होम / Surya Abhishek: राम लला का सूर्य अभिषेक आज, चार मिनट की दिव्य महिमा के लिए अयोध्या तैयार- indianews

Surya Abhishek: राम लला का सूर्य अभिषेक आज, चार मिनट की दिव्य महिमा के लिए अयोध्या तैयार- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 17, 2024, 6:27 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Surya Abhishek: रामलला का बहुप्रतीक्षित ‘सूर्य अभिषेक’ आज बुधवार दोपहर करीब 12:15 बजे होगा। यह खगोलीय घटना चार मिनट तक चलेगी। इस अवधि के दौरान, सूर्य की किरणें राम लला के माथे पर 75 मिमी का ‘तिलक’ बनाएंगी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई), रूड़की के वैज्ञानिकों ने सूर्य की गति के आधार पर समय की गणना की है।

ट्रस्ट ने कहा, “राम लला का ‘सूर्य अभिषेक’ उच्च गुणवत्ता वाले दर्पण और लेंस के साथ एक ऑप्टोमैकेनिकल प्रणाली का उपयोग करके किया जाएगा।”

“सूर्य की किरणें सबसे पहले मंदिर की सबसे ऊपरी मंजिल पर लगे एक दर्पण पर पड़ेंगी, फिर तीन लेंसों की मदद से, उन्हें मंदिर के गर्भगृह-गर्भगृह तक पहुँचने से पहले मंदिर की दूसरी मंजिल पर लगे दूसरे दर्पण की ओर निर्देशित किया जाएगा और राम लला पर गिरेगी। केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई), रूड़की के विशेषज्ञ ‘सूर्य अभिषेक’ की सफलता सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान में अयोध्या में डेरा डाले हुए हैं। सीबीआरआई, रूड़की के निदेशक प्रोफेसर प्रदीप कुमार रामंचरला और प्रोफेसर देवदत्त घोष इस परियोजना की देखरेख कर रहे हैं।

पीएम मोदी की पहल 

23 अक्टूबर, 2022 को दीपोत्सव समारोह के लिए अपनी अयोध्या यात्रा के दौरान, पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्रस्ट के सदस्यों को सुझाव दिया कि राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण इस तरह किया जाना चाहिए कि सूर्य की किरणें सीधे राम लला की मूर्ति पर पड़ें। नवमी, ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर की घटना के समान।

श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए रामनगरी सज-धज कर तैयार है। राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के बाद पहली रामनवमी पर भक्तों के स्वागत के लिए अयोध्या को सजाया गया है।

पूरे मंदिर परिसर को रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा दिया गया है. चिलचिलाती धूप में श्रद्धालुओं की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए जन्मभूमि पथ पर लाल कालीन बिछाया गया है। इसके अतिरिक्त, भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर परिसर के अंदर कालीन बिछाए गए हैं।

BharatPe CEO: नलिन नेगी को मिली नई जिम्मेदारी, भारतपे को साल भर बाद मिला सीईओ

श्रद्धालुओं को नहीं लगेगी धूप

श्रद्धालुओं को धूप से बचाने के लिए जन्मभूमि पथ पर स्थायी छतरी लगाई गई है जबकि भक्ति पथ पर भी अस्थायी छतरी लगाई गई है. इसके अलावा, अयोध्या प्रशासन ने मेला क्षेत्र में टेढ़ी बाजार से नया घाट तक 29 स्थानों पर सहायता बूथ स्थापित किए हैं।

12 रणनीतिक स्थानों पर, भक्तों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य शिविर स्थापित किए गए हैं। किसी भी आपात स्थिति के लिए मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और श्रीराम अस्पताल में बेड आरक्षित कर दिए गए हैं। राम मंदिर में दर्शन से पहले भक्तों को अपने जूते-चप्पल रखने के लिए अस्थायी जन सुविधा केंद्र भी बनाए गए हैं।

Rekha Jhunjhunwala: निवेशक रेखा झुनझुनवाला ने बेचे 5 कंपनियों के स्टॉक, टाटा ग्रुप की कंपनी भी है शामिल

सुरक्षा पर खास ध्यान

भीड़ पर प्रभावी ढंग से निगरानी रखने के लिए पूरे मेला क्षेत्र को नौ जोन में बांटा गया है। उत्सव के अवसर पर मंदिर शहर में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था लागू की गई है। इस रामनवमी के लिए विशेष सुरक्षा उपायों के तहत अयोध्या धाम में रणनीतिक स्थानों पर लगभग 560 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

सुरक्षा की निगरानी के लिए मंदिर में 11 अपर पुलिस अधीक्षक, 26 पुलिस उपाधीक्षक, 150 निरीक्षक, 400 उपनिरीक्षक, 25 महिला उपनिरीक्षक, 1,305 मुख्य आरक्षी/कांस्टेबल, 270 महिला कांस्टेबल और 15 कंपनी पीएसी तैनात की गई है। रामनवमी पर शहर. इसके अतिरिक्त, बाढ़ राहत के लिए दो कंपनियां, एसडीआरएफ की एक टीम और एटीएस की एक टीम को पूरक कर्तव्य सौंपे गए हैं।

Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा हुई साफ, AQI लेवल 50 के पास- indianews 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Engineer Rashid: जेल में बंद पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, बारामूला सीट से दाखिल किया नामांकन -India News
CA Exams: सुप्रीम कोर्ट ने की CA परीक्षा स्थगित करने की मांग खारिज, जानें अब कब होगी परीक्षा -India News
UBSE Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे आज होंगे जारी, ऐसे करें चेक -India News
AAP-Congress Alliance: “दिल्ली की 7 सीटों पर कांग्रेस का कोई पोस्टर नहीं”, अरविंदर लवली ने AAP की तरफ किया इशारा -India News
Tips To Make Ice Cream: घर पर बनाएं आइसक्रीम, जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बाजार जैसा मिलेगा स्वाद- Indianews
HP Board 12th Result: हिमाचल बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, फिर लड़कियों ने मारी बाजी -India News
OnePlus के ये दो तगड़े फोन जल्द होंगे आपके बाजार में लॉन्च, प्रोसेसर से लेकर कैमरा तक की जानें डिटेल्स-Indianews
ADVERTISEMENT