होम / रिलेशनशिप के नाम पर यौन उत्पीड़न उचित नहीं, जानें बॉम्बे हाई कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा -IndiaNews

रिलेशनशिप के नाम पर यौन उत्पीड़न उचित नहीं, जानें बॉम्बे हाई कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 29, 2024, 9:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Consensual Relations: बॉम्बे हाई कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि दो वयस्कों के बीच संबंध किसी एक द्वारा अपने साथी पर यौन हमले को उचित नहीं ठहराता। इसने यह टिप्पणी उस व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर को रद्द करने से इनकार करते हुए की, जिसने कथित तौर पर शादी के बहाने अपनी पड़ोसी से बलात्कार किया था।

अदालत ने यह भी कहा कि कोई भी रिश्ता शुरुआत में सहमति से हो सकता है और उसमें बदलाव भी हो सकता है। अदालत ने रेखांकित किया कि जब एक साथी यौन संबंध बनाने में अनिच्छा दिखाता है, तो रिश्ते का चरित्र ‘सहमति’ के रूप में समाप्त हो जाता है।

  • रिलेशनशिप के नाम पर यौन उत्पीड़न
  • क्या है मामला 
  • मना करने के बावजूद…

क्या है मामला 

मामले के अनुसार, महिला ने अपने पति को तलाक दे दिया था और अपने चार साल के बेटे के साथ सतारा के कराड में रह रही थी। उनके माता-पिता का 2021 में कोविड के दौरान निधन हो गया। आरोपी एक पड़ोसी के घर में किराए पर रहने आया और वे घनिष्ठ मित्र बन गए, उस व्यक्ति ने उससे शादी करने का वादा किया।

मना करने के बावजूद…

महिला के लगातार मना करने के बावजूद, उसने जुलाई 2022 में उसके साथ बलात्कार किया और उसे अपने माता-पिता से भी मिलवाया। बाद में वह उससे बचने लगा। जब उसने अपने माता-पिता से उनकी शादी के बारे में पूछा, तो उन्होंने कथित तौर पर उसके साथ दुर्व्यवहार किया और कहा कि वह एक अलग जाति से है इसलिए शादी का कोई सवाल ही नहीं है। पीड़िता ने कहा कि उस व्यक्ति ने उसके साथ दुर्व्यवहार भी किया और उसे और उसके बेटे को जान से मारने की धमकी दी।

महिला पहले से ही शादीशुदा

आरोपी के वकील ने दावा किया कि शादी का कोई सवाल ही नहीं है क्योंकि महिला पहले से ही शादीशुदा थी। साथ ही एफआईआर भी 13 महीने की देरी से दर्ज की गई। वकील ने जोर देकर कहा कि इच्छुक वयस्क साझेदारों के बीच यौन संबंध तब तक बलात्कार नहीं है जब तक कि उनमें से किसी एक द्वारा किसी कपटपूर्ण कार्य या गलत बयानी से सहमति प्राप्त नहीं की गई हो। वकील ने तर्क दिया कि अगर इच्छुक साझेदारों के बीच यौन संबंध विवाह में परिणित नहीं होता है तो भी कोई गलत काम नहीं है।

Aaj ka Rashifal: आज इन राशियों को आर्थिक लाभ की संभावना, इनकी बढ़ेगी मुश्किलें, पढ़े अपना राशिफल-Indianews

आदमी ने जबरन यौन संबंध बनाए

महिला के वकील ने यौन हिंसा की मेडिको-लीगल जांच रिपोर्ट की ओर इशारा किया, जिसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि “जबरन यौन संबंध से इनकार नहीं किया जा सकता”। पीठ ने कहा कि एफआईआर में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अंतरंग संबंध होने के बावजूद, आदमी ने जबरन यौन संबंध बनाए।

भगवा रंग में रंगा अंबानी परिवार, भव्य तरीके से किया RSS प्रमुख Mohan Bhagwat का स्वागत -IndiaNews

महिला की ओर से कोई सहमति नहीं

एफआईआर में लगाए गए आरोप प्रथम दृष्टया कथित अपरा जस्टिस अजय गडकरी और जस्टिस नीला गोखले की पीठ ने कहा कि एफआईआर स्पष्ट करती है कि महिला की ओर से लगातार कोई सहमति नहीं थी। अदालत ने कहा, “आरोपों से पता चलता है कि भले ही शिकायतकर्ता याचिकाकर्ता के साथ शादी करने की इच्छुक थी, लेकिन वह निश्चित रूप से यौन संबंध बनाने की इच्छुक नहीं थी।”

एयरलाइंस मौका न तलाशें…, दिल्‍ली एयरपोर्ट हादसे के बाद फ्लाइट किराए पर सरकार की सख्त चेतावनी -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT