होम / Video: पहले ही भाषण में सुधा मुर्ति ने जीता लोगों का दिल, देखते ही देखते कर दी सरकार से बड़ी मांग

Video: पहले ही भाषण में सुधा मुर्ति ने जीता लोगों का दिल, देखते ही देखते कर दी सरकार से बड़ी मांग

Rajesh kumar • LAST UPDATED : July 3, 2024, 5:11 pm IST

इंडिया न्यूज़ (India News), Sudha Murthy Speech: सर, मैं कैसे और कहां से शुरू करूं? मुझे नहीं पता। आदरणीय उपसभापति महोदय, यह मेरा पहला भाषण है। सर, मेरे पास कितना समय है? पांच मिनट। ठीक है सर, सर, मैं देश के राष्ट्रपति का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे राज्यसभा के लिए नामित किया, देश के पीएम ने महिला दिवस पर मेरे नाम की घोषणा की। मैंने हमेशा गरीबों के लिए जमीनी स्तर पर काम किया है, इसलिए मुझे दोनों सदनों का कोई अनुभव नहीं है।

ये पंक्तियां देश की जानी-मानी समाजसेवी और लेखिका सुधा मूर्ति की हैं। जिन्होंने मंगलवार को राज्यसभा में अपना पहला भाषण दिया। 14 मार्च को उन्होंने अपने पति नारायण मूर्ति की मौजूदगी में सांसद के तौर पर शपथ ली। वे राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बोल रही थीं।

सुधा मूर्ति ने अपने पहले भाषण में सरकार से की बड़ी मांग

सुधा मूर्ति ने राज्यसभा में अपने पहले भाषण में दो बातों पर जोर दिया, एक महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर और दूसरी घरेलू पर्यटन पर। अपने 12 मिनट 30 सेकंड में सुधा मूर्ति इन्हीं दो बातों पर बात करती रहीं।

कल टीम इंडिया से मुलाकात करेंगे PM मोदी, आज बारबाडोस से रवाना होंगे भारतीय खिलाड़ी

मूर्ति ने कहा कि इन दिनों देश में महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। हमारी सामाजिक व्यवस्था ऐसी है कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। जब वे अस्पताल पहुंचती हैं तो उनका सर्वाइकल कैंसर तीसरे या चौथे चरण में होता है। उन्हें बचाना मुश्किल हो जाता है। उनके पिता कहते थे कि महिलाएं परिवार का केंद्र होती हैं। महिला की मौत के बाद पति को दूसरी पत्नी मिल जाती है, लेकिन बच्चों को दूसरी मां नहीं मिलती।

9 से 14 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों के लिए टीकाकरण

मूर्ति ने कहा कि “नौ से 14 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों को एक टीका लगाया जाता है, जिसे सर्वाइकल वैक्सीनेशन के नाम से जाना जाता है। अगर लड़कियां इसे लगवाती हैं, तो इससे (कैंसर से) बचा जा सकता है। हमें अपनी लड़कियों के लाभ के लिए टीकाकरण को बढ़ावा देना चाहिए क्योंकि रोकथाम इलाज से बेहतर है।” अपने पिता का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि जब एक माँ की मृत्यु होती है तो उसे अस्पताल में मृत्यु के रूप में गिना जाता है, लेकिन परिवार के लिए, एक माँ हमेशा के लिए खो जाती है।

सर्वाइकल वैक्सीनेशन की मांग

मूर्ति ने कहा कि सरकार ने कोविड के दौरान बहुत बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया था, उसी तरह 9-14 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों को सर्वाइकल वैक्सीन दी जानी चाहिए। मूर्ति ने कहा कि सर्वाइकल वैक्सीन पश्चिम में विकसित की गई है और पिछले 20 वर्षों से इसका उपयोग किया जा रहा है।

टीकों को सस्ता बनाने की मांग

सुधा मूर्ति ने बताया कि यह वैक्सीन इस बीमारी में बहुत कारगर है। यह महंगी नहीं है। अभी इसकी कीमत 1400 रुपये है, लेकिन अगर सरकार हस्तक्षेप करे और बातचीत करे तो इसे 700-800 रुपये तक लाया जा सकता है।

घरेलू पर्यटन को बढ़ावा दिया जाना चाहिए

मूर्ति ने अपने पहले भाषण में घरेलू पर्यटन के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि 57 घरेलू पर्यटक स्थल हैं, जिन्हें विश्व धरोहर स्थल माना जाना चाहिए। इनमें कर्नाटक के श्रवणबेला गोला में बाहुबली की मूर्ति, लिंगराज मंदिर, त्रिपुरा में उनाकोटि की नक्काशी, महाराष्ट्र में शिवाजी किला, मितावली में चौसठ योगिनी मंदिर, गुजरात में लोथल और गोल गुंबद आदि शामिल हैं।

मोदी सरकार 3.0 में NSA अजीत डोभाल की बढ़ी पावर, इन दो नए चेहरो को टीम में किया शामिल

मूर्ति ने कहा, “हमारे पास भारत में 42 विश्व धरोहर स्थल हैं, लेकिन 57 अभी भी प्रक्रिया में हैं। हमें उन 57 स्थलों की चिंता करनी चाहिए।” उन्होंने कहा कि श्रीरंगम के मंदिर अद्भुत हैं। कश्मीर में खूबसूरत मुगल गार्डन हैं। हम हमेशा फिल्म शूटिंग देखने जाते हैं, लेकिन हमें कभी एहसास नहीं होता कि वे विश्व धरोहर स्थलों में शामिल नहीं हैं।

सस्ते पैकेज बनाए जाने चाहिए

मूर्ति ने कहा कि पर्यटन पैकेज बहुत अच्छे बनाए जाने चाहिए ताकि लोग आकर उन्हें देख सकें। पैकेज में लोगों के लिए सुविधाएं होनी चाहिए, जिसमें अच्छे शौचालय और सड़कें शामिल हों ताकि पर्यटक आ सकें। इससे हमारे अपने देश में हमारा राजस्व बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि सारनाथ के पुराने स्मारकों का एक समूह, जो 2500 साल पुराना है, अभी भी विश्व धरोहर स्थलों में शामिल नहीं है।

इन दो मुख्य मुद्दों पर बात करने के बाद मूर्ति ने अंत में कहा कि भले ही वे 74 साल के हो गए हैं, लेकिन वे राज्यसभा सदस्य के तौर पर बहुत अच्छा काम करेंगे। अंत में उन्होंने एक श्लोक भी पढ़ा-

कायेन वाचा मनसेन्द्रियैर्वा,
बुद्ध्यात्मना वा प्रकृतिस्वभावात् .
करोमि यद्यत्सकलं परस्मै,
नारायणयेति समर्पयामि.

अंत में सुधा मूर्ति ने जय हिंद, जय भारत कहकर अपना भाषण समाप्त किया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT