होम / Tamil Nadu: फॉक्सकॉन में विवाहित महिलाओं के साथ भेदभाव, काम करने से रोका! श्रम मंत्रालय ने मांगा जवाब -IndiaNews

Tamil Nadu: फॉक्सकॉन में विवाहित महिलाओं के साथ भेदभाव, काम करने से रोका! श्रम मंत्रालय ने मांगा जवाब -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 27, 2024, 8:22 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Tamil Nadu: फॉक्सकॉन विवादो में आ गया है। आरोप है कि कंपनी में विवाहित महिलाओं के साथ भेदभाव हो रहा है। उन्हें काम करने से रोका जा रहा है। जिस पर श्रम मंत्रालय ने जवाब मांगा है। दावा है कि तमिलनाडु में फॉक्सकॉन इंडिया के एप्पल आईफोन प्लांट में विवाहित महिलाओं को काम करने की अनुमति नहीं दी जा रही है। इन रिपोर्टों के आलोक में मंत्रालय ने तमिलनाडु सरकार के श्रम विभाग से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

  • फॉक्सकॉन में विवाहित महिलाओं को नौकरी नहीं
  • भेदभाव का आरोप 
  • क्या है कानून? 

क्या है कानून? 

“समान पारिश्रमिक अधिनियम, 1976 की धारा 5 स्पष्ट रूप से निर्धारित करती है कि पुरुष और महिला श्रमिकों की भर्ती करते समय कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। चूंकि राज्य सरकार इस अधिनियम के प्रावधानों के प्रवर्तन और प्रशासन के लिए उपयुक्त प्राधिकारी है, इसलिए रिपोर्ट दी गई है राज्य सरकार से मांगी गई, “मंत्रालय ने बुधवार को जारी एक अधिसूचना में कहा।

मंत्रालय ने कहा, “चूंकि राज्य सरकार इस अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने और प्रशासन के लिए उपयुक्त प्राधिकारी है, इसलिए राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी गई है।”

फॉक्सकॉन पर आरोप 

खबरों की मानें तो फॉक्सकॉन, जो कि ऐप्पल उपकरणों का एक प्रमुख निर्माता है वह भर्ती प्रक्रिया में विवाहित महिलाओं को नौकरी देने से बचती है।  तमिलनाडु में अपने श्रीपेरंबुदूर आईफोन असेंबली प्लांट में कुछ श्रमिकों को नौकरी देने से बचती है।

Aaj ka Rashifal: आज कुछ राशियों के उपर होगी विष्णु जी की कृपा, खूब चमकेगी किस्मत-Indianews

विवाहित हिंदू महिलाओं को रोक

बहिष्करण नीति की पुष्टि फॉक्सकॉन और उससे जुड़ी भर्ती एजेंसियों के विभिन्न स्रोतों द्वारा की गई थी। जो चिंताएं उठाई गईं वे विवाहित हिंदू महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले पारंपरिक आभूषणों के संबंध में थीं, जिनमें धातु की बिछिया और हार शामिल थे। जैसा कि रॉयटर्स ने रिपोर्ट किया है, इस नीति के लिए उद्धृत कारण इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज और चोरी से संबंधित सुरक्षा मुद्दों के कारण विनिर्माण प्रक्रिया में संभावित हस्तक्षेप थे।

Afghanistan vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को किया ढेर, सबसे न्यूनतम स्कोर पर सिमट गई टीम -IndiaNews

भेदभावपूर्ण प्रथाओं पर रोक

भेदभावपूर्ण प्रथाओं के आरोपों के बाद, ऐप्पल और फॉक्सकॉन दोनों ने 2022 में अपनी भर्ती प्रक्रियाओं में कमियों को स्वीकार किया और सुधारात्मक कार्रवाई लागू की। हालाँकि, रॉयटर्स की जाँच से पता चला कि भेदभावपूर्ण प्रथाएँ 2023 और 2024 तक जारी रहीं।

हालांकि भारतीय कानून वैवाहिक स्थिति के आधार पर भेदभाव को स्पष्ट रूप से प्रतिबंधित नहीं करते हैं, एप्पल और फॉक्सकॉन दोनों की आचार संहिता ऐसी प्रथाओं पर रोक लगाती है। Apple ने दावा किया कि वह “उद्योग में उच्चतम आपूर्ति श्रृंखला मानकों” को बनाए रखता है और नोट किया कि फॉक्सकॉन भारत में कुछ विवाहित महिलाओं को रोजगार देता है।

IIT Delhi में दाखिला लेना चाहते है Panchayat एक्टर Jitendra Kumar, कही ये बात -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT