होम / 'सेक्सी कपड़े क्यों पहनती हो?', आधी रात को शराब-सिगरेट ढूंढने गर्ल्स हॉस्टल पहुंचे VC, मुंह से निकल गई गलत बात

'सेक्सी कपड़े क्यों पहनती हो?', आधी रात को शराब-सिगरेट ढूंढने गर्ल्स हॉस्टल पहुंचे VC, मुंह से निकल गई गलत बात

Babli • LAST UPDATED : September 24, 2024, 11:26 am IST

Students protest at RGNUL Patiala

India News (इंडिया न्यूज), Students protest at RGNUL Patiala: राजीव गांधी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (RGNUL) पटियाला में कुछ समय से हंगामा मचा हुआ है। यहां छात्राएं लगातार प्रदर्शन कर रही हैं और कुछ धरने पर बैठ गई हैं। यूनिवर्सिटी को अगले आदेश तक बंद करने का फैसला भी लिया गया है। यूनिवर्सिटी के कुलपति ने गर्ल्स हॉस्टल का निरीक्षण करने के बाद मामला बढ़ गया। आरोप है कि VC अचानक जांच के लिए पहुंच गए। उन्होंने बिना बताए और लड़कियों की अनुमति के बिना हॉस्टल में एंट्री की और लड़कियों के कमरों की जांच शुरू कर दी। आरोप यह भी है कि VC ने लड़कियों के कपड़ों को लेकर भी अभद्र कमेंट किए। लड़कियों का यहां तक ​​आरोप है कि VC ने उनसे कहा, ‘तुम इतने सेक्सी कपड़े क्यों पहनती हो?’

एक महिला ने सिर्फ सोकर जीता 9 लाख रूपये का ईनाम, ट्रिक जान रह जाएंगे हैरान

क्यों गर्ल्स हॉस्टल पहुंचा VC?

आरोपों से इनकार करते हुए VC प्रो. जय शंकर सिंह ने कहा कि वे गर्ल्स हॉस्टल का निरीक्षण करने गए थे। उन्हें वहां से कई शिकायतें मिल रही थीं। कुछ लड़कियों ने शिकायत की थी कि आधी रात के बाद हॉस्टल में धूम्रपान और शराब पीने का चलन है। उन्होंने कहा कि वे ऐसी छात्राओं की पहचान करने वहां गए थे। कुलपति शिकायत की जांच करने आए थे।

प्रदर्शनकारी छात्राओं का कहना है की कुलपति ने दावा किया कि उनके दौरे का उद्देश्य मेस का निरीक्षण करना और प्रथम साल की छात्राओं के लिए वहां होने वाली समस्या का समाधान करना था। हालांकि, विश्वविद्यालय के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि आरजीएनयूएल समुदाय की महिला सदस्यों का लड़कियों के छात्रावास परिसर में प्रवेश वर्जित है, यहां तक ​​कि अभिभावकों को भी प्रवेश की अनुमति नहीं है। उनके साथ वार्डन या गार्ड भी नहीं था।

घी सप्लाई करने वाली कंपनी के सभी अधिकारी मुसलमान! तिरुपति मंदिर प्रसाद विवाद के बीच बड़ा दावा, जानें सच्चाई

कपड़ों पर किया अभद्र कमेंट

कुलपति ने छात्राओं या छात्रावास वार्डन को इस तरह के निरीक्षण की कोई पहले से सूचना नहीं दी थी। नतीजतन, उनके साथ कोई महिला शिक्षिका या गार्ड नहीं थी। कुलपति उन छात्राओं के कमरों में घुस गए, जिन्हें इस तरह के निरीक्षण की जानकारी नहीं थी। ऐसे में छात्राओं को असहज स्थिति का सामना करना पड़ा। एक छात्रा ने आरोप लगाया कि जैसे ही वह नहाकर बाथरूम से बाहर आई, कुलपति उसके सामने खड़े थे। उन्होंने तुरंत उससे सवाल-जवाब शुरू कर दिए। उसे ठीक से कपड़े पहनने का भी समय नहीं दिया गया और ऊपर से कुलपति ने उसके कपड़ों पर कमेंट किया।

छात्राओं ने आगे आरोप लगाया कि कुलपति अपने काम से भटक गए और प्रथम साल की छात्राओं पर ध्यान देने के बजाय तृतीय साल की छात्राओं के कमरों में जांच करने पहुंचे। उन्होंने यह भी दावा किया कि उन्होंने छात्राओं के कपड़ों, के बारे में असंवेदनशील और अनुचित कमेंट करने भी शुरू कर दिए।

‘मुस्लिमों के ज्यादा बच्चे होते’, फारूक अब्दुल्ला ने चुनावी रैली में PM मोदी को घेरा

VC के इस्तीफे की मांग

छात्राओं ने कहा कि वे सिर्फ कुलपति से बात करेंगी और जब तक वे इस्तीफा नहीं देते, वे पीछे नहीं हटेंगी और न ही अपने घर जाएंगी। छात्राओं ने आरोप लगाया कि कुलपति उनके साथ अभद्र व्यवहार करते हैं। वे विश्वविद्यालय में उनके द्वारा चुने गए पाठ्यक्रमों पर सवाल उठाते हैं। उन्होंने एक लड़की से कहा कि तुम लड़की हो, घरेलू हिंसा जैसा अपराध करो या फिर शादी करके घर पर आराम से कोई कोर्स करो। तुम इतना जटिल और नया विषय क्यों उठाती हो?

प्रदर्शनकारी छात्र कुलपति का तत्काल इस्तीफा, लिखित बिना शर्त माफी, 19 मार्च 2019 को हस्ताक्षरित आपसी समझौते की शर्तों के अनुसार आरजीएनयूएल छात्र बार एसोसिएशन का गठन, आरजीएनयूएल छात्र समुदाय की वर्तमान और भविष्य की चिंताओं को दूर करने के लिए एक आंतरिक शिकायत समिति का गठन करने की मांग कर रहे हैं।

पत्नी के साथ जबरन यौन संबंध बनाना पतियों को पड़ेगा भारी! सुप्रीम कोर्ट आज करेगी अहम सुनवाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT