होम / Zorawar Tank: इस स्वदेशी टैंक का परीक्षण शुरू, इस महीने भारतीय सेना को सौंपने की उम्मीद

Zorawar Tank: इस स्वदेशी टैंक का परीक्षण शुरू, इस महीने भारतीय सेना को सौंपने की उम्मीद

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 13, 2024, 8:26 am IST
ADVERTISEMENT
Zorawar Tank: इस स्वदेशी टैंक का परीक्षण शुरू, इस महीने भारतीय सेना को सौंपने की उम्मीद

Zorawar Tank

India News, (इंडिया न्यूज),Zorawar Tank: भारत के पहले स्वदेशी लाइट टैंक जोरावर का परीक्षण शुरू हो गया है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को उम्मीद है कि इसे अप्रैल तक भारतीय सेना को सौंपा जा सकता है। रक्षा अधिकारियों ने बताया कि इसके नए इंजन वाला लाइट टैंक बनाने का काम शुरू हो गया है। टैंक को 100 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक पहुंचाया गया है। इस साल अप्रैल तक भारतीय सेना को इसकी आपूर्ति होने की उम्मीद है।

रेगिस्तान और ऊंचाई वाले स्थानों पर किया गया परीक्षण

सेना ने डीआरडीओ को 59 जोरावर लाइट टैंक के उत्पादन और आपूर्ति का ऑर्डर दिया है। इन्हें लार्सन एंड टुब्रो के सहयोग से बनाया जा रहा है। इस हल्के टैंक को पहले रेगिस्तान और ऊंचाई वाले स्थानों पर परीक्षण के लिए दिसंबर तक भारतीय सेना को सौंप दिया जाना था। लेकिन, जर्मनी से इंजन आपूर्ति में देरी के कारण परियोजना में देरी हुई है।

भारतीय सेना ने प्रोजेक्ट का किया पूरा समर्थन

भारतीय सेना एक अलग कार्यक्रम के तहत 295 और हल्के टैंक खरीदने के लिए टेंडर जारी करने जा रही है। इसके लिए छह से सात कंपनियां अपने लाइट टैंक पेश करेंगी। भारतीय सेना इस मेगा प्रोजेक्ट का पूरा समर्थन कर रही है। यह विश्व स्तरीय हथियार प्रणालियों का उत्पादन करने के लिए निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ काम कर रहा है।

अधिकारियों के मुताबिक, भारतीय सेना लद्दाख सेक्टर में अपनी गतिशीलता और युद्धाभ्यास क्षमताओं में सुधार के लिए एक हल्के टैंक परियोजना पर काम कर रही है। चीन ने यहां बड़ी संख्या में अपने हल्के टैंक भी तैनात किए हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT