होम / Hemant Soren: जेल जाकर भी नहीं रूके सोरेन, तीसरी बार बने सीएम; यहां जानिए इससे पहले का राजनीतिक जीवन के उतार-चढ़ाव

Hemant Soren: जेल जाकर भी नहीं रूके सोरेन, तीसरी बार बने सीएम; यहां जानिए इससे पहले का राजनीतिक जीवन के उतार-चढ़ाव

Rajesh kumar • LAST UPDATED : July 4, 2024, 6:15 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Hemant Soren:झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के राजभवन में झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें पद की शपथ दिलाई। बता दें कि झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बुधवार को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद हेमंत सोरेन ने राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया और कई विधायकों के समर्थन पत्र भी सौंपे। आईए जानते हैं हेमंत सोरेन के जेल जाने से लेकर राजनीतिक जीवन का उतार-चढ़ाव कैसा रहा?

हिम्मत नहीं हारे सोरेन

बता दें कि महज 38 साल की उम्र में झारखंड के सबसे युवा मुख्यमंत्री के तौर पर बागडोर संभालने से लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किए जाने तक हेमंत सोरेन का राजनीतिक सफर उतार-चढ़ाव से भरा रहा है। सोरेन अपने पिता और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) प्रमुख शिबू सोरेन की राजनीतिक विरासत के लिए पहली पसंद नहीं थे, लेकिन 2009 में अपने बड़े भाई दुर्गा सोरेन की मौत के बाद हेमंत ने राजनीति में अपने पैर जमाना शुरू कर दिया।

Hathras Stampede कांड का वीडियो आया सामने, दिखा सत्संग में श्रद्धालुओं की भीड़ का दिल दहला देने वाला नजारा

हालांकि, ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद सोरेन ने ‘एक्स’ पर कवि शिवमंगल सिंह सुमन की एक कविता की पंक्तियां पोस्ट कीं, “यह विराम है, जीवन एक महान युद्ध है। हर पल लड़ा हूं, हर पल लड़ूंगा, लेकिन समझौते की भीख नहीं मांगूंगा। हार हो, जीत हो; मैं बिलकुल नहीं डरूंगा। छोटापन अब मुझे छू न पाए; तुम महान हो, बने रहो। मेरे लोगों के दिल का दर्द, मैं व्यर्थ नहीं हारूंगा, मैं हार नहीं मानूंगा…. जय झारखंड।”

कौन है हेमंत सोरेन?

हेमंत सोरेन को राजनीति विरासत में मिली है। वे झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा के संस्थापक शिबू सोरेन के बेटे हैं। झारखंड में शिबू सोरेन को गुरुजी के नाम से भी संबोधित किया जाता है। शिबू सोरेन के तीन बेटे और एक बेटी थी। सबसे बड़े बेटे दुर्गा सोरेन का निधन हो चुका है। दुर्गा सोरेन की पत्नी सीता सोरेन अब बीजेपी में हैं। बेटी अंजलि सोरेन राजनीति से दूर हैं। जबकि हेमंत सोरेन और बसंत सोरेन दोनों ही राजनीति में सक्रिय हैं। हेमंत सोरेन की शादी कल्पना सोरेन से हुई है। कल्पना भी अब सक्रिय राजनीति में उतर चुकी हैं। हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन के 2 बच्चे हैं, जिनका नाम निखिल और अंश है।

हेमंत सोरेन की राजनीतिक सफर

शिबू सोरेन के मझले बेटे हेमंत सोरेन पढ़ाई अधूरी छोड़ राजनीति में आ गए। उन्होंने 2005 में पहली बार दुमका सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन जेएमएम के बागी स्टीफन मरांडी से हार गए। इसके बाद 2009 में उन्होंने विधानसभा चुनाव जीता। 2009 में वे कुछ समय के लिए राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं। 2010 में गठबंधन की अर्जुन मुंडा सरकार में वे उपमुख्यमंत्री बनाए गए, हालांकि बाद में उन्होंने समर्थन वापस ले लिया और इस्तीफा दे दिया।

Viral News कांग्रेस सांसद इमरान मसूद के भतीजे ने उड़ाया संविधान का मजाक, हुआ वीड‍ियो वायरल

2013 में उन्होंने पहली बार राज्य की कमान संभाली। उन्होंने 13 जुलाई 2013 से 28 दिसंबर 2014 तक राज्य पर शासन किया। 2014 के विधानसभा चुनाव में जेएमएम दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी और हेमंत सोरेन को विपक्ष का नेता बनाया गया। 2019 के विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल करने के बाद वे दोबारा सीएम बने और अब तीसरी बार सीएम बनने जा रहे हैं।

आसान नहीं रहा सोरेन का सीएम कार्यकाल

राज्य का मुख्यमंत्री बनने के बाद उन पर खनन पट्टे के कथित नवीनीकरण के मामले में 2022 में विधायक के रूप में अयोग्य ठहराए जाने का खतरा मंडरा रहा था, जिसके कारण उन्हें मुख्यमंत्री पद से हाथ धोना पड़ सकता था। इसी वर्ष पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल में राज्य के तीन कांग्रेस विधायक करीब 49 लाख रुपये नकद के साथ पकड़े गए थे।

सोरेन के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने आरोप लगाया था कि यह सब सरकार गिराने की भाजपा की साजिश का हिस्सा था। तमाम समस्याओं के बीच सोरेन ने खुद को राज्य के प्रमुख आदिवासी समुदाय की एक मजबूत आवाज के रूप में स्थापित किया। सामाजिक कल्याण कार्यक्रम उनके शासन की विशेषता रहे हैं, जिसमें ‘आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार’ जैसी पहल के साथ सेवाओं की डोर-टू-डोर डिलीवरी सुनिश्चित करना से लेकर अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने के लिए राज्य सरकार की पेंशन योजना का विस्तार करना शामिल है।

वे राज्य में आदिवासियों को खनन गतिविधियों का आर्थिक लाभ पहुंचाने के भी प्रबल समर्थक रहे हैं। सोरेन (48) को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कथित भूमि धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया है। मुख्यमंत्री पद के लिए वरिष्ठ झामुमो नेता चंपई सोरेन का नाम प्रस्तावित किया गया है।

Hemant Soren Oath Ceremony: हेमंत सोरेन बने झारखंड के नए मुख्यमंत्री, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने दिलाई शपथ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘तुम्हारे बाप दादा अंग्रेजों के जूते चाट रहे थे…’ किस बात पर इतना भड़क गए Javed Akhtar?
MS Dhoni Birthday: Mr. Cool कप्तान का जन्मदिन आज, जानें क्रिकेट के अलावा कैसा है इनका मिजाज
Prashant Kishor: बेरोजगारों को 1, 2 या 3 हजार नहीं, दी जाएगी इतनी बड़ी रकम…, प्रशांत किशोर ने कर दिया ये बड़ा ऐलान
सोने की कुल्हाड़ी से काटी जाती है Jagannath Rath की लकड़ी, इस वजह से यात्रा होती है खास
Morning Tea Side Effects: भारी पड़ सकती है सुबह खाली पेट चाय, शरीर में हो सकते हैं ये नुकसान
MS Dhoni Net Worth: सन्यास लेने के बाद भी इतने करोड़ों की कमाई करते हैं MS Dhoni, नेट वर्थ जानकर उड़ जाएंगे होश!
Captain Anshuman Singh Wife: ‘मिलकर घर बनाएंगे, हमारे बच्चे होंगे फिर….’, शहीद कैप्टन अंशुमान की पत्नी का ये वीडियो देख आप नहीं रोक पाएंगे आंसू
ADVERTISEMENT