होम / Ayushman Card देश के सैनिकों को मोदी सरकार का तोहफा, परिवारों को मिलेंगे आयुष्मान कार्ड

Ayushman Card देश के सैनिकों को मोदी सरकार का तोहफा, परिवारों को मिलेंगे आयुष्मान कार्ड

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 3, 2021, 4:54 pm IST

Ayushman Card
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

पिछले दिनों देश के गृहमंत्री अमित शाह 3 दिवसीय कश्मीर दौरे पर थे तब उन्होंने जम्मू के आखिरी गांव मकवाल का दौरा करते हुए सीमा सुरक्षा बल की पोस्ट पर भी पहुंंचे। यहां उन्होंने बीएसएफ के जवानों से बातचीत कर कहा कि आप देश की सेवा करो आपके परिवारों की जिम्मेदारी हमारी। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने अर्धसैनिक बलों व उनके परिवारों को आयुष्मान कार्ड देकर कैशलेस उपचार करवाने का लाभ दे दिया है। इसकी शुरूआत एनएसजी के जवानों से की गई है। अमित शाह का कहना है कि 31 दिसंबर से पहले सभी 35 लाख जवानों को यह सुविधा मिल जाएगी जो देश की सीमाओं पर रहकर राष्टÑ की रक्षा कर रहे हैं।

बता दें कि गृह मंत्रालय के अधीन सीआरपीएफ, एसएसबी, बीएसएफ, सीआईएसएफ, असम राइफल्स, आईटीबीपी, एनएसजी जैसे सुरक्षा बल आते हैं। एनएसजी जवान को कार्ड सौंपते हुए अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सदैव सुरक्षा बलों के हितों को प्रमुखता से लिया है। आज उसी का नतीजा है कि गृह मंत्रालय, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण व स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल कल इस योजना को अमलीजामा पहनाया गया है।

ऐसे में सभी अर्धसैनिक बल व उनके आश्रित बिना पैसों की चिंता किए अच्छे अस्पताल में इलाज करवा पाऐंगे। अमित शाह ने कहा कि इलाज के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर हेल्पलाइन नंबर 14588 जारी किया है। इसके साथ ही कोई भी आनलाइन शिकायत निवारण व्यवस्था की तैयारी आयुष्मान सीआरपीएफ योजना के लाभार्थियों को इलाज के दौरान किसी तरह से परेशानी नहीं हो, इसके लिए गृह मंत्रालय ने एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14588 जारी किया है। साथ ही आनलाइन शिकायत की प्रणाली तैयार की है, ताकि लाभार्थियों को आने वाली दिक्कत को तत्काल दूर किया जा सके।

Read More :Corona Update कोरोना के नए केस घटे, मौत के आंकड़ों चिंताजनक

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी के पास नहीं है अपनी कोई गाड़ी, 50 लाख का कर्ज; 18 FIR भी दर्ज; जानें क्या है उनकी कमाई का जरिया- indianews
Computer Science: सिर्फ एक कोर्स कर के कमा सकेंगे लाखों रुपये, यहां मिलेगी पूरी जानकारी-Indianews
‘मैं कठोर होने के बजाय लाखों बार टूटना पसंद करूँगी…’इंस्टाग्राम पर अपना समय कम करने Sobhita Dhulipala -Indianews
Mr. & Mrs. Mahi के डायरेक्टर के साथ मैच देखने पहुंची Janhvi Kapoor, राजकुमार राव को किया याद -Indianews
Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव के लिए कानपुर में रोड शो करेंगे पीएम मोदी, योगी आदित्यनाथ होंगे शामिल-Indianews
इस समय फ्लोर पर आएगी रणवीर-कियारा की Don 3, लोकेशन के लिए UK पहुंचे फरहान अख्तर -Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल- indianews
ADVERTISEMENT