होम / Srinagar: पीएम मोदी के दौरे से पहले श्रीनगर को ड्रोन गतिविधियों के लिए घोषित किया गया 'रेड जोन'

Srinagar: पीएम मोदी के दौरे से पहले श्रीनगर को ड्रोन गतिविधियों के लिए घोषित किया गया 'रेड जोन'

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 18, 2024, 9:26 pm IST
Srinagar: पीएम मोदी के दौरे से पहले श्रीनगर को ड्रोन गतिविधियों के लिए घोषित किया गया  'रेड जोन'

Srinagar: Srinagar declared ‘red zone’ for drone activities ahead of PM Modi’s visit

India News(इंडिया न्यूज), Srinagar:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 जून को जम्मू-कश्मीर दौरे से पहले, श्रीनगर शहर को ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए एक अस्थायी रेड जोन घोषित किया गया है। श्रीनगर पुलिस ने मंगलवार को अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर इसकी जानकारी दी।

पुलिस ने लोगों से मांगा सहयोग  

पुलिस ने इस संबंध में लोगों से सहयोग भी मांगा। पुलिस ने एक बयान में कहा, “ड्रोन नियम, 2021 के नियम 24(2) के प्रावधानों के अनुसार श्रीनगर शहर को तत्काल प्रभाव से ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए ‘अस्थायी रेड जोन’ घोषित किया गया है।” बयान में कहा गया, “रेड जोन में सभी अनधिकृत ड्रोन संचालन ड्रोन नियम, 2021 के प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार दंडित किए जाने के लिए उत्तरदायी हैं। जिम्मेदार नागरिकों के रूप में, इस संबंध में आपका सहयोग अपेक्षित है।”

21 जून को श्रीनगर से योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे प्रधानमंत्री इस वर्ष मुख्य अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह 21 जून को श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के बाद यह जम्मू-कश्मीर का पहला दौरा होगा।

वे 20 जून को श्रीनगर पहुंचेंगे और अगले दिन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। रिपोर्टों के अनुसार, इस कार्यक्रम में कई खिलाड़ियों सहित सैकड़ों लोगों के भाग लेने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि प्रतिभागियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है और उन्हें प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले विभिन्न ‘आसनों’ का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

योग दिवस पर आयुष राज्य मंत्री

इस बीच, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रतापराव जाधव ने कहा कि इस वर्ष की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में योग की दोहरी भूमिका को उजागर करती है। जाधव ने कहा कि यह व्यक्ति के स्वयं के कल्याण से परे आंतरिक और बाहरी दुनिया के बीच संबंध को बढ़ावा देने पर जोर देता है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि प्रधानमंत्री ने प्रत्येक ग्राम प्रधान को पत्र लिखकर जमीनी स्तर पर भागीदारी और ग्रामीण क्षेत्रों में योग के प्रसार को प्रोत्साहित किया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT