Samruddhi Expressway: मुंबई और नागपुर को जोड़ने वाली 701 KM लंबी समृद्धि एक्सप्रेसवे का कार्य अंतिम चरण में, राज्य का नया विकास इंजन बनेगी ये राजमार्ग
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मुंबई और नागपुर को जोड़ने वाली 701 KM लंबी समृद्धि एक्सप्रेसवे का कार्य अंतिम चरण में, राज्य का नया विकास इंजन बनेगी ये राजमार्ग

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 31, 2024, 2:40 pm IST
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मुंबई और नागपुर को जोड़ने वाली 701 KM लंबी समृद्धि एक्सप्रेसवे का कार्य अंतिम चरण में, राज्य का नया विकास इंजन बनेगी ये राजमार्ग

Samruddhi Expressway (मुंबई और नागपुर को जोड़ने वाली 701 किलोमीटर लंबी सड़क परियोजना )

India News (इंडिया न्यूज), Samruddhi Expressway: किसी भी क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर सबसे अहम है। महाराष्ट्र में सबसे लंबे एक्सप्रेसवे की शुरुआत के साथ भी यही विजन देखा गया था। औपचारिक रूप से ‘हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग’ के नाम से जाना जाने वाला समृद्धि एक्सप्रेसवे मुंबई और नागपुर को जोड़ने वाली 701 किलोमीटर लंबी प्रमुख सड़क परियोजना है। बहुत कम लोग जानते हैं कि यह परियोजना, जो अब अपने अंतिम चरण में है, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की महत्वाकांक्षाओं में निहित है, जिन्होंने नागपुर के मेयर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान पहली बार इसकी अवधारणा बनाई थी। तब से, फडणवीस और उनका प्रशासन परियोजना के क्रियान्वयन के पीछे प्रेरक शक्ति रहा है।

देवेंद्र फडणवीस का विजन ला रहा रंग

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का प्रारंभिक विजन नागपुर में बुनियादी ढांचे में सुधार पर केंद्रित था और राज्य की आर्थिक महाशक्ति मुंबई से सीधे संपर्क की मान्यता को जन्म दिया। राजधानी से सीधे संपर्क के बिना, नागपुर के आर्थिक इंजन को किक-स्टार्ट करना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा था, “यह एक्सप्रेसवे राज्य के लिए एक नया विकास इंजन तैयार करेगा, जो ग्रामीण क्षेत्रों को शहरी केंद्रों से जोड़ेगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि विदर्भ की क्षमता का पूरा उपयोग हो सके” एक्सप्रेसवे सिर्फ सड़क मार्ग के तौर पर नहीं, बल्कि सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदलने के लिए एक बुनियादी ढांचा परियोजना के तौर पर योजनाबद्ध है, खास तौर पर वंचित विदर्भ क्षेत्र में।

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राज्य का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे

हम आपको बताते चलें कि, 2015 में घोषणा के बाद, महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (MSRDC) को समृद्धि एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए निष्पादन एजेंसी के तौर पर नियुक्त किया गया था।अगले चार वर्षों के भीतर, ग्रीनफील्ड संरेखण का समर्थन करने के लिए सभी आवश्यक औपचारिकताएं स्थापित की गईं, जिसमें परियोजना रिपोर्ट तैयार करना, भूमि अधिग्रहण, निष्पादन और वित्तपोषण शामिल है। हालांकि आधिकारिक तौर पर साल 2019 में इसका निर्माण शुरू हुआ, जिससे रिकॉर्ड समय सीमा में निर्माण पूरा हुआ। समृद्धि एक्सप्रेसवे का चरणबद्ध उद्घाटन 11 दिसंबर 2022 को शुरू हुआ, जिसमें 520 किलोमीटर लंबा हिस्सा नागपुर को शिरडी से जोड़ेगा।इस पहले चरण ने इन दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को कम किया, जिससे मध्य महाराष्ट्र के लिए कनेक्टिविटी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई।

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नागपुर और मुंबई के बीच की दूरी होगी कम

दूसरा चरण, शिरडी और इगतपुरी के बीच 80 किलोमीटर लंबा मई 2023 में खोला गया, जो मुंबई की ओर मार्ग को और आगे बढ़ाएगा। इगतपुरी को मुंबई से जोड़ने वाला अंतिम चरण 701 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे पूरा करता है और पूर्ण संचालन के साथ, एक्सप्रेसवे नागपुर और मुंबई के बीच यात्रा के समय को लगभग आठ घंटे तक कम कर देगा।इस विशाल परियोजना में कुल छह सुरंगें हैं, जिनमें कसारा घाट और इगतपुरी के बीच 7.7 किलोमीटर लंबी जुड़वां सुरंगें हैं, जो महाराष्ट्र की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग भी है।

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