होम / Shambhu Lake: शंभू नदी ने फिर से बढ़ाया लोगों के लिए खतरा, तेजी से बढ़ रहा झील आकार-Indianews

Shambhu Lake: शंभू नदी ने फिर से बढ़ाया लोगों के लिए खतरा, तेजी से बढ़ रहा झील आकार-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 15, 2024, 4:50 pm IST
ADVERTISEMENT
Shambhu Lake: शंभू नदी ने फिर से बढ़ाया लोगों के लिए खतरा, तेजी से बढ़ रहा झील आकार-Indianews

Shambhu Lake

India News (इंडिया न्यूज), Shambhu Lake: बागेश्वर के कुंवारी गांव में शंभू नदी ने फिर से लगभग 2 वर्ग किमी तक फैली एक कृत्रिम झील का निर्माण कर दिया है, जिससे वहां के निवासियों को आपदा को लेकर चिंता पैदा हो गया है। विशाल झील से यह फिर से 2022 और 2023 में हुई पिछली घटनाओं को याद दिलाता है, जहां नदी के प्रवाह को अवरुद्ध करने वाले भूस्खलन के कारण इसी तरह की संरचनाओं ने संभावित बाढ़ को कम करने के लिए तेज प्रशासनिक प्रतिक्रियाओं को प्रेरित किया था।

अधिकारियों ने तेजी से इसमे हस्तक्षेप किया, नदी के प्रवाह को खोलने के लिए टीमें जुटाईं, जिससे भूस्खलन के कारण तलहटी बस्तियों पर खतरा टल गया। पिंडर घाटी के नियमित दौरे के दौरान कपकोट ब्लॉक प्रमुख गोविंद सिंह दानू ने झील के पुनरुत्थान को देखा।

शंभू झील का आकार इन आंकड़ो किया पार

उसके बाद उन्होंने तुरंत ही जिले के अधिकारियों को सूचित किया। कुंवारी में लगातार हो रहे भूमि कटाव के कारण शंभू में एक बार फिर झील बन रही है, जो पहले एक आपदा से प्रभावित थी। दानू ने कहा कि, अब कई गांव खतरे में हैं। बागेश्वर से निकलने वाली और चमोली जिले में पिंडर नदी में मिलने वाली, शंभू की गंभीर स्थिति किसी भी दरार के संभावित प्रभाव को रेखांकित करती है।

India Pakistan Relations: अपने चुनावों में हमारा नाम घसीटना बंद करें, भारतीय नेताओं पर भड़का पाक, लगाए ये बड़े आरोप-Indianews

जून में 700 वर्गमीटर के निशान को पार कर गया

बता दें कि, नीचे की ओर के गाँव, विशेषकर अरमाल, थराली और चमोली में नारायणबगड़, विशेष रूप से असुरक्षित हैं। ग्रामीणों का कहना है कि इस बार झील के आकार में उल्लेखनीय विस्तार हुआ है, जो पिछले साल जून में देखे गए 700 वर्गमीटर के निशान को पार कर गया है। अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि वे तत्काल कार्रवाई करेंगे और झील के मुहाने को फिर से खोलने और खतरे को कम करने के लिए टीमें भेजेंगे। कपकोट के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट अनुराग आर्य ने कहा, “हमें झील के बारे में जानकारी मिली है। फिलहाल कुछ भी कहना मुश्किल है. सिंचाई विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया है।

सिंघम अगेन के डायरेक्टर Rohit Shetty ने नए संसद का किया दौरा, झलकियां शेयर कर लिखी यह बात -Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT