होम / Tashigang Polling Station: दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है ताशीगंग, वोटर्स सिर्फ 62 लेकिन इंतजाम सबसे खास-Indianews

Tashigang Polling Station: दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है ताशीगंग, वोटर्स सिर्फ 62 लेकिन इंतजाम सबसे खास-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 1, 2024, 8:24 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Tashigang Polling Station: भारत और दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र ताशीगंग (ताशीगंग) पर मतदान शुरु हो गया है। ताशीगंग हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में स्थित है। हर बार यहां 100 फीसदी मतदान होता है। इस बार भी सभी मतदाता मतदान करने के लिए तैयार हैं। बता दें यहां कुल 62 मतदाता हैं। यहां सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान से पहले ताशीगंग गांव और बूथ को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

ग्रामीणों ने मतदान केंद्र को सजाया

ताशीगंग (ताशीगंग) गांव के मतदान केंद्र पर मतदान कर्मी पारंपरिक वेशभूषा में चुनाव ड्यूटी करेंगे। इस केंद्र पर मतदाताओं के लिए दोपहर के भोजन की भी व्यवस्था की गई है। लोग उत्सव की तरह सज-धज कर मतदान केंद्र पहुंचेंगे। ग्रामीणों ने मतदान केंद्र को भी सजाया है।

T20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया टीम को बड़ा झटका, ये दिग्गज खिलाड़ी नहीं करेगा गेंदबाजी-Indianews

15 हजार 256 फीट की ऊंचाई पर है ये मतदान

यह इलाका चीन के कब्जे वाले तिब्बत बॉर्डर के करीब है। यहां करीब 5 महीने तक बर्फ रहती है। यहां की आबादी बहुत कम है लेकिन लोग अपनी जिम्मेदारी बखूबी समझते हैं। मतदान से पहले ही लोगों ने सलाह-मशविरा कर यहां शत-प्रतिशत मतदान की जिम्मेदारी ले ली है। ताशीगंग में मतदान केंद्र 15 हजार 256 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। 62 मतदाताओं में से 37 पुरुष और 25 महिलाएं शनिवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी। 2024 के लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा गया है।

पहली बार कब बनाया गया यह मतदान केंद्र

जानकारी के लिए बता दें कि साल 2021 के लोकसभा उपचुनाव में यहां पहली बार मतदान केंद्र बनाया गया था। 2021 में मतदाताओं की संख्या 52 थी। एक साल बाद 2022 में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ। 2021 के लोकसभा उपचुनाव और 2022 के विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान से पहले गुरुवार को बर्फबारी से ताशीगंग का मौसम सुहाना हो गया। शिमला से ताशीगंग की दूरी 464 किलोमीटर है।

ICC Men’s T20 World Cup: न्यूयॉर्क जाने के लिए हो जाएं तैयार, ये 6 बेहतरीन जगह बना देंगे आपके ट्रिप को यादगार- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT