होम / Sonia Gandhi: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष चुने जानें पर सोनिया गांधी ने राहुल गांधी को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews

Sonia Gandhi: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष चुने जानें पर सोनिया गांधी ने राहुल गांधी को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 8, 2024, 10:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Sonia Gandhi: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी शनिवार को सर्वसम्मति से कांग्रेस संसदीय दल (CPP) की दोबारा अध्यक्ष चुनी गईं। पार्टी सांसदों की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने संसदीय दल के अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी के नाम का प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव का गौरव गोगोई, के सुधाकरन और तारिक अनवर ने समर्थन किया। 77 वर्षीय गांधी फरवरी में राज्यसभा के लिए चुनी गई थीं।

इससे पहले कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) ने सर्वसम्मति से राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता की जिम्मेदारी संभालने का आग्रह किया और उन्होंने पार्टी के शीर्ष नेताओं से कहा कि वह इस पर बहुत जल्द फैसला लेंगे।

सर्वसम्मति से सोनिया गांधी सीपीपी का अध्यक्ष चुनी गई

इस बैठक के बाद कांग्रेस नेता मणिकम टैगोर ने कहा कि, ‘खड़गे जी ने आज की बैठक में सोनिया गांधी को सीपीपी का अध्यक्ष नियुक्त करने का प्रस्ताव रखा। हमने उन्हें सर्वसम्मति से सीपीपी का अध्यक्ष चुना है। अब सीपीपी अध्यक्ष को लोकसभा के नेता के बारे में फैसला करना है।’ 2014 से लोकसभा में विपक्ष का कोई नेता नहीं

Nitish Kumar: विपक्षी गठबंधन पर JDU का हमला, केसी त्यागी ने बताया इंडिया ब्लॉक छोड़ने की वजह -IndiaNews

सोनिया गांधी ने राहुल को लेकर क्या कहा?

साल 2014 से लोकसभा विपक्ष के नेता के बिना चल रही है, क्योंकि किसी भी पार्टी ने इस भूमिका को संभालने के लिए आवश्यक संख्या में सीटें नहीं जीती हैं। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों के दौरान, कांग्रेस उम्मीदवारों ने विश्लेषकों की उम्मीदों को धता बताते हुए 99 सीटें जीतीं और 2014 के बाद पहली बार विपक्ष के नेता की भूमिका निभाने के योग्य बन गए। इस पद के लिए पात्र होने के लिए, किसी विपक्षी दल को सदन में कुल सीटों का कम से कम 10% सुरक्षित करना होगा।

सोनिया गांधी ने कहा कि, अभूतपूर्व व्यक्तिगत, राजनीतिक हमलों से लड़ने में उनकी दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के लिए राहुल विशेष धन्यवाद के पात्र हैं। भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा वास्तव में ऐतिहासिक आंदोलन थे जिन्होंने सभी स्तरों पर हमारी पार्टी को फिर से जीवंत कर दिया।

JEE Advanced 2024: कल जारी होंगे जेईई एडवांस 2024 के नतीजे, ऐसे करें चेक -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT