होम / गलवान और पैंगोंग में घोड़ों से पेट्रोलिंग कर रहे जवान, सीमा पर बढ़ाई गश्त

गलवान और पैंगोंग में घोड़ों से पेट्रोलिंग कर रहे जवान, सीमा पर बढ़ाई गश्त

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 4, 2023, 8:09 pm IST

India-China Border: लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद के बाद से भारतीय सेना ने सीमा पर गश्त बढ़ा दी है। बॉर्डर की दूर तक निगरानी के लिए सेना के जवान अब गश्त के लिए घोड़ों तथा खच्चरों का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में नजर आ रहा है कि एलएसी के आस-पास के इलाकों में सेना के जवानों ने घोड़ों और खच्चरों से सर्वे किया है।

इससे पहले बॉर्डर पर भारतीय जवानों की क्रिकेट खेलते हुए तस्वीरें तेजी से वायरल हुई थीं। भारतीय सेना के जवान जिस जगह पर क्रिकेट खेल रहे थे, उस जगह का खुलासा नहीं किया है। मगर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत-चीन के जवानों के बीच जून 2020 में झगड़ा हुआ था। दोनों देश की सेनाएं इस झगड़े के बाद से अलर्ट पर हैं।

चीन के विदेश मंत्री किन गांग का बड़ा बयान

वहीं चीन के विदेश मंत्री किन गांग इन दिनों दिल्ली में हैं। वह भारत जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने आए हैं। इस दौरान उन्होंने कहा, “पड़ोसी देशों और प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं की दृष्टि से देखा जाए तो चीन और भारत के बीच मतभेदों की तुलना में कहीं अधिक समान हित हैं। दोनों पक्षों को अपने द्विपक्षीय संबंधों को दुनिया में सदी में एक बार होने वाले बदलावों की दृष्टि से देखना चाहिए और आधुनिकीकरण की राह पर आगे बढ़ना चाहिए।”

सीमा पर निगरानी रख रहे सेना के जवान

भारतीय सेना लद्दाख और जम्मू-कश्मीर दोनों सीमाओं पर लगातार उभर रहे खतरों और चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने इसे लेकर कहा, “भारतीय सेना राष्ट्र की लोकतांत्रिक परंपराओं को बनाए रखते हुए भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। हम निरंतर निगरानी रख रहे हैं, सभी घटनाक्रमों की निगरानी कर रहे हैं और अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे।”

Also Read: आप ब्राइट बनें…इंडिया ब्राइट है, संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

Also Read: साउथ एक्टर मिथुन रमेश रेयर बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती, एक साथ नहीं बंद हो रहीं दोनों आंखें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
चाऊमीन खिलाया फिर नशीली दवा, बिस्तर पर लिटाकर पति ने दोस्तों के साथ किया ऐसा; सिहर जाएंगे आप
Sanjay Nirupam: पूर्व कांग्रेस नेता संजय निरुपम अपनी पत्नी और बेटी के साथ एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना में हुए शामिल-Indianews
वास्तु दोष हटाने के नाम पर करता रहा बलात्कार और ब्लैकमेल, खुद को बताया वास्तु एक्सपर्ट
ADVERTISEMENT