होम / Swati Maliwal: कौन हैं बिभव कुमार? जिन पर आप नेता स्वाति मालीवाल से मारपीट करने के आरोप- Indianews

Swati Maliwal: कौन हैं बिभव कुमार? जिन पर आप नेता स्वाति मालीवाल से मारपीट करने के आरोप- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 15, 2024, 2:11 am IST
Swati Maliwal: कौन हैं बिभव कुमार? जिन पर आप नेता स्वाति मालीवाल से मारपीट करने के आरोप- Indianews

Who is Bibhav Kumar?

India News (इंडिाया न्यूज़), Swati Maliwal: आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पार्टी सदस्य और राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल पर कथित हमले पर प्रतिक्रिया दी। आप सांसद संजय सिंह ने स्वीकार किया कि केजरीवाल के सहयोगी विभव कुमार ने मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार किया जब वह सोमवार को मुख्यमंत्री से उनके आवास पर मिलने गईं। विवाद के केंद्र में रहे विभव कुमार को अरविंद केजरीवाल का करीबी माना जाता है। आइए जानतें हैं कौन हैं बिभव कुमार?

भ्रष्टाचार आंदोलन के समय केजरीवाल से मिले

बिभव कुमार अरविंद केजरीवाल के ‘इंडिया अगेंस्ट करप्शन’ के दिनों में उनके संपर्क में आए। बिभव एक वीडियो पत्रकार थे जो 2011 में ‘इंडिया अगेंस्ट करप्शन’ द्वारा प्रकाशित एक पत्रिका के लिए वीडियो संपादित करते थे। समय के साथ उनकी दोस्ती और मजबूत होती गई। कथित तौर पर बिभव कुमार को केजरीवाल का ‘दाहिना हाथ’ माना जाता है और वह उनकी दिनचर्या तय करते हैं।

Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा…, पूर्व पति ने किया बड़ा दावा, कहा- ‘संजय सिंह नाटक कर रहे हैं’- Indianews

केजरीवाल के बने निजी सचिव

बिभव कुमार को 2015 में अरविंद केजरीवाल का निजी सचिव (पीएस) नियुक्त किया गया था। 2020 में आम आदमी पार्टी की दूसरी सरकार बनने के बाद, उन्हें फिर से इस पद पर नियुक्त किया गया।

पहले भी रहे खबरों में

बिभव कुमार को 2007 में नोएडा विकास प्राधिकरण में काम करने वाले महेश पाल नामक व्यक्ति द्वारा उनके साथ दुर्व्यवहार करने और धमकी देने के आरोप में दायर किए गए आपराधिक मामले के कारण हटा दिया गया था। निगरानी विभाग ने कुमार को यह कहते हुए उनके पद से बर्खास्त कर दिया कि उनकी नियुक्ति से पहले उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले की जांच नहीं की गई थी।

इससे पहले 8 अप्रैल को प्रवर्तन निदेशालय ने भी दिल्ली शराब नीति मामले में उनसे पूछताछ की थी। उनका बयान मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत दर्ज किया गया था।

Swati Maliwal: क्या राजनीतिक पार्टियों में महिला कार्यकर्ताओं के साथ बदसलूकी होती है ? जानें जनता की राय

बंगले पर विवाद

पिछले साल सतर्कता विभाग ने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को बिभव कुमार के टाइप-6 बंगले का आवंटन रद्द करने का आदेश दिया था। दावा किया गया था कि नियमों का उल्लंघन कर उन्हें यह बंगला आवंटित किया गया था।

ये बंगला दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में है। इसे मार्च 2021 में विभव कुमार को आवंटित किया गया था। छह माह पहले पीडब्ल्यूडी ने बंगला आवंटन रद्द करने का नोटिस जारी किया था। हालांकि, उन्होंने बंगला खाली नहीं किया। पिछले महीने जब विजिलेंस विभाग ने उन्हें बर्खास्त किया था तो PWD ने उनसे एक महीने के अंदर बंगला खाली करने को कहा था।

Lok Sabha Election: भोजपुरी स्टार पवन सिंह की मां ने भी काराकाट से किया नामांकन, वजह जान चौंक जाएंगे- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT