होम / TCS Work From Office Policy: कंपनी ने वर्क फ्रॉम होम से कर्मचार‍ियों को ऐसे बुलाया ऑफिस, इस ट्र‍िक से बना काम

TCS Work From Office Policy: कंपनी ने वर्क फ्रॉम होम से कर्मचार‍ियों को ऐसे बुलाया ऑफिस, इस ट्र‍िक से बना काम

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 13, 2024, 8:57 am IST

India News (इंडिया न्यूज), TCS Work From Office Policy: टाटा ग्रुप की अग्रणी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के 70 फीसदी कर्मचारी, जो घर से काम करते हैं (WFH) उन्हें ऑफिस में काम करना शुरू कर दिया है। टीसीएस के चीफ एचआर ऑफिसर मिलिंद लक्कड़ ने कहा कि वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) कर रहे कंपनी के करीब 70 फीसदी कर्मचारी ऑफिस लौट आए हैं। ऐसा कंपनी की नई पॉलिसी लागू होने के बाद हुआ है. इसके तहत सैलरी का एक हिस्सा (वैरिएबल पे) ऑफिस आने पर निर्भर करता है। उन्होंने यह भी कहा कि यह कदम अस्थायी है और इसे इसी रूप में देखा जाना चाहिए।

अप्रैल 2024 में, टीसीएस ने एक संशोधित दृष्टिकोण पेश किया, जिसके तहत त्रैमासिक परिवर्तनीय भुगतान कर्मचारियों की कार्यालय उपस्थिति से जुड़ा हुआ है।

  • नई परिवर्तनीय वेतन नीति कर्मचारियों की कार्यालय उपस्थिति से जुड़ी है
  • नीति अप्रैल 2024 में पेश की गई थी
  • 60% से कम उपस्थिति वाले कर्मचारी तिमाही बोनस के लिए अपात्र हैं

85% उपस्थिति की आवश्यकता

60% से कम उपस्थिति रखने वाले तिमाही बोनस के लिए पात्र नहीं हैं। यह निर्णय पहले के उस आदेश के बाद लिया गया है जिसके तहत कर्मचारियों को प्रति सप्ताह पाँच दिन कार्यालय से काम करना होता था। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, पूर्ण परिवर्तनीय वेतन के लिए कार्यालय में न्यूनतम 85% उपस्थिति की आवश्यकता होती है।

75-85% उपस्थिति प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को उनके परिवर्तनीय वेतन का 75% मिलता है, जबकि 60-75% उपस्थिति वाले कर्मचारियों को 50% मिलता है। लगातार गैर-अनुपालन के परिणामस्वरूप अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है।

माता से मांगी थी भगवान शिव ने भिक्षा, साल में सिर्फ 4 दिन मिलता है खास प्रसाद

70% कर्मचारी कार्यालय में वापसी

टीसीएस के Q1FY25 आय सम्मेलन के दौरान, लक्कड़ ने उपस्थिति-लिंक्ड वेतन नीति के बारे में प्रश्नों को संबोधित किया, सटीक दंड निर्दिष्ट किए बिना गैर-अनुपालन के संभावित प्रभावों पर प्रकाश डाला। लक्कड़ ने कहा, “वर्तमान में, हमारे लगभग 70% कर्मचारी कार्यालय में वापस आ गए हैं।”

उन्होंने साप्ताहिक रूप से कार्यालय में उपस्थिति बढ़ाने के बारे में भी आशा व्यक्त की और शारीरिक उपस्थिति के कथित लाभों पर जोर दिया, खासकर उन लोगों के लिए जो महामारी के दौरान शामिल हुए और अभी तक कार्यालय के काम का अनुभव नहीं किया है। लक्कड़ ने TCS के दृष्टिकोण से इन उपायों की अस्थायी प्रकृति पर प्रकाश डाला, जिससे हितधारकों के बीच सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा मिला। TCS ने Q1 शुद्ध लाभ में 9% की साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की, जो तिमाही के लिए 12,040 करोड़ रुपये तक पहुंच गई, जबकि राजस्व 5.4% बढ़कर 62,613 करोड़ रुपये हो गया।

Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग, जानें तिथि; शुभ और अशुभ मुहूर्त

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!
Chhattisgarh News: सीएम साय ने गिनाए ‘One Nation One Election’ के फायदे, PM मोदी को लेकर कही ये बात
NASA का ऐलान, आ रहा है पृथ्वी के करीब एक नया छोटा चंद्रमा? दो महीने के लिए नंगी आंखों से भी देख सकेगें मिनी मून
Doon Express News: दून एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की साजिश, असामाजिक तत्वों ने ट्रैक पर रखा लोहे का पोल
ADVERTISEMENT