम्मू-कश्मीर में आज चौथे चरण में मतदान, जानें 10 अहम तथ्य- indianews
Petrol Diesel Price: सोमवार का प्रट्रोल- डिजल रेट जारी, जानें देशभर में कच्चे तेल की ताजा कीमत -Indianews
Lok Sabha Elections Phase 4 Live: चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान आज, सुबह 7 बजे होगा आगाज- indianews
Uttar Pradesh: बुजुर्ग दंपत्ति की बंद घर के अंदर मिली क्षत-विक्षत शव, पुलिस ने किया खुलासा -India News
Egypt: मिस्र देगा शीर्ष न्यायालय में दक्षिण अफ्रीका का साथ, गाजा पर इजरायल के हमले का मामला -India News
Israel Hamas War: इजरायल ने रोका राजस्व कर, फिलीस्तीनी सार्वजनिक क्षेत्र का हो गया वेतन कम -India News
ADVERTISEMENT